script

अफसरों की इस तरह की बेपरवाही से परेशान होते हैं सैकड़ों ग्रामीण

locationकटनीPublished: Dec 22, 2020 10:26:07 am

Submitted by:

balmeek pandey

नल जल योजना का अधूरा पड़ा कार्य, लाइन डालने के बाद भी नहीं बनी टंकी , नए बोरिंग की मांग कर रहे ग्रामीण, नहीं हो रहा समस्या का समाधान, रहवासी खासे परेशान

अफसरों की इस तरह की बेपरवाही से परेशान होते हैं सैकड़ों ग्रामीण

अफसरों की इस तरह की बेपरवाही से परेशान होते हैं सैकड़ों ग्रामीण

कटनी/सिहुडी बसेड़ी. लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग द्वारा जिले में जल जीवन मिशन के अंतर्गत ग्रामीणों को शुद्ध एवं समय पर पेयजल मुहैया कराए जाने का काम करा रही है, 92 योजनाओं पर जिले में काम हो रहा है, लेकिन लो पुरानी नलजल योजनाएं हैं वह दम तोड़ रहीं है, जिसके सुधार को लेकर जिम्मेदारों द्वारा ध्यान नहीं दिया जा रहा। बहोरीबंद तहसील की ग्राम पंचायत चांदखेड़ा जो लगभग 1800 आबादी वाला गांव है। ग्राम पंचायत में वर्षों पहले नलजल योजना की लाइन बिछाई गई थी, जिसमें अबतक पेयजल की सप्लाई नहीं हो रही। वहीं बोरिंग ने भी साथ छोड़ दिया। ग्रामीण बाबूलाल चौधरी, हल्कू बाई, बालकिशन, सुशील यादव, दरबारी बर्मन ने बताया कि ठंड में भी पानी की भीषण समस्या है। जो बोरिंग पहले कराई गई थी, उसने भी दम तोड़ दिया है। यदि यहां एक और नई बोरिंग हो जाए तो लोगों का पानी का सहारा बन जाएगा। सुबह से लेकर शाम तक ग्रामीण पेयजल के लिए मशक्कत करते हैं। हैंडपंपों में और निजी बोरिंग में लाइन लगानी पड़ती है यदि नई बोरिंग हो जाएगी और पानी निकल आएगा तो लोगों की समस्या हल हो जाएगी। ग्रामीणों ने कलेक्टर से पानी की और नलजल योजना सुधार कराए जाने मांग की है।

ग्राम-चांदनखेड़ा
आबादी-1800
ग्राम पंचायत-चांदनखेड़ा
तहसील-बहोरीबंद
जिला-कटनी

बगैर जांच हुई बोरिंग
ग्राम पंचायत सरपंच चांदनखेड़ा अजय तिवारी का कहना है कि कई बार गांव में पेयजल समस्या समाधान के लिए प्रयास किए गए, लेकिन पीएचइ ने विशेष ध्यान नहीं दिया। लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग ने बोरिंग तो कराया, लेकिन बगैर टेस्टिंग के कारण वह सफल नहीं हुई, जिसका खामियाजा ग्रामीणों को भुगतान पड़ रहा है। प्रयास लगातार जारी है। विभाग और प्रशासन इस दिशा में पहल करे तो शीघ्र समस्या का समाधान हो सकता है। अब ग्रामीण इस बात का इंतजार कर रहे हैं टेस्टिंग मशीन वाली मशीन से बोरिंग कराई जाए, ताकि पेयजल समस्या से निजात मिल सके।

टंकी का निर्माण अधूरा
ग्रामीणों ने बताया कि गांव में पेयजल सप्लाई के लिए टंकी का भी निर्माण कराया जा रहा है वह अधूरा पड़ा है। यही हाल पाइप लाइन का भी है। पंचायत के साड़ा गांव के लिए मार्ग खराब है। यह मुख्य मार्ग होने के बाद भी दुर्दशा का शिकार है, जिम्मेदारों के ध्यान न देने से लोगों को आवागमन में परेशानी का सामना करना पड़ता है।

इनका कहना है
गांव में नलजल योजना पर काम क्यों नहीं हुआ इसको तत्काल दिखवाया जाएगा। जनपद सीइओ को निर्देशित किया जाएगा कि गांव की वास्तविक स्थिति को देखें। नलजल योजना सहित अन्य विकास कार्यों को लेकर भी चर्चा की जाएगी। समाधान के लिए आवश्यक पहल होगी।
जदगीशचंद्र गोमे, जिला पंचायत सीइओ।

ट्रेंडिंग वीडियो