script

चिकित्सक नहीं, नर्स और कंपाउंडर से इलाज कराने विवश ग्रामीण

locationकटनीPublished: Mar 16, 2019 09:33:26 pm

Submitted by:

tarunendra chauhan

चार साल से स्लीमनाबाद प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र में नहीं हुई चिकित्सक की पदस्थापना

hospital

hospital

कटनी. लोगों को स्वास्थ्य सुविधाएं उपलब्ध कराने गांव-गांव स्वास्थ्य केन्द्रों की स्थापना तो की गई, लेकिन चिकित्सकों की पदस्थापना न होने से लोगों को सुविधाओं का लाभ नहीं मिल रहा है। ऐसी ही स्थिति बहोरीबंद तहसील के स्लीमनाबाद प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र की है, जहां चार साल से चिकित्सक की पदस्थापना न होने से लोगों को इलाज नहीं मिल पा रहा है। चिकित्सकों के न होने से नर्स व कंपाउंडर के सहारे लोग इलाज कराने को विवश हैं।

ग्रामीण राकेश साहू, संजय यादव, नितिन अग्रहरी, रामनारायण यादव ने बताया कि स्लीमनाबाद अस्पताल के आसपास के लगभग 35 गांव के सैकड़ों लोगों को इलाज के लिए चिकित्सक न होने से भटकना पड़ता है। ग्रामीणों ने बताया कि मजबूरी में लोग कटनी, सिहोरा या जबलपुर इलाज कराने जाते हैं या झोलाछाप की सेवाएं लेनी पड़ती है। लोगों ने बताया कि कुछ वर्ष पूर्व तक स्थाई रूप से चिकित्सक की पदस्थापना थी। चार साल पहले चिकित्सक का तबादला हो जाने के बाद से आज तक नवीन पदस्थापना नहीं हो सकी है।

ग्रामीणों ने बताया कि स्लीमनाबाद से होकर राष्ट्रीय राजमार्ग गुजरता है। जिसमें आए दिन सडक़ हादसे होते हैं और घायलों को समय पर उपचार नहीं मिल पाता है। कई हादसों में समय पर इलाज न मिलने से लोगों की मौत भी हो चुकी है। पदस्थापना को लेकर कई बार ग्रामीण मांग कर चुके हैं लेकिन आज तक व्यवस्था नहीं बनाई गई है।

इस संबंध में सीएमएचओ डॉ. एसके निगम का कहना है कि अस्पतालों कर्मचारियों की कमी बनी हुई है। इस संबंध में उच्चाधिकारियों को जानकारी दी जा चुकी है। लोगों को बेहतर उपचार मिले इसका प्रयास किया जा रहा है।

ट्रेंडिंग वीडियो