scriptएक संस्था जो बिना शोर-शराबे के ग्रामीण महिलाओं को बना रही आत्मनिर्भर | RSETI empowering women in katni | Patrika News

एक संस्था जो बिना शोर-शराबे के ग्रामीण महिलाओं को बना रही आत्मनिर्भर

locationकटनीPublished: Mar 27, 2019 11:07:04 pm

Submitted by:

abishankar nagaich

बड़े-बड़े महानगरों में जब आरएसइटीआइ बंद हो गई, तब कटनी में नौ साल में ४ हजार से ज्यादा को मिला स्वरोजगार प्रशिक्षण

women empowerment

women empowerment

कटनी. मुरवारी गांव से ब्यूटीपार्लर का प्रशिक्षण लेने आरएसइटीआइ केंद्र कटनी पहुंची विनिता राय आत्मबल से लबरेज हैं। उन्होंने बताया कि प्रशिक्षण के बाद आगे वे स्वयं का ब्यूटीपार्लर खोलेंगी। विनिता की तरह ५५ बालिकाएं-महिलाएं हैं जो ब्यूटीपार्लर और महिला टेलर का प्रशिक्षण ले रही हैं। खासबात यह है कि यह प्रशिक्षण विवाह होने के बाद बेटियों के लिए ससुराल में स्थितियां अनुकूल नहीं होने पर आत्मनिर्भर बनाने से लेकर विवाह से पहले स्वयं का रोजगार स्थापित करने में कारगर साबित हो रहा है। ग्रामीण विकास मंत्रालय द्वारा सूचित और बैंकों द्वारा संचालित की जा रही रुरल सेल्फ इंप्लायमेंट ट्रेनिंग इंस्टीट्यूट (आरएसइटीआइ) द्वारा संचालित कटनी स्थित प्रशिक्षण संस्थान बिना शोर-शराबे के नौ साल में ४ हजार से ज्यादा बालिकाओं को रोजगारन्मुखी प्रशिक्षण दे चुकी है। प्रदेश के दूसरे शहरों में ऐसी संस्थाएं या तो बंंद होने की कगार पर पहुंच गई या फिर आंकड़ों में प्रशिक्षण दे रही हैं। जब कटनी आरएसइटीआइ प्रशिक्षण केंद्र ३ हजार से बालिकाओं को स्वरोजगार से जोडऩे में सफल रही है। आत्मनिर्भर बनी हैं।


खास-खास
– ग्रामीण महिलाओं को स्वरोजगार से आत्मनिर्भर बनाने सब्जी उत्पादन, ब्यूटीपार्लर, महिला टेलर, मुर्गी पालन व बकरी पालन का प्रशिक्षण दिया जा रहा है।
– २०१० से १६२ बैच में ४ हजार ५२४ महिलाओं को अलग-अलग ट्रेनिंग दी जा चुकी है।
– ३ हजार १०४ महिलाएं प्रशिक्षण के बाद स्वरोजगार से जुड़ी। इन्हे बैंकों से लोन भी आसानी से मिला।

ऐसे मान सकते हैं इस केंद्र को बेहतर:
देशभर में ५०६ आरएसइटीआइ केंद्र हैं। कटनी के केंद्र को ऐसे भी बेहतर मान सकते है ंकि समीपी जिला जबलपुर में यह केंद्र बंद हो चुका है तो शहडोल व दूसरे जिलों में संचालित केंद्र महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाने में उतने बेहतर साबित नहीं हो पा रही हैं।

वर्जन
ग्रामीण महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाने रोजगारन्मुखी प्रशिक्षण २०१० से दे रहे हैं। यहां प्रशिक्षण लेने वाली ४० प्रतिशत महिलाओं को बैंक ने वित्तीय सहायता दी है। ३३ प्रतिशत अनुदान भी दिया जाता है। महिलाओं को प्रशिक्षण देने के मामले में यह इकाई बीते वर्ष प्रदेश में प्रथम रहा है।
केके राय प्रमुख एसबीआइ आरएसइटीआइ कटनी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो