scriptकटनी के श्रीवात्रि ने रचा इतिहास, 15 की उम्र में हासिल किया शतरंज का इंटरनेशनल मास्टर टाइटल | Shrivatri becomes international master | Patrika News

कटनी के श्रीवात्रि ने रचा इतिहास, 15 की उम्र में हासिल किया शतरंज का इंटरनेशनल मास्टर टाइटल

locationकटनीPublished: Aug 27, 2019 09:22:37 pm

Submitted by:

abishankar nagaich

स्पेन में बनवाया अपने हुनर का लोहा, सबसे कम उम्र के बने प्रदेश के पहले खिलाड़ी
 

international chess master

international chess master

कटनी. कटनी हमेशा से शतरंज जगत में एक अलग स्थान रखता आया है और अब इसमें एक नया अध्याय जुड़ा है। शहर के शतरंज मास्टर अक्षत खंपरिया के बाद कटनी के होनहार अंतरराष्ट्रीय खिलाड़ी अनुज श्रीवात्रि ने शतरंज में इंटरनेशनल मास्टर का टाइटल हासिल किया है। यह कारनामा उन्होंने स्पेन के बार्सिलोना में खेले गए सात आंड्रिया इंटरनेशनल शतरंज चैंपियनशिप में हासिल किया, जहां वह अपने कोच निकलेश जैन के साथ गए हुए थे। अनुज ने वहां सिट्जस इंटरनेशनल और बेडलोना इंटरनेशनल में भी प्रतिभागिता की।
इंटरनेशनल मास्टर बनने के लिए जरूरी पात्रता हासिल करने के लिए तीन इंटरनेशनल नार्म हासिल करने होते हैं। अनुज ने 2018 में स्पेन के सिट्जस में, 2019 में गोवा में और अब स्पेन के बार्सिलोना में अपने नार्म हासिल कर लिए। साथ ही इंटरनेशनल मास्टर बनने के लिए विश्व शतरंज रैंकिंग में 2400 अंक हासिल करने होते हैं तो अनुज ने अपनी रेटिंग 2422 अंक पहुंचा दी है, जो मध्य प्रदेश और मध्य भारत में किसी भी खिलाड़ी द्वारा हासिल की गई अब तक की सबसे ज्यादा रेटिंग है।
तोड़ा अक्षत का रिकार्ड
कटनी के ही निवासी और अब इंदौर रेल्वे में कार्यरत अक्षत खंपरिया 22 वर्ष की आयु में वर्ष 2011 में इंटरनेशनल मास्टर बने थे और अनुज ने अब यह कारनामा 15 वर्ष की आयु में करते हुए 7 साल के बड़े मार्जिन से नया रिकार्ड कायम किया है। इस जीत से अनुज अब 15 वर्ष की आयु में प्रदेश के नंबर एक खिलाड़ी भी बन गए हैं। उनकी सफलता पर माता-पिता मनोरमा-अशोक श्रीवात्रि, कोच निकलेश जैन, राजेश बहादुर को अखिल भारतीय शतरंज संघ के सचिव भारत सिंह चौहान, मध्य प्रदेश शतरंज अध्यक्ष सुनील बंसल, सचिव कपिल सक्सेना समेत महापौर शशांक श्रीवास्तव व सभी जिला संघों ने बधाई दी है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो