scriptपलायन के नाम पर मजदूरों की तस्करी, इस तरह बची मजदूरों की जान | smuggling of laborers in the name of migration | Patrika News

पलायन के नाम पर मजदूरों की तस्करी, इस तरह बची मजदूरों की जान

locationकटनीPublished: Nov 23, 2021 04:44:31 pm

Submitted by:

Faiz

-पलायन के नाम पर मजदूरों की तस्करी-जबलपुर में काम का बताकर जबरन ले जा रहे थे कर्नाटक-बैतूल में तस्करों के चंगुल से छूटे मजदूर-कटनी कलेक्ट्रेट पहुंचकर सुनाई आपबीती

News

,,पलायन के नाम पर मजदूरों की तस्करी, इस तरह बची मजदूरों की जान

कटनी. मध्य प्रदेश के कटनी जिले के रीठी जनपद के खम्हरिया गांव के श्रमिकों को कलेरी जबलपुर में काम करवाना बताकर तस्करों का गैंग जबरिया कर्नाटक ले जा रहा था। खासबात ये है कि, कई घंटे तक जब मालवाहक वाहन नहीं रुका तो श्रमिकों को अंदेशा हुआ कि, उन्हें बंधक बनाकर कहीं ले जाया जा रहा है। तभी वाहन के अंदर से मजदूर व उनके परिवार के सदस्यों ने विरोध किया और वाहन से उतारने की गुजारिश की। तस्कर इसके बाद भी नहीं माने और आगे बढ़ते रहे। इस बीच 19 नवंबर की शाम करीब 7.30 बजे वाहन का डीजल खत्म हुआ तो बैतूल जिले के दामजीपुरा स्थित पेट्रोप पंप में वाहन खड़ी कर तस्कर डीजल भरवाने लगे। तभी मजदूर वाहन से उतर गए और आगे जाने से मना किया।


मजदूरों के विरोध करने पर तस्करों ने जबरिया वाहन में बैठाने की कोशिश की। इस बीच आसपास के ग्रामीणों ने मदद की और मजदूरों को तस्करों के चंगुल से मुक्त करवाया। वहां जन सहारा स्वयं सेवी संगठन के सदस्यों ने मजदूर और उनके परिवार के सदस्यों की मदद की। मोहदा पुलिस थाने में आरोपी तस्करों के खिलाफ मामला दर्ज करवाया और वाहन का इंतजाम कर श्रमिक और उनके परिवार के सदस्यों को सुरक्षित कटनी लेकर पहुंचे। सोमवार को पीडि़त मजदूर कलेक्ट्रेट पहुंचे और अधिकारियों को परेशानी बताई। अधिकारियों ने श्रमिकों की समस्या दूर करने के लिए त्वरित कार्रवाई प्रारंभ की।

 

पढ़ें ये खास खबर- सीएम शिवराज बोले- ‘जनजातीय गौरव को फिर से स्थापित करना है’


इन आरोपियों के खिलाफ शिकायत

मजदूरों ने बताया कि, एजेंट शंकर कोल व मुंडा कोल और ट्रक ड्राइवर अश्विन व रमेश गायकवाड़ और सहयोगी हेमंत व अर्जुन निवासी जलगांव महाराष्ट्र यहां से मजदूरों को करेली जबलपुर में काम करना बताकर कर्नाटक ले जा रहे थे। आरोपियों के खिलाफ बैतूल की मोहदा पुलिस ने प्रकरण दर्ज कर गिरफ्तार किया।

 

पढ़ें ये खास खबर- इस शहर की बेटी का प्रदेश ने माना लोहा, राज्यस्तरीय कुश्ती में जीता पदक

 

मजदूरों ने अधिकारियों से कहा गांव में काम की समस्या, मनरेगा में काम करने पर मिलती है कम मजदूरी:

https://www.dailymotion.com/embed/video/x85rrwv

लक्ष्मण कुमार, झल्लू, जबघेरा, जंगलिया, गुमान सिंह, संतरा बाई, सचिन कुमार, अरविंद कुमार, कमल, सुनिता बाई, रजनी, संदीप आदिवासी, पूजा बाई, मैना बाई सहित अन्य ने कलेक्ट्रेट में जिला पंचायत सीइओ जगदीश चंद्र गोमे को बताया कि गांव में मनरेगा का काम बंद है। काम चालू रहने के दौरान काम करने पर मजदूरी भी कम मिलती है। इस पर सीइओ ने सभी मजदूरों के लिए मंगलवार से ही काम प्रारंभ करवाने की बात कही और शाम तक प्रक्रिया भी पूरी की।

जिला पंचायत सीइओ जगदीश चंद्र गोमे ने बताया कि मजदूरों की समस्या सुनी है। गांव में काम प्रारंभ करवा दिया गया है। जो लोग इन्हे जबरिया बाहर ले जा रहे थे, उनके खिलाफ श्रम निरीक्षक जरुरी कार्रवाई करवा रहे हैं।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो