script

महज आठ साल पहले लगाए 56 लाख, अब धंसने लगा भवन का फर्श

locationकटनीPublished: Nov 29, 2019 12:34:45 am

Submitted by:

sudhir shrivas

बालाजी शिवनगर स्थित शासकीय हाइस्कूल पुरवार का पीआइयू ने कराया था निर्माण

school

school

कटनी। सरकारी निर्माण कार्यों में किस तरह से गुणवत्ता की अनदेखी की जाती है, इसका उदाहरण बालाजी शिवनगर हाइस्कूल में देखा जा सकता है। 8 साल पहले 56 लाख रुपये की लागत से बने भवन का फर्श धंसकने लगा है। जमीन में लगी टाइल्स उखड़ गई है और गड्ढे हो गए हैं। विद्यार्थियों व स्टाफ को गड्ढे में फंसकर चोटिल होने का डर सता रहा है।
जानकारी के मुताबिक साल 2009-10 में बालाजी शिवनगर में शासकीय हाइस्कूल पुरवार भवन निर्माण को मंजूरी मिली। राष्ट्रीय माध्यमिक शिक्षा मिशन से 56 लाख रुपये रुपये स्वीकृत किए गए। पीआइयू विभाग को निर्माण कार्य की जिम्मेदारी दी गई। साल 2011-12 में भवन बनकर तैयार हुआ। निर्माण एजेंसी ने स्कूल शिक्षा विभाग के हवाले किया। अब स्कूल को बने हुए लगभग 8 साल का समय हुआ है और गुणवत्ता में बरती गई लापरवाही की पोल खुलने लगी है। दो कमरों में फर्श का धंसकना शुरू हो गया। इसके अलावा कई जगह पर दरारें भी आ गई हैं। हालांकि विभागीय अफसरों द्वारा बारिश में पानी भरने की वजह से फर्श का धंसकना बताया जा रहा है।

गारंटी की सीमा भी हुई समाप्त

जिस निर्माण एजेंसी से सरकारी भवनों का निर्माण कराया जाता है, उस एजेंसी को 5 साल तक मेंटेनेंस भी करना पड़ता है लेकिन अब गारंटी की सीमा भी समाप्त हो गई है क्योंकि भवन को बने हुए 8 साल का समय बीत गया है।

जहरीले जीव-जंतुओं के घुसने का सता रहा डर

बालाजी शिवनगर में बना शासकीय हाइस्कूल चारों तरफ से झाडिय़ों से घिरा हुआ है। साफ-सफाई नहीं कराई जा रही है। इससे स्कूल के भीतर जहरीले जीव-जंतुओं के घुसने का डर बना रहता है। स्कूल स्टाफ व विद्यार्थियों के साथ घटना घटने का अंदेशा भी बना रहता है। इसके बावजूद जिम्मेदारों द्वारा कोई ध्यान नहीं दिया जा रहा है।
इनका कहना है-स्कूल का फर्श धंसकने की जानकारी मिली है। उसका सुधार कार्य कराया जाएगा। उक्त स्कूल भवन का निर्माण पीआइयू विभाग द्वारा कराया गया है। -बीबी दुबे, डीईओ

ट्रेंडिंग वीडियो