scriptmining: खनिज मंडी के रुप में विकसित होगा स्टोन पार्क | Stone park will be developed as a mineral market | Patrika News

mining: खनिज मंडी के रुप में विकसित होगा स्टोन पार्क

locationकटनीPublished: Jan 26, 2020 10:32:06 pm

शिल्पियों के उपलब्ध होंगे रोजगार के अवसर, आजीविका मिशन से कौशल उन्नयन का प्रशिक्षण देने होगी व्यवस्था.

mining

mining

कटनी. स्लीमनाबाद स्थित स्टोन पार्क को खनिज मंडी के रुप में विकसित किया जाएगा। आजीविका मिशन के स्व सहायता समूह और ग्रामीण शिल्पियों को आर्थिक रुप से सक्षम बनाने के लिए स्टोन कटिंग, ग्रेडिंग और सोप स्टोन की कलात्मक वस्तुओं के निर्माण की ट्रेनिंग दी जाएगी।
खनिज उद्योग मेंं जरुरी कुशल मानव श्रम तैयार करने के लिए स्पेशल ट्रेनिंग कैंप आयोजित किए जाएंगे। कटनी जिले में मार्बल, आयरनओर, बॉक्साईट, चूना पत्थर व सैंडस्टोन सहित अन्य खनिज प्रचुर मात्रा में पाई जाती है। इन उद्योगों से जुड़ी रोजगार के अवसर उपलब्ध कराने के लिए शिल्पियों को प्रशिक्षण दिया जाएगा। इसके लिए स्टोन पार्क में बने आजीविका मिशन के प्रशिक्षण भवन को उपयोग में लिया जाएगा।
स्टोन पार्क में खनिज से जुड़े उद्योग और व्यापार को एक स्थान पर विकसित करने की परिकल्पना के साथ विकसित किया जाएगा। प्रभारी खनिज अधिकारी संतोष सिंह ने बताया कि इसके लिए विस्तृत कार्ययोजना बनाकर काम किया जा रहा है।
कलेक्टर एसबी सिंह ने बताया कि स्लीमनाबाद के समीप स्थित स्टोन पार्क को खनिज मंडी के रुप में विकसित करने के निर्देश दिए हैं। कोशिश होगी यहां से प्रशिक्षण प्राप्त कर ज्यादा से ज्यादा होग स्वयं का रोजगार अर्जित कर सकें।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो