जब तक सुलभ शौचालय नहीं, तब तक गांव में एंट्री नहीं !

सुलभ शौचालय की मांग को लेकर ग्रामीणों ने गांव के प्रवेश द्वार पर खड़ी कर दी रातों रात दीवार, जानिए पूरा मामला..

By: Shailendra Sharma

Published: 12 Sep 2020, 05:35 PM IST

कटनी. बॉलीवुड फिल्म टॉयलेट एक प्रेम कथा की कहानी तो आपको याद होगी जिसमें अभिनेता घर में टायलेट बनवाने के लिए पूरे गांव से लड़ाई लड़ता है। रील लाइफ की इस स्टोरी की ही तरह एक रियल लाइफ की स्टोरी भी सामने आई है लेकिन रियल लाइफ की स्टोरी में अंतर इतना है कि इसमें पूरा गांव शौचालय के लिए एकजुट हो गया है और गांव में सुलभ शौचालय बनवाने की मांग करते हुए ग्रामीणों ने गांव के प्रवेश द्वार पर दीवार खड़ी कर दी है।

 

deewar.jpg

प्रवेश द्वार पर बनाई दीवार
सुलभ शौचालय के लिए गांव के प्रवेश द्वार पर दीवार खड़ी कर विरोध जताने का ये मामला मध्यप्रदेश के कटनी जिले का है जहां ढीमरखेड़ा विकासखंड के अंतरदेव गांव में ग्रामीणों ने गांव में किसी के भी प्रवेश पर रोक लगाते हुए गांव के प्रवेश द्वार पर ही दीवार खड़ी कर दी है। गुरुवार की रात ग्रामीण खुद रेत, गारा और ईंट लेकर गांव के प्रवेश द्वार पर पहुंचे और रात के अंधेरे में ही गांव के द्वार पर दीवार खड़ी कर दी। गांव वालों का कहना है कि गांव में शुलभ शौचालय न होने से काफी दिक्कतें ग्रामीणों को झेलनी पड़ती हैं।

let.jpg

शौचालय निर्माण में क्या है परेशानी ?
जब ग्रामीण खुद सुलभ शौचालय की मांग कर रहे हैं तो आपके जहन में सवाल होगा कि आखिरकार दिक्कत क्या है ? तो जवाब है अतिक्रमण..जी हां अतिक्रमण..ऐसा नहीं है कि गांव की पंचायत गांव में सुलभ शौचालय नहीं बनाना चाहती सुलभ शौचालय के लिए सरकारी जमीन भी चिन्हित की जा चुकी है लेकिन दो लोग उस जमीन पर कब्जा किए हुए हैं और शिकायतों के बाद भी कब्जा हटाने को तैयार नहीं हैं। कब्जा हटवाने के लिए ग्रामीणों ने प्रशासन से भी गुहार लगाई आरआई और पटवारी जमीन का मुआयना करके भी गए और सीमांकन करा दिया पर शौचालय की जमीन अभी भी अतिक्रमणकारियों के कब्जे में हैं और अब इसी कब्जे को हटाने की मांग करते हुए ग्रामीणों ने विरोधस्वरूप गांव के प्रवेश द्वार पर दीवार खड़ी करा दी है।

देखें वीडियो-

Show More
Shailendra Sharma
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned