scriptstartup | केंद्र सरकार ने कटनी में स्टार्टअप ट्रेनिंग सेंटर खोलने दिए 50 लाख रुपए, अधिकारियों ने स्थानांतरित कर दिया जबलपुर | Patrika News

केंद्र सरकार ने कटनी में स्टार्टअप ट्रेनिंग सेंटर खोलने दिए 50 लाख रुपए, अधिकारियों ने स्थानांतरित कर दिया जबलपुर

5 साल में 3 हजार युवाओं प्रशिक्षित करने की योजना में भारी पड़ी अफसरशाही, नोडल एजेंसी लघु उद्योग निगम के अधिकारियों के निर्णय से अंजान जनप्रतिनिधि, सांसद व भाजपा प्रदेशाध्यक्ष वीडी शर्मा ने कहा बात करते हैं तो वहीं प्रतिक्रिया देने से बचते रहे शहर विधायक संदीप जायसवाल.

कटनी

Published: March 04, 2022 03:03:17 pm

कटनी. युवाओं में स्वरोजगार और उद्यमिता की ललक और ज्यादा बढ़ाने के लिए भारत सरकार द्वारा एस्पायर योजना में कटनी में 1 करोड़ 32 लाख रुपए की लागत से लाइवलिहुड बेस्ड इक्यूबेशन सेंटर (आजीविका आधारित प्रोत्साहन केंद्र) की स्वीकृति दी गई। इसके लिए 50 लाख रुपए नोडल एजेंसी मध्यप्रदेश लघु उद्योग निगम को दे भी दिए। जानकर ताज्जुब होगा कि इसके बाद अधिकारियों ने इस केंद्र को कटनी में खोलने के बजाए जबलपुर में स्थानांतरित करने का निर्णय ले लिया।

startup
स्टार्टअप

केंद्र सरकार की एमएसएमई विभाग से स्वीकृति प्राप्त करने के लिए पत्र भी भेज दिया। खासबात यह है कि अधिकारी युवाओं से जुड़ी इस प्रमुख केंद्र के संचालन को लेकर मनमाना निर्णय लेते रहे और स्थानीय जनप्रतिनिधि इन सबसे अंजान रहे। स्थानीय सांसद व भाजपा के प्रदेशाध्यक्ष वीडी शर्मा ने 'पत्रिका' के सवाल पर बताया कि अधिकारियों से बात कर जरुरी कार्रवाई करवाएंगे वहीं कटनी शहर विधायक संदीप जायसवाल प्रतिक्रिया देने से ही बचते रहे।

मध्यप्रदेश लघु उद्योग निगम के प्रबंध संचालक विशेष गढ़पाले बताते हैं कि कटनी में स्वीकृत लाइवलिहुड बेस्ड इक्यूबेशन सेंटर को जबलपुर स्थानांतरित किया जा रहा है। भारत सरकार एमएसएमई विभाग को जबलपुर में स्थानान्तरित करने की अनुमति प्रदान करने का अनुरोध किया गया है।

कैसे पूरा होगा कटनी मेंं वोकल फॉर लोकल का सपना
- 5 साल में 3 हजार से ज्यादा युवाओं को केंद्र संचालित कर प्रशिक्षित करने की तैयारी थी। जाहिर है इसका लाभ उन युवाओं को होता जो लोकल फॉर वोकल के सपने को साकार करना चाहते हैं।
- युवाओं में स्व रोजगार और उद्यमिता के क्षेत्र में रुचि विकसित करने के लिए केंद्र सरकार द्वारा 2015 में कृषि, उद्योग और उद्यमिता में संवर्धन और नवाचार के लिए ए स्कीम फॉर प्रमोशन ऑफ इनोवेशन एंटरप्रेन्योरशिप एंड एग्रो इंडस्ट्री (एस्पायर) योजना प्रारंभ की गई।
- फ्रोजन मटर, दाल निर्माण, सब्जियों का निर्जलीकरण, फुड ग्रेड पैकेजिंग व बेक्ग्ड फुड प्रसंस्करण आधारित स्किल तथा उद्यमिता विकास से संबंधित प्रशिक्षण युवाओं को दिए जाने की है योजना।
- युवाओं को प्रशिक्षण के लिए मेटंरिंग सपोर्ट जवाहरलाल नेहरू कृषि विश्वविद्यालय जबलपुर व सीएफटीआरआई मैसूर एवं तथा अन्य विषय विषेषज्ञों से दिए जाने की तैयारी.

क्या कहते हैं शहर के युवा
- मुकेश चक्रवर्ती बताते हैं कि फल, टोस्ट और गुड़ से बनी मिठाइयों का पुस्तैनी कारोबार है। पिताजी इस काम को कर रहे हैं। हमारी भी इच्छा थी कि पैकेजिंग का प्रशिक्षण मिलता तो परंपरागत व्यापार को और बेहतर कर पाते।
- युवा राकेश निषाद बताते हैं कि पिताजी की फूल की दुकान है। मेरी इच्छा थी कि गुलाब का अर्क बनाकर उसे बाजार में बेचें। मन में यह भी तमन्ना थी कि हमारा उत्पाद बाजार में सबसे कम दाम पर हो, इसके लिए ट्रेनिंग जरुरी है।

स्टार्टअप: मध्यप्रदेश, भारत और दुनिया
- 4 सौ से ज्यादा स्टार्टअप हैं पूरे मध्यप्रदेश में.
- 2 सौ से ज्यादा स्टार्टअप अकेले इंदौर में.
- दाल और चावल से जुड़ी इकाइयां होने के कारण इससे संबंधित नए स्टार्टअप की कटनी में है संभावनाएं.
- बंगलुरू तकनीकी स्टार्टअप के मामले में देश में टॉप पर.
- हैदराबाद, मुंबई और दिल्ली एनसीआर भी तकनीकी स्टार्टअप के मामले में प्रमुख शहरों में शामिल.
- एक साल पहले अमेरिका में भारत के राजदूत तरनजीत सिंह सिंधू ने कहा था कि भारत इस समय दुनिया का तीसरा सबसे बड़ा स्टार्टअप इकोसिस्टम है.
- तब भारत में 73.2 अरब कीमत वाले 21 यूनिकॉर्न का घर था, यूनिकॉर्न ऐसी स्टार्टअप कंपनियों को कहते हैं जिनकी कीमत एक अरब डॉलर से अधिक होती है.

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

नाम ज्योतिष: ससुराल वालों के लिए बेहद लकी साबित होती हैं इन अक्षर के नाम वाली लड़कियांभारतीय WWE स्टार Veer Mahaan मार खाने के बाद बौखलाए, कहा- 'शेर क्या करेगा किसी को नहीं पता'ज्योतिष अनुसार रोज सुबह इन 5 कार्यों को करने से धन की देवी मां लक्ष्मी होती हैं प्रसन्नइन राशि वालों पर देवी-देवताओं की मानी जाती है विशेष कृपा, भाग्य का भरपूर मिलता है साथअगर ठान लें तो धन कुबेर बन सकते हैं इन नाम के लोग, जानें क्या कहती है ज्योतिषIron and steel market: लोहा इस्पात बाजार में फिर से गिरावट शुरू5 बल्लेबाज जिन्होंने इंटरनेशनल क्रिकेट में 1 ओवर में 6 चौके जड़ेनोट गिनने में लगीं कई मशीनें..नोट ढ़ोते-ढ़ोते छूटे पुलिस के पसीने, जानिए कहां मिला नोटों का ढेर

बड़ी खबरें

ज्ञानवापी मस्जिद केसः सुप्रीम कोर्ट का सुझाव, मामला जिला जज के पास भेजा जाए, सभी पक्षों के हित सुरक्षित रखे जाएंशिक्षा मंत्री की बेटी को कलकत्ता हाई कोर्ट ने दिए बर्खास्त करने के निर्देश, लौटाना होगा 41 महीने का वेतनHyderabad Encounter Case: सुप्रीम कोर्ट के जांच आयोग ने हैदराबाद एनकाउंटर को बताया फर्जी, पुलिसकर्मी दोषी करारInflation Around World : महंगाई की मार, भारत से ज्यादा ब्रिटेन और अमरीका हैं लाचारपंजाब में दिल्ली का विकास मॉडल, CM भगवंत मान का ऐलान- 15 अगस्त को राज्य को मिलेंगे 75 नए मोहल्ला क्लीनिकराहुल गांधी ने मोदी सरकार पर साधा निशाना, कहा - 'पैंगोंग झील के पास दूसरा पुल बना रहा चीन, सरकार सिर्फ निगरानी ही कर रही है'दो साल बाद अपनों के बीच पहुंचते ही आजम खान ने बयां किया दर्द, बोले- मेरे साथ जो-जो हुआ वो भूल नहीं सकतापहली बार Yogi आदित्यनाथ की तारीफ में बोले अखिलेश यादव 'यूपी में Technology'
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.