script

आंगनबाड़ी भवन को आकर्षक बनाने लगा दिया स्वयं का मानदेय

locationकटनीPublished: Oct 18, 2020 11:22:25 pm

आंगनबाड़ी कार्यकर्ता की पहल.

The Anganwadi center, prepared in an attractive form by making beautiful paintings, now becomes a center of attraction for children and parents.

सुंदर चित्रकला करवा कर आकर्षक रूप में तैयार आंगनवाड़ी केंद्र अब बच्चों एवं अभिभावकों के लिए आकर्षण का केंद्र बना.

कटनी. बच्चे देश का भविष्य हैं और आज के बच्चे ही कल के जिम्मेदार नागरिक बनकर देश को प्रगति के पथ पर आगे लेकर चलेंगे। इसके लिए जरूरी है कि बच्चों के लिए सुंदर स्वस्थ्य और मनोरंजक माहौल होना चाहिए। बरही के वार्ड क्रमांक 8 की आंगनबाड़ी कार्यकर्ता सपना नामदेव की इसी सोच ने उनके केंद्र को आकर्षक बना दिया। पैसे की कमीं पड़ी तो स्वयं का मानदेय लगाने में भी परहेज नहीं किया।

सुंदर चित्रकला करवा कर आकर्षक रूप में तैयार आंगनवाड़ी केंद्र अब बच्चों एवं अभिभावकों के लिए आकर्षण का केंद्र बना हुआ है। सपना बताती हैं कि बच्चों को अच्छी शिक्षा और अच्छा पोषण देने की जिद शुरू से ही थी और वह चाहती थी कि उनका आंगनवाड़ी केंद्र ऐसा हो जहां बच्चों को अपने मनपसंद वातावरण में शिक्षा और पोषण मिल सके। इसे पूरा करने के लिए नए आंगनवाड़ी भवन को अपने अनुसार आकर्षक बनाया। जिससे बच्चों को केंद्र में आकर अच्छा वातावरण मिले। उनका मन प्रसन्न हो और वे खुशी-खुशी शिक्षा और पोषण ग्रहण कर सकें।

आंगनवाड़ी केंद्र को रंग-बिरंगे और बच्चों के मनपसंद कार्टून कैरेक्टर से सजाने के लिए छोटा भीम, पोकेमोन, शक्तिमान, ढोलू मोलू जैसे कार्टून कैरेक्टरों की दीवार में पेटिंग करवाई। बच्चों को शिक्षा और पोषण संबंधी जानकारी देने के लिए भी कई प्रकार की सुंदर चित्रकारी पूरे केंद्र में करवाई। आंगनबाड़ी कार्यकर्ता बताती हैं की सरकार द्वारा केंद्र की साज-सज्जा के लिए उपलब्ध करवाया गया बजट इन सब के लिए कम पड़ रहा था तो उन्होंने अपने एक माह के स्वयं के मानदेय लगा दिया। वार्ड के नागरिक भी इसे देखकर खुश हैं।

ट्रेंडिंग वीडियो