script

बीच नदी में एक्सक्वेटर लगाकर निकाली रेत, गुस्साए ग्रामीणों ने किया चक्काजाम

locationकटनीPublished: Mar 16, 2020 12:40:02 am

Submitted by:

sudhir shrivas

सूचना पर जांच करने पहुंचे तहसीलदार व थाना प्रभारी, बरही तहसील क्षेत्र के परसवारा गांव का मामला

Chakkajam

Chakkajam

कटनी। नई रेत नीति लागू होने और रेत खनन का कारोबार शुरू होते ही ठेकेदारों की मनमानी शुरू हो गई है। ऐसा ही एक मामला रविवार को बरही तहसील क्षेत्र के ग्राम परसवारा में सामने आया है, जहां पर ठेकेदार सुमित अग्रवाल द्वारा एनजीटी के नियमों को रौंदते हुए बीच नदी से एक्सक्वेटर मशीन लगाकर रेत का खनन कर हाइवा, डंपर में ओवरलोड परिवहन किया जा रहा था, जिसका ग्रामीणों ने जमकर विरोध किया।
पहले तो ग्रामीणों ने नियम अनुसार काम करने को कहा पर जब ठेकेदार के कर्मचारियों ने नहीं माना तो सुबह 10 बजे परसवारा रेत घाट के मार्ग में मोटी लकड़ी रखकर चक्काजाम कर दिया। रेत खनन में ठेकेदार द्वारा की जा रही मनमानी का जमकर विरोध किया। ग्राम पंचायत सरपंच श्याम करण पटेल ने बताया कि ठेकेदार के कर्मचारियों को कहा गया कि ओवर लोड व पानी वाली रेत न निकाली जाए। जब कर्मचारी नहीं माने तो ग्रामीणों का आक्रोश भडक़ उठा और जमकर प्रदर्शन किया। उन्होंने कहा कि इस पर कार्रवाई करने के लिए बरही पुलिस व तहसीलदार को सूचना दी गई है।

ग्रामीणों को हो रहा नुकसान

ग्रामीण सरपंच श्याम करण पटेल, मदन केवट, बलीराम पटेल, ब्रजेश पटेल, धर्मी पटेल, नत्थू गड़ारी, रघुनाथ पटेल, दिलीप पटेल, जुग्गा पटेल आदि ने बताया कि रेत के मनमाने खनन व परिवहन से भारी क्षति हो रही है। 9 टन क्षमता वाली सडक़ है और ठेकेदार द्वारा 40 से 50 टन के रेत लोड वाहन निकाले जा रहे हैं, इससे सडक़ धंस रही है। नदी के किनारे वाले कुआं काम करना बंद कर रहे हैं। वाहनों की अंधाधुंध रफ्तार से हादसे का डर बना रहता है। मना करने पर वे धमकाते हैं।

इनका कहना है – एक्सक्वेटर मशीन से खनन को लेकर नई रेत नीति में जो प्रावधान किए गए हैं, उसके अनुसार सिर्फ नर्मदा नदी में प्रतिबंधित किया गया है। परसवारा में मनमाने खनन की शिकायत ग्रामीणों से प्राप्त नहीं हुई है। अगर ऐसा हो रहा है तो टीम भेजकर जरूरी कार्रवाई की जाएगी। -संतोष सिंह, प्रभारी खनिज अधिकारी कटनी
अस्पताल परसवारा का निरीक्षण रविवार दोपहर तहसीलदार के साथ किया गया। ग्रामीणों ने बताया कि ठेकेदार बीच नदी से रेत निकाल रहे हैं। इसको लेकर खनिज विभाग को सूचना दी गई है। निरीक्षण के दौरान ओवरलोड वाहन नहीं मिले। -अंकित मिश्रा, थाना प्रभारी, बरही

ट्रेंडिंग वीडियो