script

रंग-अबीर के साथ पिचकारियों और मुखौटों से सजा बाजार, जमकर शुरू हुई खरीददारी

locationकटनीPublished: Mar 08, 2020 10:00:04 am

Submitted by:

balmeek pandey

रंग-अबीर के साथ पिचकारियों और मुखौटों का रंग कटनी के बाजार पर चढ़ गया है। बाजार होली की सामग्रियों से सज गया है। बाजार में एक से बढ़ कर एक पिचकारी दिखाई पड़ रही हैं। रंग-अबीर, पिचकारी के साथ-साथ आकर्षक मुखौटे भी दिखायी पड़ रहे हैं।

Shopping started on Holi festival

Shopping started on Holi festival

कटनी. रंग-अबीर के साथ पिचकारियों और मुखौटों का रंग कटनी के बाजार पर चढ़ गया है। बाजार होली की सामग्रियों से सज गया है। बाजार में एक से बढ़ कर एक पिचकारी दिखाई पड़ रही हैं। रंग-अबीर, पिचकारी के साथ-साथ आकर्षक मुखौटे भी दिखायी पड़ रहे हैं। इस बार बाजार में फिल्मी हस्तियों के मुखौटों के साथ-साथ नेताओं, खिलाडिय़ों के मुखौटे, कार्टून फिल्मों के टॉम एंड जेरी, फैंडम, डोरेमोन आदि के मुखौटे बिक रहे हैं। पिचकारी में सामान्य पिचकारी के साथ-साथ कई प्रकार की डिजाइनवाली पिचकारी भी उपलब्ध हैं। इनकी कीमत 20 रुपये से 500 रुपये तक है। मार्च के महीने में अधिकांश बच्चों का फाइनल परीक्षा होने के बाद भी बच्चों में होली का माहौल देखा जा रहा है। बच्चे अपने-अपने तरीके से होली की तैयारी कर रहे हैं। बाजार में केमिलल रंग के साथ-साथ फूलों के पंखुडिय़ों से बननेवाले रंग की मांग ज्यादा है। अबीर में आरारोटवाला सुगंधित अबीर-गुलाल उपलब्ध हैं। बाजार में पैकेट के अनुसार इसकी कीमत निर्धारित की गई है। बता दें के कि होली के लिए अब ज्यादा वक्त नहीं बचा है। 9 मार्च को होली जलेगी और 10, 11 मार्च को होली खेली जाएगी। देखा जाए तो अभी से होली का माहौल दिखने लगा है। शहर में जगह-जगह होली की दुकानें सज चुकी हैं। हर चौक चौराहे पर आपको होली के सामानों के साथ दुकान सजे हुए मिल रहे हैं। बाजार भी गुलजार नजर आ रहा है। क्योंकि होली का त्योहार जो है, बाजार में भारी भीड़ देखने को मिल रही है। दुकानों में खरीददारी करने के लिए ग्राहक पहुंच रहे हैं। होली की तैयारी में कोई भी कमी नहीं छोडऩा चाहता है।

 

अखिल भारतीय गणतंत्र दिवस हॉकी टूर्नामेंट में हैदराबाद 6-1 एवं राजनांदगांव 2-0 से विजयी

 

बच्चों को लुभा रहीं आकर्षक पिचकारियां
शहर का पूरा बाजार होली के दुकानों से सजा हुआ है। होली रंगों का त्योहार है, तो दुकानें भी रंग बिरंगी दिख रही हैं। जगह-जगह रंग बिरंग पिचकारियों से दुकानें सजी हुई हैं। आकर्षक पिचकारी बच्चों को लुभा रही हैं। अलग-अलग कलर के लिए बच्चे क्रेजी नजर आ रहे हैं। तो वहीं दुकानदार भी पिछली बार से ज्यादा सुविधा अपने ग्राहकों को दे रहे हैं। और नए अंदाज में दुकानों को सजाए हुए हैं। होली के इस त्योहार में होली की स्पेशल सामग्री के साथ दुकान में बैठे व्यापारियों का मानना है कि अभी जितने ग्राहकों की उन्हें उम्मीद है उतने तो नहीं आ रहे हैं। लेकिन कल से ग्राहकी बढऩे की उम्मीद है।

 

World Woman Day: सात गांव की सैकड़ों महिलाएं पहुंची शहर, निकाली रैली निकालकर शराब बंद कराने भरी हुंकार, देखें वीडियो

 

 

Shopping started on Holi festival
IMAGE CREDIT: patrika

अलग-अलग कीमत की सामग्री है मौजूद
शहर के प्रमुख मार्ग, गोल बाजार, झंडाबाजार, स्टेशन रोड, विश्वकर्मा पार्क, हीरागंज, बस स्टैंड, बरगवां, झर्राटिकुरिया, माधवनगर आदि के बाजार में आकर्षक ढंग से होली के सामान को सजाया गया है। तिराहों चौराहों सहित प्रमुख स्थानों पर रंग बिरंगी पिचकारी की दुकानें खुल गई हैं। व्यापारियों द्वारा रंग, गुलाल, मुखौटे, स्प्रे पेंट सहित तरह-तरह के प्लास्टिक आइटम बेचे जा रहे हैं। अलग-अलग कीमतों की सामग्री बाजार में उपलब्ध है। दुकानदारों ने बताया कि इस बार 200 से 350 रुपए तक की म्यूजिक पिचकारी बाजार में आई हैं, जिनको बच्चे खासा पसंद कर रहे हैं।

 

International Women’s Day: पति की बेरोजगारी का झेला दंश, फिर इस महिला ने बदल दी कई गांवों की तस्वीर, प्रदेशभर में चर्चा

 

मुखौटों को लेकर क्रेज
होली में रंग, पिचकारी के अलावा मुखौटों का क्रेज भी बहुत रहता है। होली के दिन ज्यादातर लोग अलग-अलग अंदाज में नजर आते हैं। बच्चों में मुखौटों को लेकर खासा क्रेज देखने को मिलता है। सुपरमैन, स्पाइडर मैन, छोटा भीम जैसे मुखौटों की मार्केट में खासा क्रेज है। बच्चे काफी पसंद कर रहे हैं।

ट्रेंडिंग वीडियो