scriptस्किल हब से बेरोजगार युवाओं में तराशा जाएगा हुनर, होंगे आर्थिक सशक्त | Skill hub training will be given to youth | Patrika News

स्किल हब से बेरोजगार युवाओं में तराशा जाएगा हुनर, होंगे आर्थिक सशक्त

locationकटनीPublished: Jan 22, 2022 09:27:31 pm

Submitted by:

balmeek pandey

केंद्र सरकार की योजना के तहत जिले के तीन स्कूल पायलट प्रोजेक्ट में शामिल, एक फरवरी से शुरू होगा प्रशिक्षण

स्किल हब से बेरोजगार युवाओं में तराशा जाएगा हुनर, होंगे आर्थिक सशक्त

स्किल हब से बेरोजगार युवाओं में तराशा जाएगा हुनर, होंगे आर्थिक सशक्त

कटनी. देश हो या प्रदेश, संभाग हो या जिला बेरोजगारी बड़ी समस्या बनकर उभरी है। ऐसे में वे लोग ज्यादा परेशान हैं जो पढ़े-लिखे नहीं हैं या फिर उनके हाथों में कोई हुनर नहीं है। ऐसे में उन युवाओं को आर्थिक सशक्त करने के लिए केंद्र सरकार द्वारा नई कवायद की जा रही है। स्किल हब योजना चालू की गई है, जिसमें कटनी जिले के तीन स्कूल पायलेट प्रोजेक्ट में शामिल किए गए हैं। बता दें कि व्यवसायिक शिक्षा वाले 26 स्कूलों में स्किल हब को लेकर पहल होनी है। कटनी जिले के तीन स्कूल तेवरी, बड़वारा व बरही को पायलेट प्रोजेक्ट में शामिल किया गया है। यहां पर 1 फरवरी से शाला त्यागी बच्चे जिनकी उम्र 15 से 19 वर्ष के बीच है उन्हें नि:शुल्क प्रशिक्षण दिया जाएगा।
जानकारी के अनुसार तेवरी में आईटी और इलेक्ट्रानिक्स हार्डवेयर की ट्रेनिंग, बड़वारा में आइटी वव हेल्थकेयर की ट्रेनिंग व बरही स्कूल में हेल्थकेयर के साथ एग्रीकल्चर की ट्रेनिंग दी जाएगी। इसमें 40-40 बच्चों के बैच रहेंगे। व्यवसायिक शिक्षा के शिक्षक स्कूल खुलने के एक घंटे पहले व स्कूल बंद होने के एक घंटे बाद पढ़ाएंगे व स्कूल की लैब में प्रशिक्षण देंगे।


होगा बड़ा फायदा, तैयारी तेज
बता दें कि इस ट्रेनिंग से युवाओं को बड़ा फायदा होगा। छह माह की ट्रेनिंग से उनके हाथों को हुनर प्राप्त हो जाएगा, जिससे वे कहीं पर भी बेहतर काम कर पाएंगे, जिससे उन्हें काम के बदले अच्छ प्रतिफल मिल सकेगा। हुनर तराश कर वे हर माह अच्छी आमदनी कर पाएंगे। इसकी उद्देश्य को लेकर यह पहल की जा रही है। बता दें कि इस योजना को लेकर जिले में व्यापक तैयारी चल रही है। अभी तक इसके लिए वोकेशनल ट्रेनर, संबंधित स्कूलों के प्राचार्यों को प्रशिक्षण दिया जा चुका है। अभी तक हर सेंटर में 25-25 युवाओं की भर्ती भी की जा रही है। इसके अलावा और भी प्रशिक्षणार्थियों की तलाश की जा रही है। स्किल पोर्टल में पंजीयन करने के बाद 1 फरवरी से प्रशिक्षण शुरू होगा। बैच बनाकर पढ़ाई शुरू कराई जाएगी, युवाओं में हुनर तराशा जाएगा।

इनका कहना है
केंद्र सरकार की स्किल हब योजना के तहत जिले के 26 स्कूलों में युवाओं में हुनर तराशने के लिए पहल शुरू हो रही है। पहले दौर में पायलट प्रोजेक्ट के तहत तीन स्कूल चयनित किए गए हैं। स्किल हब को लेकर आवश्यक तैयारी चल रही है। 1 फरवरी से प्रशिक्षण शुरू होगा।
मुकेश द्विवेदी, जिला समन्वयक व्यवसायिक शिक्षा।

ट्रेंडिंग वीडियो