scriptschool children upset due to heat | प्रचंड गर्मी में बेहाल हो रहे लाल, तेज धूप और लपट चलने से सेहत हो रही खराब | Patrika News

प्रचंड गर्मी में बेहाल हो रहे लाल, तेज धूप और लपट चलने से सेहत हो रही खराब

स्कूल छूटने के समय तक सूरज उगलने लगता है आग, प्रायमरी के बच्चों को राहत देने ग्रीष्मकालीन अवकाश की उठी मांग

कटनी

Updated: April 21, 2022 09:58:00 pm

कटनी. गर्मी के तीखें तेवर बच्चों की सेहत पर भारी पड़ रहे हैं। प्रचंड गर्मी के बीच स्कूल जा रहे नौनिहाल बेहाल हो रहे हैं। लगातार चढ़ते पारा और लू-लपट के बीच अब अभिभावक प्रायमरी स्कूलों के बच्चों को राहत देने की मांग कर रहे हैं। दोपहर में जब तक स्कूलों में छुट्टी होती है, दोपहर हो जाती है। सूरज आग उगल रहा होता है। बच्चे घर लौटते तक पसीने से तरबतर और भीषण गर्मी से सुस्त पड़ जाते है। लू लगने से कुछ बच्चे उल्टी-दस्त की चपेट में भी आ रहे है। अभिभावक प्रायमरी स्कूलों में तुरंत ग्रीष्मकालीन अवकाश घोषित करने की मांग कर रहे है। परीक्षाओं को छोड़कर अन्य कक्षाओं के छात्र-छात्राओं को भी गर्मी में राहत देने की बात कह रहे है।

school children upset due to heat
school children upset due to heat

- 1295 प्राथमिक सरकारी स्कूल जिले में है
- 400 के करीब प्राइवेट स्कूल संचालित है
- 04 लाख से ज्यादा छात्र-छात्राएं प्रभावित
- 44.1 डिग्री सेल्सियस पार कर गया है तापमान

दोपहर 12 हो जाती है तेज धूप-
प्रशासन की ओर से स्कूली बच्चों को गर्मी में राहत देने के लिए प्रायमरी स्कूलों को दोपहर 12 तक बंद करने के निर्देश दिए है। लेकिन पारा हर दिन चढ़ रहा है। दोपहर 12 बजे तक ही धूप तेज हो रही है। स्कूल छूटने के बाद बच्चों को एक से डेढ़ घंटा तक घर पहुंचने में लगता है। दोपहर 1 बजे तीखी धूप और गर्मी में बच्चे झुलसने लगे है।

उल्टी-दस्त, बीमार पड़ रहे बच्चे-
अभिभावकों के अनुसार इक् का-दुक् का प्राइवेट स्कूलों ने गर्मी बढऩे के कारण प्रायमरी के बच्चों की कक्षा का टाइमिंग सुबह 7.15 से 10.55 कर दिया है। इसके बावजूद बच्चे के घर लौटने तक दोपहर हो जा रही है। बच्चे पस्त पड़ जा रहे है। धूप और गर्मी के बीच बच्चे लू की जकड़ में आ रहे है। उल्टी-दस्त के साथ बदन तपने की समस्या हो रही है।

डॉक्टर भी दोपहर में घर में रहने की नसीहत दे रहे-
वर्तमान में लगातार बढ़ती गर्मी को देखते हुए डॉक्टर भी दोपहर के समय लोगों को घर पर रहने और लू से बचने की नसीहत दे रहे है। डॉक्टरों के अनुसार दोपहर में गर्म हवा चलने लगती है। ये बच्चों की त्वचा को नुकसान पहुंचाती है। बच्चे अकेले होने पर लगातार पानी नहीं पीतें। इसके कारण डिहाइडेशन का खतरा रहता है।

तापमान काफी बढ़ गया है। दोपहर में भीषण गर्मी रहती है। बच्चे स्कूल से तेज धूप में लौट रहे है। बीमार पड़ रहे है। स्कूलों में ग्रीष्मकालीन अवकाश घोषित होना चाहिए। इसके लिए शिक्षा विभाग के संयुक्त संचालक से बात की है। जिला शिक्षा अधिकारी से भी मुलाकात करेंगे।
रुपेश पहारिया, प्रतिनिधि, पालक संघ

तापमान 42 से 43 डिग्री सेल्सियस है। चिलचिलाती धूप में स्कूल से बच्चे घर लौटते हुए पसीने से भींग जाते है। गर्मी में परेशान हो रहे है। मासूम बच्चों का गर्मी में बुरा हाल है। प्रशासन को कम से कम प्रायमरी स्कूल में अब छुट्यिां घोषित कर देना चाहिए।
मोनी जैसवानी, अभिभावक

स्कूल 12 बजे के बाद नहीं लगाने के निर्देश है। लेकिन अब पूर्वान्ह 11 बजे ही धूप तेज हो जाती है। गर्मी को देखते हुए स्कूलों में अब ग्रीष्मकालीन अवकाश घोषित होना चाहिए।
- दिनेश शर्मा, अभिभावक

ग्रीष्मकालीन अवकाश यदि तुरंत लागू नहीं किया जाता है, तो ऑनलाइन क्लासेस फिर से प्रारंभ की जाएं, ताकि बच्चों को धूप में स्कूल तक आना-जाना ना पड़ें।
- नीलम जगवानी, अभिभावक।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

17 जनवरी 2023 तक 4 राशियों पर रहेगी 'शनि' की कृपा दृष्टि, जानें क्या मिलेगा लाभज्योतिष अनुसार घर में इस यंत्र को लगाने से व्यापार-नौकरी में जबरदस्त तरक्की मिलने की है मान्यतासूर्य-मंगल बैक-टू-बैक बदलेंगे राशि, जानें किन राशि वालों की होगी चांदी ही चांदीससुराल को स्वर्ग बनाकर रखती हैं इन 3 नाम वाली लड़कियां, मां लक्ष्मी का मानी जाती हैं रूपबंद हो गए 1, 2, 5 और 10 रुपए के सिक्के, लोग परेशान, अब क्या करें'दिलजले' के लिए अजय देवगन नहीं ये थे पहली पसंद, एक्टर ने दाढ़ी कटवाने की शर्त पर छोड़ी थी फिल्ममेष से मीन तक ये 4 राशियां होती हैं सबसे भाग्यशाली, जानें इनके बारे में खास बातेंरत्न ज्योतिष: इस लग्न या राशि के लोगों के लिए वरदान साबित होता है मोती रत्न, चमक उठती है किस्मत

बड़ी खबरें

मुस्लिम पक्षकार क्यों चाहते हैं 1991 एक्ट को लागू कराना, क्या कनेक्शन है काशी की ज्ञानवापी मस्जिद और शिवलिंग...मॉब लिंचिंग : भीड़ ने युवक को पुलिस के सामने पीट पीटकर मार डाला, दूसरी पत्नी से मिलने पहुंचा थादिल्ली के अशोक विहार के बैंक्वेट हॉल में लगी आग, 10 दमकल मौके पर मौजूदभारत में पेट्रोल अमेरिका, चीन, पाकिस्तान और श्रीलंका से भी महंगाकर्नाटक के राज्यपाल ने धर्मांतरण विरोधी विधेयक को दी मंजूरी, इस कानून को लागू करने वाला 9वां राज्य बनाSwayamvar Mika Di Vohti : सिंगर मीका का जोधपुर में हो रहा स्वयंवर, भाई दिलर मेहंदी व कॉमेडियन कपिल शर्मा सहित कई सितारे आएIPL 2022 MI vs SRH Live Updates : हैदराबाद ने मुंबई को दिया 194 रनों का लक्ष्यहिमाचल प्रदेश: सीएम जयराम ने किया एलान, पुलिस भर्ती पेपर लीक मामले की जांच करेगी CBI
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.