स्वरोजगार की योजनाओं में भी है उद्यमी बनने के अवसर

-शासकीय तिलक कॉलेज में चलने वाले दो दिवसीय जिलास्तरीय कॅरियर अवसर मेले का कलेक्टर ने किया शुभारंभ

कटनी. शिक्षित युवाओं को अपना कॅरियर बनाने के लिए नौकरियों के अलावा शासन की विभिन्न विभागों की स्वरोजगार योजनाओं में भी एक सफल उद्यमी बनने के भरपूर अवसर उपलब्ध है। यह बात शुक्रवार को कलेक्टर शशि भूषण सिंह ने कहीं। स्वामी विवेकानन्द कॅरियर मार्गदर्शन योजना के तहत शासकीय तिलक महाविद्यालय में दो दिन तक चलने वाले जिला स्तरीय कॅरियर अवसर मेले का शुक्रवार को कलेक्टर शशि भूषण सिंह ने शुभारंभ किया।
इस अवसर पर कलेक्टर ने छात्रों को संबोधित करते हुए कहा कि किसी भी महाविद्यालयीन छात्र छात्रआों के लिए उनका कॅरियर अत्यन्त महत्वूपर्ण होता है। रुचि और फैशन के हिसाब से वे अपना कॅरियर चुनते हैं। जिलास्तरीय कॅरियर अवसर मेले में सभी संबंधित शासकीय विभाग ने स्टॉल लगाकर विभागीय योजनाओं, स्वरोजगार की योजनाओं से अवगत कराया जा रहा है। छात्र-छात्राए निजी और शासकीय नौकरियों के अलावा शासन की स्वरोजगार योजनाओं का लाभ लेकर सफल उद्यमी बन सकते हैं और अपना कॅरियर बेहतर बना सकते हैं। उन्होंने कहा कि इंटरनेट के युग में कोई भी व्यक्ति आईसोलेट नहीं है। विश्व के हर क्षेत्र की नवीनतम जानकारी आज के युवाओं के पास है। शिक्षा की गुणवत्ता के साथ छात्र जीवन में अनुशासन का बहुत महत्व है। यह अनुशासन जीवन को दिशाहीन होने और भटकने से बचाता है।
छात्र-छात्राओं का पंजीयन कराकर दे जानकारी
सीइओ जिला पंचायत जगदीश चन्द्र गोमे ने बताया कि कॅरियर अवसर मेले में पहले दिन महाविद्यालयीन छात्र-छात्राओं का पंजीयन कर शासकीय विभागों और अन्य रोजगार के क्षेत्र की योजनाओं, कौशल उन्नयन की जानकारी दी जा रही है। मेले के दूसरे दिन लगभग 20 कम्पनियां आकर पात्रता अनुरूप युवाओं का प्लेसमेन्ट अपनी आवश्यकता के अनुरूप करेगी। उन्होंने कहा कि रोजगार के अवसर उपलब्ध कराना और कॅरियर काउंसिलिंग इस मेले का प्रमुख उद्देश्य है। महाप्रबंधक उद्योग अजय श्रीवास्तव ने कहा कि युवाओं को अपना कॅरियर बनाने अपनी राह स्वयं चुनने का अवसर इस मेले के माध्यम से दिया जा रहा है। स्वरोजगार का क्षेत्र भी व्यापक है। इस क्षेत्र में भी युवा शासकीय योजनाओं का लाभ लेकर अपना बेहतर कैरियर बना सकते हैं। प्राचार्य डॉ. सुधीर खरे ने विवेकानन्द कॅरियर मार्गदर्शन योजना की जानकारी देते हुए बताया कि विगत सत्र के कॅरियर अवसर मेले में 2 हजार युवाओं ने पंजीयन कराया था। जिसमे विभिन्न कम्पनियों द्वारा 300 युवाओं को प्लेसमेन्ट दिया गया है। उन्होंने बताया कि द्विदिवसीय कॅरियर अवसर मेले के पहले दिन कॅरियर और रोजगार के संबंध में व्याख्यान और मार्गदर्शन दिया जाएगा। दूसरे दिन विभिन्न कम्पनियों द्वारा पात्र युवाओं का प्लेसमेन्ट किया जाएगा।
ये रहे मौजूद
इस मौके पर सीइओ जिला पंचायत जगदीश चन्द्र गोमे, एसडीएम बलबीर रमन, एसीइओ गौरव पुष्प, महाप्रबंधक उद्योग अजय श्रीवास्तव, उप संचालक कृषि एके राठोर, डिप्टी कलेक्टर संघमित्रा गौतम, जिला रोजगार अधिकारी डीके पासी, सहायक संचालक पिछड़ा वर्ग आरबी सिंह, प्राचार्य सुधीर खरे सहित बड़ी संख्या में कॉलेज स्टॉफ मौजूद रहा।

dharmendra pandey Reporting
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned