scriptफसल पकने को है तैयार, पहले ही काट दी गई बिजली, किसानों के सामने गंभीर समस्या | Serious problem to farmers due to power cut | Patrika News

फसल पकने को है तैयार, पहले ही काट दी गई बिजली, किसानों के सामने गंभीर समस्या

locationकटनीPublished: Oct 31, 2021 10:09:08 pm

Submitted by:

balmeek pandey

बिजली बंद करने से हो रही परेशानी, किसान ने कहा जिन्होंने नहीं जमा किया बिल उन पर हो कार्रवाई

फसल पकने को है तैयार, पहले ही काट दी गई बिजली, किसानों के सामने गंभीर समस्या

फसल पकने को है तैयार, पहले ही काट दी गई बिजली, किसानों के सामने गंभीर समस्या

कटनी. इस साल अल्प वर्षा के कारण किसानों को बेहद गंभीर परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। जिले में कई ऐसी तस्वीरें सामने आ रही है जहां पर किसान धान फसल पर जुताई कराकर अगले सीजन की बोनी कर रहे हैं, इसमें किसानों को भारी नुकसान तो हुआ ही है। साथ ही कर्ज की चिंता सताने लगी है। जिन किसानों के समीप थोड़ा बहुत फसल बची है वह बिजली की कटौती व कनेक्शन काटे जाने से बर्बाद होने की कगार पर पहुंच गए हैं। ऐसा ही ताजा मामला स्लीमनाबाद तहसील क्षेत्र अंतर्गत ग्राम लिगरी एवं रितुवा गांव में सामने आया है। जहां पर कृषि फीडर की सप्लाई बिजली बिल कुछ किसानों का बकाया होना बता कर के काट दी गई है। किसान राजेश कुशवाहा, राजेंद्र कुशवाहा, पप्पू यादव, गेंदलाल कुशवाहा, बलजीत सिंह, रमेश यादव पदमचंद जैन, साहबलाल, तेजी लाल कुशवाहा, राजकुमार, प्यारे लाल आदि ने बताया कि 22 अक्टूबर से बिजली बंद कर दी गई है। फसल को इस समय बेहद सिंचाई की आवश्यकता है। ऐसे समय में बिजली विभाग द्वारा बिजली का काटा जाना किसानों के लिए बड़ा प्रहार है। किसानों ने कहा कि क्षेत्रीय अधिकारी सुनवाई नहीं करते। कई बार समस्या बताई गई। उनसे कहा गया कि जिन क्षेत्र के किसानों ने बिजली बिल जमा नहीं किया उन्हीं क्षेत्र के ट्रांसफार्मर बंद किए जाएं, लेकिन दोनों ही गांव की पूरी तरह से कृषि फीडर की बिजली बंद कर दी गई है। ऐसे में किसानों के समक्ष हाहाकार की स्थिति बन गई है। यदि फसल तैयार नहीं हुई तो न सिर्फ किसान बिल जमा न कर पाने में मजबूर होंगे, बल्कि कर्ज के बोझ तले और भी दब जाएंगे और परिवार का भरण पोषण करने में समस्या निर्मित हो जाएगी।

अधीक्षण यंत्री से रखी मांग
किसानों ने यह मांग रखी है कि अधीक्षण यंत्री संजय अरोरा इस मामले में गंभीरता से ध्यान दें। किसानों के हित में निर्णय लें। सरकार किसान हितैषी योजना चलाने की बात कर रही है। जिन किसानों ने बिल जमा नहीं किया है उन किसानों के यहां कार्रवाई की जाए। अभी फसल आने को है। जैसी फसल आएगी किसान बिजली बिल जमा करेंगे। इसलिए जिन किसानों ने बिल जमा किए हैं वहां पर निर्बाध रूप से बिजली आपूर्ति की जाए। यदि समस्या का समाधान नहीं किया जाता तो किसान उग्र आंदोलन के लिए बाध्य होंगे।

इनका कहना है
क्षेत्र में बिजली क्यों काटी गई है तत्काल वहां के इंजीनियर से बात की जाएगी। बिल जमा कराने पहल होगी। किसानों की फसल न बर्बाद हो इसलिए बिजली चालू कराने आवश्यक पहल की जाएगी।
संजय अरोरा, एसई।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो