script

खिलाडिय़ों के लिए बड़ी काम की खबर: रहना-खाना, चिकित्सा सहित इस योजना का भी मिलेगा लाभ

locationकटनीPublished: Apr 16, 2019 05:16:10 pm

Submitted by:

balmeek pandey

राज्य खेल अकादमियों के लिए आवेदन प्रक्रिया स्टार्ट, प्रतिभाशाली खिलाडिय़ों को मिलेगा मौका

sports in jodhpur

Start the application process for state sports academies

कटनी. राज्य खेल अकादममियों में चयन के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू हो गई है। प्रतिभाशाली खिलाडिय़ों को अकादमियों में चयन के लिए यह पहल की जा रही है। यह पहल खेल एवं युवा कल्याण विभाग द्वारा हो रही है। जिला खेल एवं युवा कल्याण अधिकारी विजय भार ने बताया कि चयन प्रक्रिया की जानकारी विभाग द्वारा वेबसाइट पर भी उपलब्ध कराई गई है। इसमें खिलाडिय़ों के चयन के लिए आयु, मूल निवास, स्थानीय निवास, चरित्र प्रमाण पत्र, आधार कार्ड अनिवार्य किया गया है। अकादमी में चयन होने वाले खिलाडिय़ों के लिए उच्च स्तरीय खेल प्रशिक्षण, नि:शुल्क आवास, भोजन, चिकित्सा सहित राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर टूर्नामेंट में एक्सपोजर की सुविधा मिलेगी। 12 एवं 13 अप्रैल को महानंदा खेल परिसर उज्जैन और 15 अप्रैल को संजय स्टेडियम अशोकनगर में शूटिंग की प्रक्रिया हुई। 17 व 18 अप्रैल को बाबूराम चतुर्वेदी स्टेडियम छतरपुर में शूटिंग, 20 व 21 अप्रैल को राज्य खेल अकादमी कम्प् ग्वालियर एथलेटिक्स, जूडो, रेसलिंग, ताईक्वांडों, बॉक्सिंग, बैडमिंटन तैराकी, शूटिंग शामिल है। इसी तरह 20, 21 अप्रैल गौरी सरोवर भिंड में वॉटर स्पोट्र्स क्याकिंग केनोईंग, रोईंग, सैलिंग की प्रक्रिया होगी। 23-24 अप्रैल को नेहरू स्टेडियम इंदौर में एथलेटिक्स, रेसलिंग, ताईक्वांडों, बॉक्सिंग, बैडमिंटन, जूडो, तैराकी, वॉटर स्पोर्ट शामिल है।

यहां भी चलेगी प्रक्रिया
इसी प्रकार 25 अप्रैल को महानंदा खेल परिसर उज्जैन में जूडो, रेसलिंग, बॉक्सिंग, तैराकी एवं वॉटर स्पोट्र्स, 26-27 अप्रैल को तात्याटोपे स्टेडिमय टीटी नगर भोपाल में एथलेटिक्स, जूडो, रेसलिंग, ताइक्वांडों, बॉक्सिंग, फैंसिंग, कराटे, बैडमिंट, स्वीमिंग एवं वॉटर स्पोट्र्स की प्रक्रिया होगी। इसी तरह 1 मई को रानीताल खेल परिसर जबलपुर में जूडो, रेसलिंग, एथलेटिक्स, ताइक्ववांडों, बॉक्सिंग, स्वीमिंग एवं वॉटर स्पोटर््स की प्रक्रिया होगी। इसी प्रकार 10-11 मई को रितुराज पार्क रीवा में वॉटर स्पोट्र्स की प्रक्रिया होगी।

इन बातों का रखना होगा ध्यान
विजय भार ने बताया कि चयन प्रक्रिया तीन चरणों में होगी। फिजिकल टेस्ट, स्किल टेस्ट, मेडिकल टेस्ट, आयु 12 से 16 वर्ष नियत की गई है। शूटिंग के लिए 13 से 17, बैडमिंटर और वॉटर स्पोट्र्स के लिए 10 से 16 वर्ष निर्धारित है। पदक विजेता खिलाडिय़ों की आयु 14 से 21 के मध्य रहेगी। आयु गणना 1 जुलाई 2019 से होगी। शूटिंग अकादमी में मध्यप्रदेश के अभ्यर्थियों को प्रवेश क पात्रता है। अन्य अकादमियों में 80 प्रतिशत स्थान मप्र के अभ्यर्थियों के लिए व 20 प्रतिशत शेष भारत के लिए है। आवेदन चयन स्थल पर उपलब्ध हैं। वहीं पर रजिस्ट्रेशन हो रहे हैं। खिलाड़ी जानकारी के लिए हेल्प लाइन नंबर 9111883421 सहित जिला खेल कार्यालय में भी संपर्क कर सकते हैं।

ट्रेंडिंग वीडियो