scriptनलजल योजना ने तोड़ा दम, डेढ़ किलोमीटर दूर से पानी ढोकर प्यास बुझा रहे ग्रामीण | Rural's distress for drinking water in katni | Patrika News

नलजल योजना ने तोड़ा दम, डेढ़ किलोमीटर दूर से पानी ढोकर प्यास बुझा रहे ग्रामीण

locationकटनीPublished: May 24, 2019 11:59:47 am

Submitted by:

balmeek pandey

आचार संहिता के कारण नहीं हो सके बोरवेल खनन, ग्रामीण परेशान

Rural's distress for drinking water in katni

Rural’s distress for drinking water in katni

कटनी/बडग़ांव. जिले की रीठी तहसील अंतर्गत ग्राम पंचायत बडग़ांव में इन दिनों पीने के पानी के लिए हाहाकार मची हुई है। सरकारी बोरवेल में पानी की कमी के कारण गांव में पंचायत द्वारा संचालित नलजल योजना विगत दो माह से बंद पड़ी हुई है। सरकारी बोरवेल में पर्याप्त पानी न होने के कारण पंचायत द्वारा मोहल्लों में पाइपलाइन से पानी भेजने की बजाय बोरवेल के समीप ही लोगों को पानी भरने की व्यवस्था की गई है जहां पानी भरने दिनभर लोगों की भीड़ लगी रहती है। ग्रामीणों अरविंद, राकेश, ब्रजकिशोर, मुकेश, आशीष ने बताया कि गांव में लगे अधिकांश हैंडपंप पाइपलाइन की कमी के कारण पानी की बजाय हवा फेक रहे हैं तो कई हैंडपंपों का आधा भाग गायब है। दर्जनों हैंडपंपों का नामोनिशान नहीं बचा है। शेष बचे हैंडपंपों में सुधार नहीं किया जाता जिसके कारण वे बंद पड़े हुए हैं। ग्रामीणों ने बताया कि पंचायत द्वारा की गई व्यवस्था नाकाफी साबित हो रही है। लोगों को पानी के लिए डेढ़ से दो किलोमीटर दूर तक भटकना पड़ रहा है। न तो पंचायत द्वारा ग्रामीणों को पर्याप्त पानी उपलब्ध कराया जा रहा है और ना ही पीएचइ विभाग बंद पड़े हैंडपंपों में सुधार कर रहा है।

इस भीषण गर्मी में इंसानों के अलावा बेजुबान पशुओं को भी पानी के लिए भटकते देखा जा सकता है। इसके बावजूद पेयजल आपूर्ति के लिए विभाग की ओर से नवीन सरकारी बोरवेल खनन नहीं किए जा रहे हैं और ना ही टैंकरों के माध्यम से लोगों को पानी मिल पा रहा है। क्षेत्र में कुओं और तालाबों के सूखने के कारण लोग सुबह से लेकर देर रात तक पानी भरने के लिए परेशान हो रहे हैं। आलम यह है कि सरकारी बोरवेल सहित निजी बोरवेल पर लोगों की दिनभर भीड़ लगी रहती है। ग्रामीणों ने प्रशासन से पर्याप्त पेयजल आपूर्ति के लिए ठोस कदम उठाए जाने की मांग की है।

इनका कहना है
पंचायत द्वारा शासकीय बोरवेल से पानी उपलब्ध कराया जा रहा है, इसके अलावा दो निजी बोरवेलों का अधिग्रहण किया गया है जिनसे पानी उपलब्ध कराया जा रहा है। आचार संहिता के कारण नवीन बोरवेल खनन एवं टैंकरों की स्वीकृति नहीं मिली है। स्वीकृति मिलते ही जल्द व्यवस्था की जाएगी।
इंदल पटेल, सचिव, ग्राम पंचायत बडग़ांव।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो