scriptबच्चे रहेंगे स्वस्थ तो समाज होगा बेहतर | Society will be better if children remain healthy | Patrika News

बच्चे रहेंगे स्वस्थ तो समाज होगा बेहतर

locationकटनीPublished: Feb 24, 2020 02:09:46 pm

कहीं भी अपराध घटित होने पर हेल्पलाइन नंबर 100 और बच्चों पर अपराध की सूचना 1091 पर देने की दी गई जानकारी.

CM helpline

सीएम हेल्पलाइन

कटनी. सफलता अर्जित करने के लिए शिक्षा बहुत जरुरी है। किशोरियां समाज की नींव हैं। इनकी समाज के विकास में महत्वपूर्ण भूमिका है। किशोरियों को स्वास्थ्य संबंधी जानकारी देते हुए यह बात स्लीमनाबाद में आयोजित एक कार्यक्रम में सेक्टर पर्यवेक्षक सुषमा पांडेय ने कही। एकीकृत महिला एवं बाल विकास परियोजना बहोरीबंद के द्वारा किशोरी बालिका योजना के तहत शाला त्याग चुकी 11 से 14 वर्ष की बालिकाओं मेंं बदलाव लाने के लिए सेक्टर स्तर पर अभियान चलाया जा रहा है।
कार्यक्रम में किशोरियों को महिला सशक्तिकरण, पोषण, स्वास्थ्य और शिक्षा के बारे में जागरूक किया गया। कार्यक्रम में जानकारी दी गई कि प्रत्येक आंगनबाड़ी केन्द्र में चौथे मंगलवार को किशोरी बालिका दिवस मनाया जाता है। शुरूआत में किशोरियों ने जागरूकता रैली निकाली और बेटी है तो कल है, बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ जैसे नारों के जरिए जागरूक किया। साथ ही पुलिस विभाग के द्वारा प्राथमिकी दर्ज कैसे होती है के बारे में जानकारी दी।
बालिकाओं को बताया कि यदि किसी भी परिस्थिति में यदि कोई अपराध कहीं घटित हो रहा है, तो उसकी सूचना हेल्पलाइन नं 100 डायल पर दी जा सकती है। बच्चों संबंधी अपराधिक घटनाओं की सूचना 1091 नंबर पर दी सकती है। बताया गया कि किशोरी बालिकाओं के सर्वांगीण विकास हेतु किशोरी बालिका योजना संचालित है, जिसमें किशोरी बालिकाओं के बौद्धिक विकास, स्वास्थ्य एवं सार्वजनिक सेवाओं के बारे में अवगत कराने के अलग अलग कार्यकम निर्धारित है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो