script

ठीक से तर हो रहा कंठ न बुझ रही खेतों की प्यास, भारी जद्दोजहद कर रहे ग्रामीण

locationकटनीPublished: Feb 26, 2021 10:00:12 pm

Submitted by:

balmeek pandey

बहोरीबंद क्षेत्र के ग्राम सिजहरी संकरी के लोग पेयजल, सिंचाई के लिए परेशान, जिम्मेदार नहीं दे रहे ध्यान

ठीक से तर हो रहा कंठ न बुझ रही खेतों की प्यास, भारी जद्दोजहद कर रहे ग्रामीण

ठीक से तर हो रहा कंठ न बुझ रही खेतों की प्यास, भारी जद्दोजहद कर रहे ग्रामीण

कटनी/बहोरीबन्द. गांव में मूलभूत सुविधाओं के विस्तार का दावा और वादा शासन-प्रशासन द्वारा किया जा रहा है, लेकिन आज भी कई गांव के लोग अत्यंतावश्यक सेवाओं के लिए जद्दोजहद कर रहे हैं। ग्रामीणों के ठीक से कंठ तर हो पा रहे हैं और ना ही खेतों की प्यास बुझ पा रही है, जिससे ग्रामीण खासे परेशान हैं। बहोरीबंद तहसील क्षेत्र का ग्राम है सिजहरी सकरी, जहां के वाशिंदे कई समस्याओं से जूझ रहे हैं और जिम्मेदार अनजान बने हुए हैं। बहोरीबंद मुख्यालय से पांच किलोमीटर की दूरी पर है ग्राम सिजहरी सकरी, तंग गलियों के बीच बसे इस गांव के निवासियों की मानें तो समस्या इनकी विकराल है, अधिकारियों को भले ही वह मामूली हो। ग्रामीण गणेश प्रसाद रजक, गजराज सिंह लोधी, सुखदेव प्रसाद रजक, सुशील कुमार रजक, कुंवरलाल पटेल, खुशी राम रजक, सुंदर लाल पटेल ने बताया कि गां की प्रमुख समस्या पीने के पानी की है। गांव के सभी सरकारी हेंडपम्पों की संख्या 8 है, लेकिन एक ही हेण्डपम्प सुचारू रूप से चालू है। पीने पीने के पानी के लिए न तो पानी टंकी है और ना ही नल जल योजना। सुबह, दोपहर हो या शाम पेयजल के लिए ग्रामी परेशान रहते हैं।

ग्राम-सिजहरी सकरी
ग्राम पंचायत-मोहनिया राम
आबादी-1490
तहसील-बहोरीबंद
जिला-कटनी

खेतों के लिए नहीं पानी
ग्रामीणों ने बताया कि गांव के मुख्य आधार कृषि है, लेकिन सिंचाई के लिए पर्याप्त साधन नहीं हैं। सिंचाई के पानी बहुत समस्या है। स्थिति यह यहां तक है कि न ही एक भी सरकारी तालाब बनाया गया। पूरे गांव में सिर्फ एक ही तालाब वो भी निजी है। वो भी अब सूखने की कगार पर है। बस्ती के लोगों का कहना है कि कछरा चुनरवा में अगर डेम बनाया जाए, तो खेती के लिए पानी की समस्या दूर हो जाएगी। अभी निजी बोरबेल से ही सिंचाई और पीने का पानी उपलब्ध हो रहा है। ग्रामीणों ने शासन-प्रशासन से शीघ्र ही समस्याएं दूर कराने मांग उठाई है।

इनका कहना है
उक्त गांव को जलजीवन मिशन में लेकर योजना बनाई जा रही है। शीघ्र ही घर-घर पेयजल का इंतजाम होगा। सिंचाई के लिए जल संसाधन विभाग योजना बनाता है, ग्रामीणों को वहां संपर्क करना होगा।
एसएल कोरी, लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी सेवा बहोरीबंद।

ट्रेंडिंग वीडियो