चलती ट्रेन में चोरी कर भाग रहा था आरोपी, आरपीएफ जवानों ने दौड़कर पकड़ा, इंटरसिटी में एसी बंद होने पर हंगामा

चलती ट्रेन में चोरी कर भाग रहा था आरोपी, आरपीएफ जवानों ने दौड़कर पकड़ा, इंटरसिटी में एसी बंद होने पर हंगामा
RPF jawans arrested for thieves

Balmeek Pandey | Updated: 22 May 2019, 01:08:58 PM (IST) Katni, Katni, Madhya Pradesh, India

खिरहनी फाटक समीप की घटना

कटनी. चलती ट्रेन में एक यात्री के साथ मोबाइल चोरी की घटना सामने आई है। हालांकि इस मामले में आरपीएफ के जवानों ने तत्परता दिखाते हुए एसीपी के बाद आरोपी को दबोच लिया है। आरपीएफ पोस्ट प्रभारी दिनेश सिंह ने बताया कि उप निरीक्षक दीपचंद सिंह आरक्षक केशबली खिरहनी फाटक में गश्त पर थे। तभी ट्रेन क्रमांक 12185 में चेन पुलिंग हुई। एक बदमाश भाग रहा था और यात्री उसके पीछे चोर-चोर कहकर दौड़ रहा था। तभी आरपीएफ कर्मियों ने तत्परता दिखाई और आरोपी को दबोच लिया। दिनेश सिंह ने बताया कि विक्रम सिंह परिहार बस्ती थाना रामपुर बाघेलान जिला सतना एस-3 बर्थ नं. 63 पर हबीबगंज के लिए रेवांचल एक्सप्रेस में यात्रा कर रहे थे। खिरहनी फाटक के के पास से जब ट्रेन गुजर रही थी, तभी वहां शौच के बहाने पहुंचे एक बदमाश मोबाइल चोरी कर भागा। उसी दौरान व्यक्ति ने चेन पुलिंग कर दी और आरोपी का पीछा करने लगा। शोर मचाने पर आरपीएफ ने आरोपी को दौड़कर पकड़ लिया। नरेश चौधरी (25) निवासी खिरहनी फाटक ने अपराध को अंजाम दिया था। आरोपी को आरपीएफ ने जीआरपी के हवाले कर दिया है।

एसी बंद होने पर बिफरे यात्री, किया हंगामा
भीषण गर्मी में यात्रियों का गुस्सा उस समय फूट पड़ा जब शिकायत के बाद भी समस्या का समाधान नहीं हुई। इंटरसिटी एक्सप्रेस में एसी कोच का एसी बंद होने के कारण यात्री गर्मी से परेशान हो गए। ट्रेन के कटनी पहुंचने पर शिकायत दर्ज कराई, लेकिन सुनवाई नहीं हुई। इसके बाद यात्रियों ने जमकर हंगामा किया। जानकारी के अनुसार ट्रेन क्रमांक 22189 जबलपुर-रीवा इंटरसिटी एक्सप्रेस मंगलवार की शाम 7.30 कटनी पहुंची। 7.45 पर यहां से रवाना हुई। जैसे ही ट्रेन छूटी तो एसीपी कर दी गई। बताया जा रहा है कि ऐसी काम नहीं कर रहा था, जिससे यात्री परेशान थे। काफी समय तक यात्रियों हंगामा किया। काफी समझाइश के बाद यात्री माने और फिर 8 बजे ट्रेन रवाना हुई। यात्रियों ने डिप्टी कॉमर्शियल के यहां एसी खराब होने की शिकायत दर्ज कराई है। यात्रियों में इस बात को लेकर गुस्सा था कि शिकायत करने के बाद भी कोई अधिकारी ट्रेन के कटनी पहुंचने पर एसी सुधारवाने को नहीं पहुंचा। बगैर सुधार के ही ट्रेन को रवाना कर दिया गया था।

एसीपी पर दो के खिलाफ मामला दर्ज
दो ट्रेनों में चैन पुलिंग करने पर आरपीएफ ने दो के खिलाफ रेल अधिनियम के तहत कार्रवाई की है। आरपीएफ पोस्ट प्रभारी दिनेश सिंह ने बताया कि ट्रेन क्रमांक 12853 अमरकंटक एक्सप्रेस कटनी साउथ में एक व्यक्ति ने चेन पुलिंग की थी, जिसे गिरफ्तार किया गया है। इसी प्रकार ट्रेन क्रमांक 11055 एलपीटी गोरखपुर का कटनी में स्टॉपेज न होने के बाद भी एसीपी की गई। दोनों के विरुद्ध रेल अधिनियम के तहत मामला पंजीबद्ध कर गिरफ्तार किया गया है।

ब्लॉक के कारण कटनी में खड़ी रही पैसेंजर
कटनी-प्रयाग रेलखंड में झुकेही के आगे ट्रैक में सुधार कार्य के लिए चल रहे ब्लॉक के कारण एक यात्री ट्रेन कुछ समय के लिए प्रभावित रही। जानकारी के अनुसार झुकेही के आगे दोपहर में बजे के आसपास ब्लॉक था। इसके चलते ट्रेन क्रमांक 51671 इटारसी से सतना पैसेंजर को रोककर रखा गया था। यह ट्रेन कटनी स्टेशन में 20 मिनट तक खड़ी रही। लाइन क्लियर होने पर ट्रेन को गंतव्य के लिए रवाना किया गया।

एरिया मैनेजर ने किया निरीक्षण
एरिया मैनेजर ने मंगलवार को कटनी जंक्शन का निरीक्षण किया। एरिया मैनेजर अधिकारियों के साथ पुराने पिट लाइन को देखा। यह वह लाइन है जहां पर ट्रेनों को एग्जामिन करने के लिए बनाया गया था। अब इसमें गाड़ी का प्राइमरी एग्जामिनेशन हो सकता है कि नहीं इसको देखा गया। रिपेयर के बाद पिट लाइन काम आ सकती है कि नहीं इस पर चर्चा की गई।

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned