script10 रुपये के टैक्स में चल रहीं मौत की दुकान, पढि़ए यह खबर | Shop of death running in tax of 10 rupees, read this news | Patrika News

10 रुपये के टैक्स में चल रहीं मौत की दुकान, पढि़ए यह खबर

locationकटनीPublished: Aug 09, 2019 11:13:26 am

Submitted by:

dharmendra pandey

शहर में ट्रांसफार्मर के नीचे खुली दुकानें, नगर निगम व बिजली कंपनी के जिम्मेदार दुकानों को ट्रांसफार्मर के पास से हटवाने में बेपरवाह
-ट्रांसफार्मर के पास दुकानें संचालित होने से कभी भी लोग हो सकते है दुर्घटना का शिकार
 

transformer

ट्रांसफार्मर के नीचे खुला पान ठेला।

कटनी. बीते दिनों कैमोर में बिजली खंभे से सटकर खुली एक पान दुकान में करंट आ गया था। बारिश से बचने घर जा रहा 12वर्षीय किशोर पान ठेला में नीचे घुसा और करंट की चपेट में आने से उसकी मौत हो गई। कैमोर हादसे के बाद पत्रिका ने कटनी शहर में पड़ताल की तो कई ऐसे स्थान मिले जहां पर ट्रांसफार्मर से सटकर दुकानें खुली हुई है। कुछ दुकानदारों ने तो सपोर्ट के लिए ट्रांसफार्मर पर ही डंडे बांध रखे है। खतरे के बीच दुकान का संचालन करने वाले कारोबारियों को हटाने को लेकर नगर निगम व बिजली कंपनी का अमला भी बेपरवाह बना हुआ है। दुकान का संचालन कर रहे लोगों से नगर निगम हर दिन 10 रुपये टैक्स तो लेता है, लेकिन ट्रांसफार्मर से दूर हटवाने की कार्रवाई नहीं करता।

यह है जरूरी-
10 से 15 फुट दूर होनी चाहिए दुकान
बिजली कंपनी के अफसरों की मानें तो ट्रांसफार्मर से 10 से 15 फुट की दूरी पर ही लोग दुकान लगाए। इसके बावजूद लोग नहीं मानते। कभी भी किसी कारण ट्रांसफार्मर फट सकता है। करंट उतर सकता है। जिसकी चपेट में आकर लोग दुर्घटना का शिकार हो सकते है। इसके बाद भी लोग मानने को तैयार नहीं है। ट्रांसफार्मर से सटकर दुकान लगाने वालों को कई बार मना भी किया गया है।

शहर के शास्त्री कॉलोनी में सड़क किनारे लगे ट्रांसफार्मर से सटाकर व्यापारियों द्वारा दुकान खोली है। इतना ही नहीं दुकान में सपोर्ट के लिए लगा एक डंडा ट्रांसफार्मर पर लगा हुआ। यदि किसी कारण से करंट आता है या ट्रांसफार्मर फटता है तो दुकानदार के साथ कई लोग दुर्घटना का शिकार हो सकते है। ट्रांसफार्मर से सटाकर दुकान लगाने वालों को न तो नगर निगम द्वारा हटवाया जा रहा है और न ही बिजली कंपनी द्वारा।


खिरहनी पुलिस चौकी के पास खुली पान की दुकान
खिरहनी पुलिस चौकी के पास भी एक ट्रांसफार्मर लगा हुआ है। ट्रांसफार्मर से सटकर ही एक पान दुकान लंबे समय से खुली हुई है। इसका भी कुछ हिस्सा ट्रांसफार्मर से एकदम सटा हुआ है। कभी करंट उतर सकता है और लोग दुर्घटना का शिकार हो सकते है, लेकिन इसे भी ट्रांसफार्मर से दूर नहीं कराया गया।


बरही रोड़ पर लगे ट्रांसफार्मर के पास लगे ठेले:
रेलवे स्टेशन से बरही रोड़ पर सड़क किनारे दो ट्रांसफार्मर लगे हुए हैं। दोनों ट्रांसफार्मर के पास शाम होते ही व्यापारियों द्वारा दुकानें खोल ली जाती है। भीड़ भाड़ होने के कारण कभी भी लोग हादसे का शिकार हो सकते है। इसके बाद भी इन व्यापारियों को भी ट्रांसफार्मर से दूर दुकान लगाने को नहीं कहा गया। इसके अलावा शहर में कई ऐसी जगह है जहां पर ट्रांसफार्मर के नीचे ही दुकानें संचालित हो रही है और लोग जान जोखिम में डाल रहे हैं।


-ट्रांसफार्मर के नीचे जो भी दुकानदार दुकान का संचालन कर रहे हैं। सुरक्षा की दृष्टि से उनको दूर हटवाने की कार्रवाई की जाएगी।
आरपी सिंह, आयुक्त नगर निगम।

-ट्रांसफार्मर के नीचे जो दुकान लगा रहे उन पर कार्रवाई की जाएगी। लोगों को ट्रांसफार्मर के नीचे दुकानें नहीं लगाने को कहा भी जाता है।
प्रशांत वैद्य, कार्यपालन यंत्री शहर।

ट्रेंडिंग वीडियो