scriptप्राइमरी में 20 और मिडिल में 10 से कम छात्रसंख्या वाली स्कूलें होंगी बंद | Schools with less than 20 students in primary and 10 in middle will be | Patrika News
कटनी

प्राइमरी में 20 और मिडिल में 10 से कम छात्रसंख्या वाली स्कूलें होंगी बंद

जिला शिक्षा केंद्र के अफसरों ने बनाई 80 से अधिक प्राथमिक व माध्यमिक स्कूलों की सूची, प्रस्ताव तैयार कर अनुमति के लिए भोपाल भेजने की तैयारी
 

कटनीDec 21, 2019 / 11:00 am

dharmendra pandey

school.jpeg

school

धर्मेंद्र पांडे.कटनी. प्राइमरी स्कूल में 20 और मिडिल स्कूल में 10 से कम छात्र संख्या वाले जिले के लगभग 80 स्कूलों को बंद करने की तैयारी जिला शिक्षा केंद्र ने की है। इन स्कूलों में पढऩे वाले बच्चों को समीपी स्कूल में शिफ्ट किया जाएगा। बंद करने वाले स्कूलों की सूची विभाग ने तैयार कर ली है। अब मंजूरी के लिए प्रस्ताव बनाकर राज्य शिक्षा केंद्र भोपाल भेजा जा रहा है। अनुमति मिलने के बाद कम छात्र संख्या वाली स्कूलों के बच्चों व शिक्षकों को पास की दूसरी स्कूल में मर्ज कर दिया जाएगा। इससे जिन स्कूलों में शिक्षकों की कमी होगी उसकी पूर्ति भी हो जाएगी। पढ़ाई भी बेहतर होगी। जानकारी के मुताबिक जिलेभर में कई ऐसी प्राथमिक व माध्यमिक स्कूलें हैं, जिनमें पर्याप्त शिक्षक हैं न छात्र। इसके बाद भी ये सरकारी स्कूलें आसानी से संचालित हो रही है। ऐसे में जिन स्कूलों में विद्यार्थियों की संख्या अधिक और शिक्षकों की कमी है, उनमें पढ़ाई बेहतर नहीं पा रही है। इसके अलावा जिन स्कूलों में पर्याप्त शिक्षक हैं वहां पर छात्र नही है। ऐसे में वे शिक्षक बच्चों को पढ़ाने के नाम पर सिर्फ खानापूर्ति कर रहे हैं।

27 से अधिक स्कूलों को पहले भी किया जा चुका है मर्ज-
जिले में करीब दो साल पहले भी कम छात्र संख्या वाली 27 से अधिक स्कूलों को बंद करने की कार्रवाई हो चुकी है। बंद होने के बाद इन स्कूलों के शिक्षकों व विद्यार्थियों को एक किमी के दायरे में आने वाली स्कूलों में मर्ज किया जा चुका है।

रेल पटरी व नेशनल हाइवे किनारे की स्कूलों को बंद करने में आएगी समस्या
रेल पटरी व नेशनल हाइवे के किनारे खुली स्कूलें बंद नहीं हो पाएंगी। इन स्कूलों को बंद कराने में नियम का अडग़ा आएगा। जिला शिक्षा केंद्र के अधिकारियों के मुताबिक ऐसी प्राथमिक व माध्यमिक शालाएं बंद नहीं हो पाएंगी जिसमें बच्चों को रेल पटरी व नेशनल हाइवे की सड़क पार नहीं करके स्कूल पहुंचना पड़ रहा है। क्योंकि रेल पटरी व सड़क पार करते समय विद्यार्थियों के साथ हादसा होने का अंदेशा बना रहता है।

ब्लॉक की इन स्कूलों में कम है छात्रसंख्या-
ब्लॉक स्कूलों की संख्या
बड़वारा 09
बहोरीबंद 19
ढीमरखेड़ा 12
कटनी 12
रीठी 07
विजयराघवगढ़ 21

खास-खास
-20 व इससे सेे कम छात्र संख्या वाली प्राथमिक स्कूलों को किया जाएगा बंद।
-10 से इससे कम छात्र संख्या वाली माध्यमिक स्कूलें होंगी बंद।
-पहले चरण में 10 व इससे कम स्कूलों को किया जाएगा बंद।
-1295 जिलेभर में हैं सरकारी प्राथमिक स्कूल।
-528-जिलेभर में हैं माध्यमिक सरकारी स्कूल।
-1324-इससे पहले जिलेभर में संचालित थी प्राइमरी स्कूल।
-80 स्कूलों की जो सूची पोर्टल से निकाली गई है, उसका बीआरसी के माध्यम से सत्यापन कराया जाएगा। इस आधार पर स्कूलों की संख्या घट व बढ़ भी सकती है।

-10 व 20 से कम छात्रसंख्या वाली स्कूलों को बंद कराने का प्रस्ताव तैयार किया जा रहा है। स्कूलों का चिन्हांकन भी कर लिया गया है। प्रस्ताव तैयार कर अनुमति के लिए भोपाल भेजा जाएगा।
बीबी दुबे, प्रभारी डीपीसी।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो