scriptएग्जाम में सक्सेस के लिए अपनाएं ये ट्रिक, संवर जाएगा रिजल्ट | Stadents focusing on group study | Patrika News

एग्जाम में सक्सेस के लिए अपनाएं ये ट्रिक, संवर जाएगा रिजल्ट

locationकटनीPublished: Feb 02, 2019 04:59:41 pm

Submitted by:

balmeek pandey

कक्षा 10वीं, 12वीं बोर्ड सहित अन्य कक्षाओं का टाइम टेबिल हो गया है घोषित, स्टूडेंट्स डाउट कर रहे किलियर

Stadents focusing on group study

Stadents focusing on group study

कटनी. सीबीएसइ और एमपी बोर्ड के एग्जाम होने को अब चंद दिन ही बचे हैं ऐसे में सेल्फ स्टडी के साथ-साथ ग्रुप स्टडी भी स्टूडेंट्स के लिए फायदेमंद साबित हो रही है। खासतौर पर 10वीं और 12वीं के स्टूडेंट्स ग्रुप स्टडी पर ज्यादा फोकस कर रहे हैं। स्टूडेंट्स का कुछ ग्रुप घर पर ग्रुप बनाकर पढ़ाई कर रहे हैं तो कुछ स्कूल आकर ही ग्रुप स्टडी को महत्व दे रहे हैं। कई स्टूडेंट्स छुट्टी वाला दिन हो या अन्य दिन स्कूल में आकर कभी फ्रेंड्स के साथ तो कभी टीचर्स के साथ बैठकर ग्रुप स्टडी कर रहे हैं। डॉ. सुनीता मसराम का कहना है कि ग्रुप स्टडी स्टूडेंट्स को रट्टेबाजी से बचाता है। वहीं स्टूडेंट्स विषय को ज्यादा अच्छे से समझ पाते हैं और समझाते भी हैं। कठिन से कठिन टॉपिक भी आसान लगने लगता है। एक्सीलेंस स्कूल के प्रभारी प्राचार्य जुगल किशोर चौरसिया ने बताया कि स्टूडेंट पहले कि अपेक्षा वर्तमान समय में ग्रुप स्टडी पर अधिक फोकस कर रहे हैं। स्कूलों में क्वाटरली एग्जाम हो गए हैं और फाइनल एग्जाम का टाइम टेबल आ गया है। एग्जाम का समय नजदीक आते ही ही स्टूडेंट भी स्टडी करने में जुट गए हैं। स्टूडेंट फ्रेंड्स के घर जाकर ग्रुप स्टडी कर रहे हैं ताकि एग्जाम में अच्छे माक्र्स आ सकें। सेल्फ स्टडी करने में डिस्कशन नहीं किया जा सकता इसलिए ग्रुप स्टडी पर फोकस बढ़ गया है।

गाइडेंस के लिए बेहतर
एक्सीलेंस स्कूल में पढऩे वाले वाली निधि सिंह ने बताया कि ग्रुप स्टडी में हम एक-दूसरों को एक्सप्लेन करते हैं। इससे हमें गाइडेंस मिलता है। जिससे एग्जाम में अच्छे तरीके से लिख सक ते हैं। साथ ही टाइम की बचत भी होती है। साथ ही हम कम समय में अधिक सबजेक्ट पर चर्चा कर सकते हैं।

अधिक समय रहता है याद
वंदना तिवारी ने बताया कि सेल्फ स्टडी में हमें एक चीज को बार-बार पढऩा होता है लेकिन ग्रुप में ऐसा नहीं होता है। जब हम किसी टॉपिक को अच्छे तरीके से एक-दूसरे से समझते हैं तो वह हमें हमेशा याद रहता है। और हम उसे हमेशा अच्छे तरीके से एक्सप्लेन कर सकते हैं।


ये हैं फायदे
– ग्रुप स्टडी से पढाई या तैयारी के दौरान सपोर्ट मिलता है, वह काफी समय तक याद रहता है, जिससे एग्जाम में राहत मिलती है।
– गु्रप के सदस्य स्टडी सेशन के दौरान नए कॉन्सेप्ट्स को सुनकर उन पर डिस्कशन भी करते हैं। इस तरह आपमें एक अच्छे लिसनर और वक्ता के गुणों का विकास होगा।
– आपको दोस्तों से कुछ ऐसे आइडियाज मिल सकते हैं जिनके बारे में आप सोच नहीं पा रहे हों और वह एग्जाम में काम आते हैं
– बहुत से लोग क्लास में टीचर से सवाल पूछने में हिचकिचाते हैं। ऐसे स्टूडेंट्स के लिए गु्रप स्टडी बहुत फायदेमंद है।

क्या कहना है स्टूडेंट्स का ग्रुप स्टडी को लेकर
ग्रुप में पढऩे से फायदा होता है। ऐसे में ग्रुप में पढऩे से कभी कोई कंफ्यूजन नहीं रहता क्योंकि अगर एक चीज एक को समझ नहीं आती तो दूसरा उसे अच्छे से समझ लेता है।
डिंपल मूलचंदानी, छात्रा।

स्कूल में आकर ग्रुप स्टडी करना फायदेमंद है। अगर ग्रुप के सभी स्टूडेंट्स को किसी टॉपिक में कोई कंफ्यूजन है तो तुरंत टीचर्स से भी विषय को समझ सकते हैं।
प्रथम चांदवानी, छात्र।

ग्रुप स्टडी के लिए वाट्सऐप ग्रुप भी बनाए गए हैं, इसमें सभी दोस्त मिलकर एक-दूसरे की हेल्प करते रहते हैं। कन्फ्यूजन को दूर करते हैं।
पलक पांडेय, छात्रा।

ग्रुप स्टडी से रिविजन भी अच्छे से होता है और चीजों को रटना नहीं पड़ता। ग्रुप स्टडी में डिस्कस किए गए टॉपिक एग्जाम में अच्छे से भी होते रहते हैं।
मुस्कान सिंह, छात्रा।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो