scriptएमपी के इस जिले में 14 नाकों पर तैनात की गई एक-4 की गार्ड, सीसीटी कैमरों से हो रही निगरानी, खास है वजह | Security arrangements to increase assembly election in katni | Patrika News
कटनी

एमपी के इस जिले में 14 नाकों पर तैनात की गई एक-4 की गार्ड, सीसीटी कैमरों से हो रही निगरानी, खास है वजह

जिले की सीमा में एक-चार की गार्ड हुई एक्टिव, सीसीटीवी से सुरक्षा पर पहरा, जिले में प्रवेश नहीं कर पाएगा कोई भी अनाधिकृत व्यक्ति

कटनीNov 13, 2018 / 12:00 pm

balmeek pandey

bjp rajasthan

mp assembly election in police duty

कटनी. विधानसभा चुनाव के चलते जिले में किसी भी प्रकार की अप्रिय घटना कारित न हो और नशे की सामग्री सहित चुनाव में वोटरों को रिझाने के लिए बाटी जाने वाली सामग्री चोरी-छिपे न पहुंचे इसके लिए जिला पुलिस एक्टिव हो गई है। रविवार शाम से जिले में प्रवेश करने वाले १६ मार्गों में एक-चार की गार्ड तैनात कर दी गई है। पुलिस की यह टीम 24 घंटे नाकों पर आने-जाने वाले हर व्यक्ति, वाहनों पर नजर रखेगी। विशेष जांच के बाद भी जिले में प्रवेश दिया जाएगा। बड़वारा थाना क्षेत्र में विलायतकला, उमरियापान थाना क्षेत्र में धनवाही, इटवा टोला, परसेल, ढीमरखेड़ा के हलका नाका, दशरमन नाका में टीम को तैनात किया गया है। इसके अलावा कैमोर थाना क्षेत्र के पडऱेही, बरही थाना क्षेत्र के खितौली, इटवा, हरतला, कुठला थाना के टिकरारा, बहोरीबंद के सिंदुरसी घाट, स्लीमनाबाद थाना क्षेत्र के छपरा, रीठी थाना क्षेत्र के बडग़ांव, अमुआ, सिमराड़ी गांव के पास नाका बनाए गए हैं। इस दौरान हर चेकपोस्ट में 24 घंटे 1-4 की गार्ड तैनात रहेगी। हालांकि जिले में कम फोर्स के चलते कई स्थानों पर एक-तीन की गार्ड तैनात रहेगी। हर नाके पर सीसीटी कैमरा लगाए गए हैं। 24 केंद्रों में कैमरे लग चुके हैं। सीसीटी से मॉनीटरिंग कर हर-आने जाने वाले व्यक्ति की हरकत पर नजर रखी जाएगी।

जांच में इन बातों का रखा जाएगा ध्यान
विधानसभा चुनाव जिले में शांति और सौहार्द पूर्ण माहौल में संपन्न हो इसके लिए पुलिस विभाग भी सजगता दिखा रही है। चेकपोस्ट से जिले की सीमा में प्रवेश करने वाले वाहनों, लोगों की जांच की जाएंगी। वाहन चेक किये जाएंगे। कोई भी व्यक्ति हथियार, अवैध तरीके से रुपए, नशे की सामग्री लेकर प्रवेश न कर पाएं इस बात की विशेष निगरानी होगी। इसके अलावा कोई आपराधिक प्रवृत्ति का व्यक्ति या बाहरी व्यक्ति बगैर काम के जिले में दाखिल न करने पाये इस बात पर फोकस किया जाएगा।

सेंट्रल ऑफ पुलिस फोर्स का मतदान केंद्रों में रहेगा सख्त पहरा
विधानसभा 2018 चुनाव में कोई भी परिंदा पर नहीं मार सकेगी। इसकी मुख्य वजह है चुनाव में न सिर्फ जिला पुलिस बल बल्कि विशेष पुलिस बल का विशेष पहरा रहेगा। जिले में बनाए गए ११५६ पोलिंग बूथों में पुलिस की विशेष सुरक्षा व्यवस्था रहेगी। जिसके लिए अभी से तैयारी शुरू कर दी गई है। संवेदनशील कें्रदों सहित अन्य केंद्रों में सीएसपीएफ (सेंट्रल आम्स पुलिस फोर्स) का 8 कंपनियों चुनाव में आएंगी। इन 8 कंपनियों में सशस्त्र एक हजार से अधिक जवान तैनात रहेंगे। एक कंपनी में 120 से अधिक जवान व अधिकारियों की टीम काम करेगी। इसके अलावा चुनाव को शांतिपूर्ण ढंग से संपन्न कराने के लिए सीआएसएफ, बीएसएफ सहित डिस्ट्रिक इक्जक्युटिव फोर्स, होमगार्ड की ड्यूटी लगाई गई है। पूरे चुनाव में हर आम और खास पर यह जवान विशेष नजर रखेंगे। किसी भी अप्रिय एक्टिविटी पर तत्काल एक्टिव हो जाएंगे और समस्याओं से निपटेंगे।

123 बनाए पुलिस सेक्टर
कटनी-मुड़वारा विधानसभा क्षेत्र सहित बहोरीबंद, बड़वारा व विजयराघवगढ़ विधानसभा में चुनाव के दौरान कोई भी अप्रिय घटना न हो और चुनाव शांति से निपटें इसके लिए 123 पुलिस सेक्टर बनाए गए हैं। इसके साथ ही 123 इन सेक्टरों के लिए मजिस्ट्रेट भी नियुक्त किये गए हैं। इस पूरे चुनाव में औचक निरीक्षण कर कार्रवाई करने के लिए पुलिस ने १२ फ्लाइं स्क्वायड टीम को तैयार किया है। यह टीम पलक झपकते स्थितियों को नियंत्रित करेगी। इसके अलावा २४ स्टेथिक प्वाइंट भी नियंत्रण के लिए बनाए गए हैं।

16 नाकों में होगी विशेष जांच
6 अक्टूबर से आचार सहिता लागू होते ही जिला पुलिस एक्टिव मोड में नजर आ रही है। पन्ना तिराहा, खितौली, विलायतकला, ढीमरखेड़ा का हल्का नाका, स्लीमनाबाद नाका सहित अन्य नाकों में विशेष निगरानी की जा रही है। इसके अलावा १६ नाके बनाए गए हैं, जहां पर हर वाहन, आने-जाने वाली की विशेष जांच होगी। वहीं 328 संवेदनशील केंद्रों सहित अन्य केंद्रों में वीडियोग्राफी, सीसीटीवी से निगरानी सहित वेबकॉस्टिंग कराई जाएगी। पल-पल की नजर रख स्थिति को काबू में किया जाएगा।

इन 14 केंद्रों में रहेगी विशेष नजर
जिले में 14 केंद्र ऐसे हैं जिन्हें बर्न लेवल का माना गया है। ये ऐसे केंद्र हैं जिनके पोलिंग बूथ आबादी से बहुत दूर हैं। यहां पर गांव में या उससे पहले वोटरों को मैनेज करने का खेल चलता है। यहां पर काम करने वाली गेंग पर विशेष नजर रखी जाएगी। ऐसा करते पाए जाने पर पुलिस फोर्स तत्काल सख्त कार्रवाई करेगी।

इनका कहना है
विस चुनाव के मद्देनजर रविवार से जिले के सभी 16 प्रवेश नाका में पुलिस टीम एक्टिव हो गई है। जिले में प्रवेश करने वाले वाहनों व लोगों की विशेष जांच होगी, तभी प्रवेश मिलेगा। हर किसी पर एक-चार की गार्ड व सीसीटीवी से विशेष निगरानी होगी।चुनाव के लिए एक हजार से अधिक सीएपीएफ की फोर्स तैनात होगी। इसके अलावा डीइएफ, सीआइएसएफ, बीएसएफ, होमगार्ड आदि विशेष निगरानी रखेंगे। क्रिटिकल बूथों में विशेष निगरानी रखी जाएगी।
विवेक लाल, एएसपी, कटनी।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो