scriptसंत शिरोमणि रविदास की जयंती पर संत समागम महाकुंभ का आयोजन | Sant Samagam Mahakumbh organized on Sant Ravidas jayanti | Patrika News

संत शिरोमणि रविदास की जयंती पर संत समागम महाकुंभ का आयोजन

locationकटनीPublished: Feb 05, 2023 08:45:50 pm

Submitted by:

Shailendra Sharma

संत समागम महाकुंभ में बीजेपी प्रदेशाध्यक्ष वीडी शर्मा, राज्यसभा सांसद सुमित्रा बाल्मीक का जोरदार स्वागत

katni.jpg

कटनी. संत शिरोमणि रविदास जयंती पर कटनी के बुजबुजा गांव में संत समागम महाकुंभ का आयोजन किया गया। आयोजन में बीजेपी प्रदेशाध्यक्ष वीडी शर्मा, राज्यसभा सांसद सुमित्रा बाल्मीक, विजयराघवगढ़ विधायक संजय पाठक मौजूद रहे। इस दौरान हजारों बाल्मीकि समाज के लोगों तथा पवित्र स्थानों से आये सन्तों की उपस्थिति में रविदास मंदिर में सन्त श्री की प्रतिमा का प्राण प्रतिष्ठा की गई। संत समागम महाकुंभ के दौरान काशी, चित्रकूट,प्रयागराज,जबलपुर एवं अन्य स्थानों से आए संतों रविदासिया समुदाय के गुरुजनों का सम्मान किया गया।


इस स्नेह का मैं हमेशा ऋणी रहूंगा- वीडी शर्मा
संत समागम महाकुंभ में पहुंचे बीजेपी प्रदेशाध्यक्ष वीडी शर्मा ने कहा कि संत शिरोमणि रविदास जयंती पर संतों का जो आशीर्वाद और बाल्मीकि समाज के हजारों लोगों का जो स्नेह मुझे मिला है मैं उसका हमेशा ऋणी रहूंगा। उन्होंने कहा कि संत रविदास जी ने जिस तरह समाज को आशीर्वाद दिया आज सन्त समाज के इसी आशीर्वाद की जरूरत सम्पूर्ण समाज को है। भारत को सामाजिक समरसता से एक करने में संत रविदास जी की अहम भूमिका है। ऐसा संत जिसने कहा कि मन चंगा तो कठौती में गंगा तो गंगा जी भी उस कठौती में प्रगट हो गईं। आज हमारे प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी सामाजिक समरसता के लिए निरन्तर संकल्प के साथ कार्य कर रहे हैं। कुंभ में जब प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी गए तो उन्होंने स्वच्छता कर्मियों के पैर धोकर दुनिया को कुरीतियों को मिटाने का संदेश दिया ।

यह भी पढ़ें

Magh Purnima 2023: भक्तों ने मां नर्मदा को चढ़ाई 108 साड़ी की चुनरी, देखें वीडियो



 

photo_2023-02-05_20-04-59.jpg

राज्यसभा सांसद ने की विधायक संजय पाठक की तारीफ
इस अवसर पर राज्यसभा सांसद सुमित्रा बाल्मीक ने कहा कि हमारी सरकार ने रविदास जी के सम्मान और उनके दिखाए मार्ग पर चलने के लिए सदैव संकल्प के साथ कार्य किया। उन्होंने क्षेत्रीय विधायक संजय पाठक की प्रशंसा करते हुए कहा कि इतना बड़ा आयोजन ही नहीं बल्कि संजय पाठक सदैव बाल्मीक समाज के उत्थान तथा सम्मान के लिए जुटे रहते हैं। वह तो कभी बाल्मीकि समाज के बुजर्गों माताओं बहनों से चरण स्पर्श भी नहीं कराते।

यह भी पढ़ें

महाकाल भक्तों के लिए बड़ी खुशखबरी, अब प्रोटोकॉल दर्शन के लिए भी ऑनलाइन मिलेगा टिकट



 

photo_2023-02-05_20-05-14.jpg

जाति से कोई ऊंचा नीचा नहीं होता- विधायक संजय पाठक
कार्यक्रम में विधायक संजय सत्येंद्र पाठक ने कहा वह हमेशा अपने पिता के आदर्शों पर चलते हैं और उन्होंने मुझे बताया था कि जाति से कोई ऊंचा नीचा नहीं होता लिहाजा किसी भी समाज का बुजुर्ग पिता के समान है इसलिए हम सबको बुजुर्ग माता बहनों का सदैव सम्मान करना चाहिए। इस महाकुंभ के दौरान लगभग 25 हजार सामाजिक बंधुओं की उपस्थिति से गरिमापूर्ण और भव्य सांस्कृतिक कार्यक्रम भी हुए।

देखें वीडियो- माघ पूर्णिमा पर सैंकड़ों श्रद्धालुओं ने लगाई आस्था की डुबकी

https://youtu.be/yN-46FDHHXw
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो