नवरात्रि में 6 फीट की ही स्थापित होंगी मूर्तियां, डीजे पर रहेगा प्रतिबंध

- कोतवाली थाना परिसर में आयोजित हुई शांति समिति की बैठक

By: Ashtha Awasthi

Updated: 14 Oct 2020, 02:21 PM IST

कटनी। नवरात्रि का पर्व शुरु होने वाला है, जिसके लिए शहर में आज कोतवाली थाना परिसर में शांति समिति की बैठक का आयोजन किया गया। इस दौरान बैठक में लिए गए निर्णय व प्रशासन द्वारा जारी किए गए निर्देश से सदस्यों में असंतोष की भावना दिखी। वहीं इस दौरान एसडीएम बलवीर रमण ने कहा कि सिर्फ 6 फीट की ही दुर्गा प्रतिमा स्थापित कराए जाएंगी।

इस पर शांति समिति के सदस्यों ने कहा कि सीएम शिवराज सिंह चौहान ने घोषणा की है कि 6 फीट के ऊपर की मूर्ति स्थापित नहीं की जा सकती है। ऐसे में कई मूर्तियां छह फीट के ऊपर तैयार की गई हैं उनका क्या होगा। इस दौरान सदस्यों ने आड़े हाथों लिया कि अभी प्रदेश के कई विधानसभा में उप चुनाव हो रहे हैं कई सभाएं हो रही है। जहां पर किसी भी प्रकार से नियमों का पालन नहीं हो रहा।

durga-pooja-pandal-3.jpg

भंडारे का नहीं होगा आयोजन

इन जगहों पर हजारों की संख्या में भीड़ एकत्रित हो रही है। धार्मिक भावनाओं को लेकर इस तरह के निर्णय उचित नहीं है। एसडीएम ने कहा कि किसी भी पंडाल वा मंदिर में 10 लोगों से ज्यादा की उपस्थिति नहीं रहेगी। सिर्फ 11 कलश की स्थापना होगी। किसी भी दुर्गा पंडाल में भंडारे का आयोजन नहीं होगा। साथ ही प्रसाद का वितरण भी नहीं होगा। साथ ही प्रतिमाओं का विसर्जन 11 निर्धारित कृत्रिम कुंडों में कराए जाने का निर्णय लिया गया है।

durga-puja1-1569492375.jpg

डीजे पर भी प्रतिबंध

नवरात्रि के दौरान जुलूस भी नहीं निकलेगा। डीजे पर भी प्रतिबंध रहेगा। नशा करके कोई भी प्रतिमा के पास नहीं जाएगा ऐसा पाए जाने पर वैधानिक कार्रवाई होगी। इस दौरान एसडीएम बलवीर रमण, तहसीलदार मुनव्वर खान, एसपी शशिकांत शुक्ला, कोतवाली टीआई विजय विश्वकर्मा, जालपा मढिया के पुजारी पुजारी लालजी पंडा, राज किशोर अग्रवाल, अजय सरावगी, रमाशंकर दीक्षित, संजय गुप्ता, मारू अहमद, मयंक गुप्ता, पूजा मिश्रा ओम प्रकाश द्विवेदी सहित अन्य सदस्यों की उपस्थिति रही।

Ashtha Awasthi
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned