scriptगुजरात गिर के जंगल में चंदन तस्करी करने वाले गिरोह का मास्टर माइंड धराया | Sandalwood smuggling master mind arrested in Gujarat Gir forest | Patrika News

गुजरात गिर के जंगल में चंदन तस्करी करने वाले गिरोह का मास्टर माइंड धराया

locationकटनीPublished: Jan 09, 2023 11:02:19 pm

Submitted by:

balmeek pandey

बड़वारा के विलायतकलां से दबोचा गया जोगिंदर, गिर वन विभाग की टीम ने ट्रांजिट रिमांड पर लेकर गई गुजरातचंदन तस्करी सहित वन्यप्राणियों के शिकार का है आरोपी, कटनी में प्लानिंग कर रवाना होता था गिरोह

गुजरात गिर के जंगल में चंदन तस्करी करने वाले गिरोह का मास्टर माइंड धराया

गुजरात गिर के जंगल में चंदन तस्करी करने वाले गिरोह का मास्टर माइंड धराया

कटनी. गुजरात स्थित गिर के जंगल में चंदन की तस्करी करने वाले कुख्यात गिरोह के मास्टर माइंड को कटनी पुलिस व वन विभाग की टीम ने दबोचा है। आरोपी को बड़वारा थाना क्षेत्र के विलायतकलां से गिरफ्तार किया है। पूछताछ के बाद आरोपी को न्यायालय से ट्रांजिट रिमांड पर गुजरात ले जाया गया है। जानकारी के अनुसार गुजरात के बिर वन विभाग की टीम ने 10 आरोपियों को चंदन तस्करी के मामले में गिरफ्तार किया है। जांच के दौरान पता चला है कि यह गिरोह कटनी जिले के पारधी समुदाय से जुड़ा हुआ है। पकड़े गए आरोपियों के फोन कॉल, सीडीआर लोकेशन में पता चला कि आरोपी चंदन तस्करी का मास्टरमाइंड जोगिंदर पारधी उर्फ लंबू निवासी ग्राम सुड्डी थाना बड़वारा है। पकड़े गए आरोपियों से लगातार फोन में बात की जा रही थी।
वन विभाग गिर गुजरात की टीम ने वन संरक्षक कटनी गौरव शर्मा को जानकारी दी। डीएफओ गौरव शर्मा ने मामले की जानकारी डीआइजी सुनील कुमार जैन को दी। एसएएफ, फॉरेस्ट सहित स्थानीय पुलिस सीडीआर लोकेशन के आधार पर ग्राम विलायतकला से आरोपी को पकडऩे के लिए प्रयास शुरू किए। शनिवार को जोगिंदर पारधी को गिरफ्तार किया गया है। पूछताछ के बाद इसे गुजरात ले जाया गया है। यह चंदन तस्करी का मास्टरमाइंड बताया जा रहा है।

न्यायालय से टीआर पर भेजा गया आरोपी
सूचना मिलते ही कटनी वन विभाग की टीम व सिविल पुलिस सक्रिय हुई और आरोपी की गिरफ्तारी के लिए प्रयास शुरू किए। पुलिस अधीक्षक सुनील कुमार जैन ने बड़वारा थाना प्रभारी अंकित मिश्रा को आरोपी की गिरफ्तारी करने टीम लेकर रवाना किया। इस दौरान बड़वारा रेंजर डॉ. गौरव सक्सेना भी वन अमले के साथ पहुंचे। टॉवर लोकेशन के आधा पर आरोपी को विलायतकलां से गिरफ्तार किया गया। गुजरात वन विभाग की टीम ेसे जोङ्क्षगदर की शिनाख्त कराई गई। आरोपी सही पाए जाने पर आरोपी को न्यायालय में पेश किया गया, यहां से ट्रांजिट रिमांड पर गुजरात गिर वन विभाग की टीम अपने साथ लेकर रवाना हुई। गौरतलब है कि ये आरोपी गुजरात गिर नेशनल पार्क में चंदन की तस्करी करते हैं, जहां पर बब्बर शेर भी पाए जाते हैं।

 

35 लोगों का है गु्रप
वन विभाग के अफसरों ने बताया कि गुजरात के गिर स्थित जंगल में चंदन की तस्करी करने वाले गिरोह में 25 से 30 लोगों का ग्रुप है, जिसका जोगिंदर मास्टर माइंड है। अधिकांश सदस्य कटनी क्षेत्र के पारधी हैं। इनमें महिलाएं भी शामिल हैं। यह गिरोह गुजरात सहित तेलंगाना, आंध्रप्रदेश, मध्यप्रदेश आदि में वन्य प्राणियों के शिकार, चंदन तस्करी सहित अन्य वारदातों को अंजाम देते हैं। पकड़े गए आरोपी के पुराने रिकॉर्ड भी खंगाले जा रहे हैं।

वर्जन
गुजरात गिर के जंगल में चंदन तस्करी के मामले में ग्राम सुड्डी निवासी एक पारधी युवक को बड़वारा पुलिस की मदद से पकड़ा गया है। न्यायालय से ट्रांजिट रिमांड पर गिर वन विभाग की टीम पकड़कर लेकर गई है। चंदन तस्करी सहित वनप्राणियों के शिकार के मामले में पूछताछ की जाएगी। पूछताछ के बाद वास्तविकता का पता चलेगा। मामले की जांच जारी है।
गौरव शर्मा, डीएफओ।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो