scriptMP के इस जिले में प्रसूति सहायता को लेकर सामने आई बड़ी लापरवाही, सैकड़ों महिलाओं का भुगतान अटका | Stopping maternity support of more than three hundred women | Patrika News

MP के इस जिले में प्रसूति सहायता को लेकर सामने आई बड़ी लापरवाही, सैकड़ों महिलाओं का भुगतान अटका

locationकटनीPublished: Feb 27, 2019 11:14:30 am

Submitted by:

balmeek pandey

एएनएम ने नहीं भरे फॉर्म, 300 से अधिक प्रसूति सहायता राशि अटकी, आरसीएच का पोर्टल फॉर्म प्रक्रिया नहीं की जा रही पूरी

Pregnant Woman

Pregnant Woman

कटनी. स्वास्थ्य विभाग में एक बार फिर प्रसूति सहायता को लेकर बड़ी बेपरवाही सामने आई है। एएनएम की लापरवाही व अधिकारियों की अनदेखी के कारण जिले की 300 से अधिक प्रसूताओं की प्रसूति सहायता राशि रुक गई है। प्रसूति व उनके परिजन अधिकारियों के चक्कर काट-काटकर परेशान हैं। इस समस्या की मुख्य वजह है आरसीएच पोर्टल की प्रक्रिया पूरी न करना। बताया जा रहा है कि सहायता राशि रुकने के प्रकरण एक हजार से भी ऊपर हैं। अकेले जिला अस्पताल से 300 फॉर्म डीपीएम के पास रिजेक्ट होकर पहुंच गए हैं, जिनका भुगतान अटका है। बताया जा रहा है कि जो फॉर्म सबमिट किए गए हैं उन्हें प्रसव के पूर्व स्वास्थ्य केंद्रों में होने वाली 4 एएनसी जांच नहीं कराई गईं। इसमें आशा, आंनगवाड़ी कार्यकर्ता और क्षेत्र की एएनएम की यह गंभीर लापरवाही है। कई माह तक भुगतान न मिलने पर कई हितग्राहियों ने सीएम हेल्पलाइन में शिकायत की है। 150 शिकायतें सीएम हेल्पलाइन में पेंडिंग हैं। जिनका न तो निराकरण हो रहा है और ना ही प्रसूतियों को भुगतान। जिला अस्पताल से मामले सीएमएचओ ऑफिस में डीपीएम के पास भेज दिए गए हैं। प्रकरणों के समाधान के लिए भी स्वास्थ्य विभाग द्वारा कोई प्रयास नहीं किए जा रहे।

इसलिए रुका भुगतान
आरसीएचके पोर्टल फॉर्म में कई जानकारियां भरना अनिवार्य है। इसमें एएनएम द्वारा नहीं भरा जा रहा। यह पोर्टल फार्मन एनएसी जांच के साथ प्रसव के दौरान एएनएम को भरना है। इसमें कई हितग्राहियों की समग्रा आइडी नहीं है तो किसी के में बैंक अकाउंट नंबर नहीं दर्ज किया गया। कई फार्म में समग्र आइडी भी मैच नहीं हो रही। उल्लेखनीय है कि इस मामले को लेकर कलेक्टर केचीएस चौधरी ने जिला अस्पताल का कुछ माह पहले औचक निरीक्षण किया था, इसमें पाया गया था कि प्रसूति सहायता के लिए लगने वाले दस्तावेज नहीं जमा हो रहे, जिससे सहायता राशि के भुगतान में समस्या हो रही है। इसपर सुधार के निर्देश दिए थे, बावजूद इसके सही दस्तावेजों को लगाने व फॉर्म भरने की प्रक्रिया जिला अस्पताल में नहीं हो रही।

इनका कहना है
एएनएम द्वारा आरसीएच पोर्टल फॉर्म न भरे जाने के कारण लगातार प्रसूति सहायता के मामला पेंडिंग हो रहे हैं। हाल में 300 से अधिक हितग्राहियों की सहायता राशि का भुगतान नहीं हो पा रहा। कई शिकायत सीएम हेल्पलाइन में एल-4 तक पहुंच गई हैं। समस्या समाधान के लिए प्रयास किए जा रहे हैं।
डॉ. एसके निगम, सीएमएचओ।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो