script

विद्यार्थियों की इस पढ़ाई से आएगी स्वच्छता, जानिये कैसे

locationकटनीPublished: Jul 06, 2018 12:17:54 pm

Submitted by:

balmeek pandey

कॉलेज में विद्यार्थी स्वच्छता पर कर रहे इंटर्नशिप, एवार्ड सहित मिलेंगे क्रेडिट अंक, विद्यार्थी गांव-गांव जाकर जगा रहे स्वच्छता की अलख, स्वच्छ भारत अभियान के तहत स्वच्छ भारत समर इंटर्नशिप योजना के तहत हो रही पहल

Student interns on cleanliness in katni

Student interns on cleanliness in katni

कटनी. स्वच्छ भारत अभियान को केंद्र सरकार ने कॉलेजों के पाठ्यक्रम में शामिल कर दिया है। हालांकि इसे ऐच्छिक रखा है। सरकार ने कॉलेजों में स्वच्छ भारत समर इंटर्नशिप करने वाले विद्यार्थियों को 2 क्रेडिट अंक देने का फैसला किया है। यह अंकसरकारी नौकरी के लिए दी जाने वाली परीक्षा में एनसीसी, खेल, एनएसएस में शामिल होने पर मिलने वाले प्रोत्साहन अंकों की तरह ही मिलेंगे। इस संबंध में कॉलेजों के लिए उच्च शिक्षा विभाग के अपर मुख्य सचिव ने सर्कुकल जारी किया था। बताया है कि ग्रीष्मकालीन अवकाश के दौरान व अध्ययन कार्य के दौरान गांवों में स्वच्छता से जुड़े कार्यों में विद्यार्थियों को जोडऩे व स्वच्छता कार्यक्रमों में प्रभावी भागीदारी निश्चित करने के लिए केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्रालय ने योजना को लागू की है। स्वच्छ भारत इंटर्नशिप कार्यक्रम ग्रीष्मकालीन अवकाश 1 मई से लेकर सितंबर 2018 तक की अवधि तक रहेगा। इस कार्यक्रम के तहत छात्रों को स्वयं किसी गांव का चयन करना है। छात्रों को 100 घंटे की कार्ययोजना तैयार कर स्वच्छता संबंधी कार्य करना है। ऐसा करने वाले छात्रों को मूल्यांकन के बाद 2 केडिट अंक का भी प्रावधान किया है। इस योजना के तहत तिलक कॉलेज में यह योजना शुरू कर दी गई है।

एनएसएस के माध्यम से होगा क्रियान्वयन
स्वच्छता कार्य को करने वाले छात्रों को मूल्यांकन के बाद 2 क्रेडिट अंक का भी प्रावधान किया है। यह इंटर्नशिप एनएसएस के माध्यम से होगी। इस कार्य को कार्य करने के लिए छात्र स्वतंत्र रहेंगे यानी यह व्यवस्था वैकल्पिक है।

कार्ययोजना के ये हैं विषय
नुक्कड़ नाटक के माध्यम से गांव में स्वच्छता की अलख जगाना। स्वच्छता मेला, गीत, नृत्य का आयोजन करना, सफाई के प्रति सकारात्मक नजरिया पैदा करने के लिए दस्तक कार्यक्रम करना, पंचायत व सार्वजनिक स्थलों पर वॉल पेंटिंग करना, स्वच्छता के लिए निगरानी समिति गठित करना कार्यक्रम शामिल है। इसके साथ ही सार्वजनिक स्थानों पर लोगों को जोड़कर स्वच्छ भारत फिल्म दिखाना, गांवों में बायोगैस संयंत्र की स्थापना के लिए पंचायतों की योजना तैयार करने में मदद करना सहित अन्य कार्यक्रम शामिल हैं।

इनका कहना है
उच्च शिक्षा विभाग से निर्देश इस संबंध में आए हैं। समर इंटर्नशिप के लिए छात्रों को गांव का चयन कराकर कार्ययोजना को लेकर छात्रों से कार्य कराना शुरू कर दिया गया है। इस को करने वाले छात्र को मूल्यांकन के बाद एवार्ड सहित 2 अंक दिए जाएंगे।
डॉ. सुधीर खरे, प्राचार्य तिलक कॉलेज।

ट्रेंडिंग वीडियो