सौर ऊर्जा से रोशन होंगी जिले की 700 आंगनवाडिय़ां, एलइडी के साथ पंखों की होगी व्यवस्था, 10 नई आंगनवाड़ी बनवाने भी राशि जारी

जिले की 700 आंगनवाडिय़ों में पढऩे वाले मासूमों के लिए राहत भरी खबर है। शीघ्र ही जिले की ये आंगनवाडिय़ां सौर ऊर्जा से रोशन होंगी। साथ ही दस नए भवनों का निर्माण होगा। महिला बाल विकास विभाग द्वारा आंगनवाडिय़ों को सौर ऊर्जा से रोशन करने के लिए प्लान तैयार कर लिया है। प्रत्येक आंगनवाड़ी में 6-6 हजार रुपये की लागत से सोलर पैनल लगाएं जाएंगे।

By: balmeek pandey

Updated: 25 Oct 2019, 12:06 PM IST

कटनी. जिले की 700 आंगनवाडिय़ों में पढऩे वाले मासूमों के लिए राहत भरी खबर है। शीघ्र ही जिले की ये आंगनवाडिय़ां सौर ऊर्जा से रोशन होंगी। साथ ही दस नए भवनों का निर्माण होगा। महिला बाल विकास विभाग द्वारा आंगनवाडिय़ों को सौर ऊर्जा से रोशन करने के लिए प्लान तैयार कर लिया है। प्रत्येक आंगनवाड़ी में 6-6 हजार रुपये की लागत से सोलर पैनल लगाएं जाएंगे। लगभग 42 लाख रुपये की लागत से इस योजना को अमलीजामा पहनाया जाएगा। जब यह सिस्टम लग जाएंगे तो आंगनवाड़ी केंद्रों में एक एलइडी और पंखे लगवाए जाएंगे। अब नौनिहालों का अंधेरे में रहनकर पढ़ाई नहीं करनी पड़ेगी। साथ ही गर्मी में भीषण गर्मी से परेशान नहीं होना पड़ेगा। बच्चों को अब पंखे की भी व्यवस्था हो जाएगी। बता दें कि जिले में 1712 आंगनवाड़ी केंद्र हैं। जो आंगनवाड़ी केंद्र किराये के भवन में चल रहे हैं वहां पर प्रकाश की व्यवस्था है। जहां पर नए भवन बने हैं वहां पर बिजली की आवश्यकता है। सात सौ कें्रदों में व्यवस्था के बाद शेष बचे केंद्रों में पहल की जाएगी।

 

'इज्जत घर' बचाएंगे लज्जा, भगाएंगे बीमारी, इस जिले में जिला पंचायत ने शुरू की खास पहल

 

यहां बनेंगे 10 नए भवन
शहरी क्षेत्र की 10 आंगनवाडिय़ां जो किराये के भवन में संचालित हैं वहां पर अब स्वयं के भवन बन रहे हैं। इसके लिए डीएमएफ मद से निर्माण कराया जाना है। बाबू जगजीवन राम वार्ड 4/65, मदन मोहन चौबे वार्ड 6/88, मदन मोहन चौबे वार्ड 6/91, राममनोहर लोहिया वार्ड 1/17, रचिंद्र नाथ टैगोर वार्ड 9/161, लाल बहादुर शास्त्री वार्ड 1/193, आचार्य कृपलानी वार्ड 9/150, पुरैनी कटनी 1/1, बिलगवां छपरवाह 7/133, महाराणा प्रताप वार्ड 9/152 में नए भवनों का निर्माण होना है। ये भवन 78 लाख रुपये की लागत से बनेंगे। प्रत्येक भवन में 7 लाख हजार रुपये खर्च किए जाएंगे।

इनका कहना है
जिले की 700 आंगनवाडिय़ों को सोलर सिस्टम से रोशन किया जाएगा। इसके लिए कार्ययोजना बनाई गई है। शीघ्र ही इस पर पहल शरू होगी। साथ ही 10 नए भवन डीएमएफ से बनवाईं जा रही हैं।
नयन सिंह, जिला कार्यक्रम अधिकारी महिला एवं बाल विकास विभाग।

balmeek pandey Reporting
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned