scriptफिर पंच, सरपंच, जनपद व जिला पंचायत का ओहदा बरकरार | Sarpanch in power again | Patrika News

फिर पंच, सरपंच, जनपद व जिला पंचायत का ओहदा बरकरार

locationकटनीPublished: Jan 19, 2022 09:01:34 pm

Submitted by:

balmeek pandey

राजधानी पहुंचा जिले का सरपंच संघ

फिर पंच, सरपंच, जनपद व जिला पंचायत का ओहदा बरकरार

फिर पंच, सरपंच, जनपद व जिला पंचायत का ओहदा बरकरार

कटनी. ग्राम पंचायतों में मुखिया का दखल वापस लौटेगा तो वहीं जनपद और जिला पंचायत सदस्य से लेकर अध्यक्ष तक की कुर्सी का ओहदा बना रहेगा। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने सोमवार को पंचायतों को अधिकार वापस लौटाने के आदेश से जिले भर की 407 पंचायतों में राहत दिखाई दी। अब ये पदाधिकारी आठवें साल में भी ग्राम सरकार का संचालन यानि ग्राम पंचायतों में राज करेंगें। जिले में इस समय 407 सरपंच, 121 जनपद सदस्य और 14 जिला पंचायत सदस्य हैं। गौरतलब है कि त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव वर्ष 2013-14 में हुए थे। जिसके बाद वर्ष 2018-19 पंचायत चुनाव होना था, लेकिन कोरोना संक्रमण महामारी आने से दो वर्ष चुनाव नहीं हुए। राज्य सरकार के द्वारा इनका कार्यकाल पूर्ण हो जाने व कोरोना महामारी आने के चलते ग्राम पंचायतों ें प्रशासकीय समिति गठित कर दी ओर सरपंचों को ही इस प्रशासकीय समिति का ग्राम प्रधान बना दिया गया था। जब से सरपंच ग्राम प्रधान का ही दायित्व निभाते आ रहे हैं।
इस वर्ष त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव होने के आसार दिखे थे जब 4 दिसम्बर 2021 को पंचायत चुनाव की आचार संहिता लागू हो गई थी। साथ ही पहले और दूसरे चरण के नामांकन तथा मतदान की अधिकांश प्रशासनिक तैयारी पूरी हो चुकी थी लेकिन किन्ही कारणवश पंचायत चुनाव निरस्त हुए। इस पर सरकार ने तीसरे दिन पंचायत पदाधिकारियों के अधिकार वापस कर दिए लेकिन फिर अधिकार निरस्त कर दिए गए थे।जिसको लेकर ग्राम प्रधानो मैं रोष दिखाई देने लगा था। अधिकार वापिस मिले इसके लिए ग्राम प्रधानों ने मुख्यमंत्री के नाम कलेक्टर को ज्ञापन भी सौंपे और मुख्यमंत्री से भेंटकर अपनी बात रखी। मुख्यमंत्री की इस घोषणा से पंचायतों में राहत की सांस ली जा रही है। वहीं पंचायत एवं ग्रामीण विकास विभाग ने भी मुख्यमंत्री की घोषणा के बाद ग्राम प्रधानों को प्रशासकीय अधिकार मिलने के आदेश जारी कर दिए है।

जिले का सरपंच संघ पहुंचा राजधानी
मुख्यमंत्री के द्वारा सरपंचों को फिर से अधिकार मिलने के बाद जिले के सरपंच, सरपंच एकता कल्याण संघ के तत्वाधान में सोमवार को ही राजधानी भोपाल पहुंचा। जिले के सरपंच एकता कल्याण मंच के जिलाध्यक्ष विकास सोनी ने बताया कि मुख्यमंत्री के व्यस्तता कार्यक्रम के कारण भेंट नहीं हो सकी। बाद में प्रदेश के वित्त व कटनी जिले के प्रभारी मंत्री जगदीश देवड़ा से भेंटकर चर्चा की।

ट्रेंडिंग वीडियो