scriptशहर में कुछ इस तरीके से चल रहा था बिजली चोरी का खेल, जानकर हो जाएंगे चकित | Shunt electric stealing game | Patrika News

शहर में कुछ इस तरीके से चल रहा था बिजली चोरी का खेल, जानकर हो जाएंगे चकित

locationकटनीPublished: Mar 15, 2018 10:24:10 am

Submitted by:

mukesh tiwari

शहर में शंट लगाकर चल रहा बिजली चोरी का खेल, उडऩदस्तों की जांच में हुआ खुलासा

chori

chori

कटनी. तार के टुकड़े को मीटर में फंसाकर बिजली को बाइपास करने के साथ ही बढ़ते बिल को रोक देने का कारनामा सामने आया है। शहर में शंट लगाकर बिजली चोरी करने का खेल जारी है। इस बात का खुलासा बिजली विभाग के उडऩदस्तों की जांच में हुआ है। एक सप्ताह में विभागीय दस्ते ने शहर में आठ प्रकरण बनाए हैं, जिनमें शंट लगाकर बिजली की चोरी की जा रही है। एक माह पूर्व अधीक्षण अभियंता ने कृष्णधाम कॉलोनी में अधिवक्ता संघ के पदाधिकारी के घर में शंट लगाकर बिजली चोरी होना पकड़ा था। उसके बाद से विभागीय अधिकारियों को इस तरह के प्रकरण और सामने आने की उम्मीद थी। जिसके चलते उडऩदस्ते बनाकर शहर में बिजली के मीटरों की आकस्मिक जांच शुरू की गई।
नौ दिन में सामने आए आठ मामले
सतर्कता दल की जांच में नौ दिन में ही आठ मामले सामने आए हैं। इसमें ईश्वरीयपुरा वार्ड में २७ फरवरी को दल ने विनोद नामदेव के घर में शंट लगाकर बिजली चोरी पकड़ी तो वार्ड में ही बसंत नामदेव के घर में भी चोरी का प्रकरण बनाया। इसके अलावा ८ मार्च तक अभियान चलाकर टीम ने मदनमोहन चौबे वार्ड में परसराम रजक, फारेस्टर वार्ड में मूलचंद कोल, रामनिवास वार्ड में यास्मीन अख्तर, ईश्वरीयपुरा वार्ड में मो. शरीफ, नेहरू वार्ड में मो. रिजवान व जैतून बी के घर में मीटर में शंट लगाना पाया और प्रकरण बनाया गया।
इनका कहना है…
शंट लगाकर बिजली को बाइपास करते हुए चोरी करने के प्रकरण सामने आए हैं। अभी तक आठ मामलों में चोरी के प्रकरण दर्ज किए गए हैं। राशि का भुगतान न करने पर संबंधित व्यक्तियों के खिलाफ न्यायालय में चालान काटकर प्रकरण प्रस्तुत किए जाने की भी कार्रवाई की जाएगी।
सुनील मरकाम, सतर्कता दल प्रभारी, पूर्व क्षेत्र विद्युत वितरण कंपनी
———————

रेत का अवैध परिवहन करते हाइवा व ट्रैक्टर जब्त
कटनी. बड़वारा पुलिस ने रेत के अवैध परिवहन पर कार्रवाई की है। पुलिस ने हाईवा सहित तीन ट्रैक्टर जब्त किए हैं। थाना प्रभारी बीडी द्विवेदी ने बताया कि बाईपास के पास रोहनिया रोड से हाईवा एमपी 21 एच 1282 को जब्त किया गया है। इसके 16 घन मीटर रेत लोड थी। चालक शेख असलम रेत के खनन व परिवहन से संबंधित दस्तावेज नहीं दिखा सका। इसके अलावा बिना दस्तावेज रेत के अवैध परिवहन पर तीन ट्रेक्टर जब्त किए हैं। चालक मूलचन्द्र चौधरी, देवेन्द्र कुमार व कृष्णकुमार के खिलाफ प्रकरण दर्ज कर लिया गया है। इसके अलावा ढीमरखेडा पुलिस ने रेत का अवैध उत्खनन करते पाए जाने पर टैक्टर क्रमांक एमपी 21 एए 4452 जब्त करते हुए चालक राजकुमार पटेल के खिलाफ प्रकरण दर्ज किया है।
————————————-

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो