script

सीधी में दिल दहला देने वाले बस हादसा होने के बाद भी जिले में जारी है गंभीर लापरवाही

locationकटनीPublished: Feb 19, 2021 09:39:37 pm

Submitted by:

balmeek pandey

परिवहन विभाग कर रहा सिर्फ कार्रवाई की रस्मअदायगी, बेखौफ दौड़ रहीं कंडम बसें, क्षमता से अधिक बैठाई जा रही सवारी, फस्टेडबॉक्स व स्पीड गार्डनर भी नदारद

सीधी में दिल दहला देने वाले बस हादसा होने के बाद भी जिले में जारी है गंभीर लापरवाही

सीधी में दिल दहला देने वाले बस हादसा होने के बाद भी जिले में जारी है गंभीर लापरवाही

कटनी. गुप्ता बस सर्विस की बस क्रमांक एमपी 19 पी 0344 के कडंक्टर रामबाबू सिंह बस को पन्ना नाका पर बुधवार दोपहर लेकर पहुंचे। जब बस खड़ी हुई तो पत्रिका ने बसों की रियेलिटी को चेक किया, जिसमें सामने आया कि कैसे यात्रियों की जान से खुला खिलवाड़ और मनमानी जारी है। इस बस में एक महिला बच्चे को गोद में लेकर ग_र के ऊपर बैठी थी और बच्चे भी। कई यात्री बस का हुक्क पकड़कर खड़े हुए थे और बस के बस स्टैंड तक पहुंचने का इंतजार कर रहे थे। ओवरलोडिंग को लेकर कडंक्टर ने कहा कि कटनी से कारीतलाई बस चलती है, जब पूछा गया कि बस में ओवरलोडिंग क्यों है तो उन्होंने पहले तो कह दिया कि बच्चे बैठे हैं। जब बस में चढ़कर देखा तो कहा कि ये तो मैडम लोग हैं, प्रतिदिन वाली हैं, इसलिए ओवरलोडिंग चल जाती है, अब हादसा हो गया है तो गलती नहीं करेंगे। किसी भी बस में किराया सूची नहीं लगी है, इसलिए हम भी नहीं लगाए। चालक यूनीफॉर्म में नहीं है तो आ जाएगी। फस्टेड बॉक्स को लेकर कहा कि होगा यहीं कहीं, लगा तो रहता है। बस ऑपरेटरों की मनमानी का यह नजारा उस उक्त हो रहा है जब चालक की गलती से बस बाणसागर की नहर में समा गई और 50 लोग कालकलवित हो गए। इसे परिवहन विभाग की अनदेखी कहें या फिर जिला प्रशासन की लापरवाही, बसों के संचालन में हद दर्जे की मनमानी जारी है। ओवरलोडिंग महाकाल बस सर्विस, गुप्ता बस सर्विस, विजय बस सर्विस आदि में जारी रहा।

यात्रियों की जान से हो रहा खिलवाड़
कटनी से लगभग 200 बसों का प्रतिदिन आवागमन होता है, 175 बसें नियमित रूप से चल रही हैं। कटनी से बड़वारा, बिलायतकला, खमतरा, शहपुरा, उमरिया, कटनी से बरही, विजयसोता, जयसिंहनगर, सीधी, कटनी से कांटी, कटनी से रीठी, कटनी से पन्ना, कटनी से रीठी दमोह, कटनी से बहोरीबंद, कटनी से गुलवारा, बिलहरी, बहोरीबंद, कटनी से जबलपुर, कटनी से मैहर आदि की ओर जाने वाली बसों में जमकर ओवर लोडिंग हो रही है। कुछ साल पहले हुए हादसे के बाद बसों में पीछे की खिड़की से एक सीट को हटवाया गया था, लेकिन ऑपरेटरों द्वारा फिर से लगा ली गई हैं। किराया भी मनमाना वसूल किया जा रहा है। बता दें कि देवरीहटाई-बड़वारा मार्ग, जरवाही-निवार मार्ग, इमलिया-तखला मार्ग, बिलहरी मार्ग, कैलवारा-बोहता मार्ग, बसाड़ी-बड़वारा मार्ग, बड़वारा-देवरीहटाई मार्ग, पिपरिया-सिनगौड़ी आदि मार्ग में बसों के ना के बराबर संचालन होने से ऑटो, मैजिक वाहनों में ओवर लोडिंग हो रही है। पूर्व में गंभीर हादसे भी हो चुके हैं, बावजूद इसके मनमानी जारी है।

खास-खास:
– बुधवार को परिवहन विभाग ने की कार्रवाई, 75 बसों की हुई जांच, दो के नहीं मिले दस्तावेज, कुठला थाने में कराया जब्त।
– कार्रवाई से बचने कई बसों को बस स्टैंड में कर दिया गया था खड़ा, बस ऑपरेटरों के कर्मचारी संकेत मिलने पर पास करा रहे थे बसें।
– परिवहन विभाग द्वारा प्रभावी कार्रवाई न करने से जारी है मनमानी, हादसे के बाद होती है जांच की रस्मअदायगी।
– ग्रामीण क्षेत्र बड़वारा, ढीमरखेड़ा, बहोरीबंद, रीठी आदि क्षेत्र में ज्यादा होती है मनमानी, नहीं होती औचक जांच।

इनका कहना है
जिले में दौड़ रही बसों की जांच शुरू हो गई है। अभियान चलाकर व औचक जांच कर प्रभारी कार्रवाई होगी। बुधवार को 75 बसों की जांच हुई है। ओवरलोडिंग होने व नियमों का पालन न करते पाए जाने पर न सिर्फ जुर्माना बल्कि परमिट रद्द करने की कार्रवाई होगी। यात्रियों के साथ खिलवाड़ नहीं होने देंगे।
एमडी मिश्रा, जिला परिवहन अधिकारी।

ट्रेंडिंग वीडियो