scriptउच्च शिक्षा विभाग में बंद हुई संबल योजना, छात्रों को नहीं मिलेगा फीस में छूट का लाभ | Sambalal scheme closed in higher education department | Patrika News

उच्च शिक्षा विभाग में बंद हुई संबल योजना, छात्रों को नहीं मिलेगा फीस में छूट का लाभ

locationकटनीPublished: Jun 11, 2019 11:30:45 am

Submitted by:

dharmendra pandey

पूर्ववर्ती प्रदेश सरकार द्वारा शुरू की गई संबल योजना बंद…।
 

1607 students gave IGNTU entrance exam

1607 students gave IGNTU entrance exam

कटनी. बिजली कंपनी के बाद अब उच्च शिक्षा विभाग ने भी पूर्ववर्ती प्रदेश सरकार द्वारा शुरू की गई संबल योजना को बंद कर दिया है। सरकारी कॉलेजों में संबल योजना के तहत दाखिले के दौरान मिलने वाली छूट का लाभ इस साल छात्रों को नहीं मिलेगा। इससे सीधे तौर पर सामान्य वर्ग के छात्रों को नुकसान होगा। जानकारों का कहना है सामान्य वर्ग के छात्रों को छात्रवृत्ति नहीं मिलती। अन्य वर्ग के छात्रों को दूसरी योजना से लाभ मिल जाता है।


सरकारी कॉलेजों में उच्च शिक्षा की पढ़ाई करने सामान्य वर्ग के छात्रों को भी फीस में लाभ मिले, इसके लिए पूर्ववर्ती प्रदेश सरकार ने संबल योजना शुरू की थी। योजना में शामिल होने वाले छात्र को प्रवेश के दौरान छूट में लाभ मिल जाता था। जो इस साल नहीं मिलेगा। पिछले शिक्षण सत्र 2018-19 में जिले की बात करें तो 200 से अधिक छात्रों को संबल योजना का लाभ मिला था। इसमें सबसे अधिक सामान्य वर्ग के ही छात्र शामिल थे।

 

इस साल प्रवेश शुल्क में राहत:
उच्च शिक्षा विभाग ने शिक्षण सत्र 2019-20 में दाखिला लेने वाले छात्रों को प्रवेश शुल्क में भी राहत दी है। पहले चरण में दाखिला लेने वाले छात्रों को 100 रुपये, दूसरे चरण में 250 और तीसरे चरण में 500 रुपये की फीस लगेगी। इससे पहले छात्रों को पहले चरण में प्रवेश के दौरान ही 250 रुपये का शुल्क लगता था।

 


इनका कहना है:
सरकारी व निजी कॉलेजों में दाखिले की प्रक्रिया शुरू हो चुकी है। उच्च शिक्षा विभाग द्वारा इस साल प्रवेश प्रक्रिया में कुछ बदलाव किए हैं। संबल योजना के तहत छात्रों को कोई लाभ नहीं मिलेगा।


डॉ. चित्रा प्रभात, प्रभारी प्राचार्य, शासकीय तिलक कॉलेज।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो