scriptचुनाव के बाद छात्र नेताओं ने किया अब ये एलान… | Students planned organizational development | Patrika News

चुनाव के बाद छात्र नेताओं ने किया अब ये एलान…

locationकटनीPublished: Nov 22, 2017 11:35:12 am

Submitted by:

balmeek pandey

कॉलेज बिल्डिंग की पूरी होगी आस, कोई स्टूडेंट्स नहीं होगी निराश, गल्र्स कॉलेज की छात्र नेताओं ने दूसरे दिन जमकर मनाया जीत का जश्न, डेव्हलपमेंट के लिए ह

Students planned organizational development

Students planned organizational development

कटनी. जिले के कॉलेजों में हुए छात्रसंघ चुनाव में जीत का जश्न सबाब पर रहा। कई साल के बाद कॉलेज में हुए चुनाव और उसमें परचम लहराने के बाद कॉलेज में स्टूडेंट्स का उत्साह भी अपार रहा। सभी छात्राओं ने मंगलवार को एक-दूसरे का मुंह-मीठा कराते हुए माला पहनाकर स्वागत किया तो वहीं पदाधिकारियों का भी सहपाठियों ने जमकर स्वागत किया। जीत के साथ ही छात्र नेताओं ने विकास के मोर्चे पर भी अपना रुख साफ कर दिया है। गल्र्स कॉलेज की छात्र नेता अध्यक्ष, उपाध्यक्ष सहित सचिव ने कहा है कि इतने दिनों से कॉलेज में तमाम समस्याएं व्याप्त हैं। उन समस्या को हल कराने के लिए न सिर्फ संघर्ष किया जाएगा, बल्कि जन प्रतिनिधियों, कॉलेज प्रबंधन, जिला प्रशासन, उच्च शिक्षा विभाग के अधिकारियों से आपसी सामंजस्य के साथ समस्या का समाधान कराया जाएगा। गल्र्स कॉलेज में सबसे बड़ी समस्या कॉलेज भवन की है। उसे प्राथमिकता के साथ ३० से अधिक बिंदुओं पर फोकस किया जाएगा।

ये होंगीं प्राथमिकताएं
गल्र्स कॉलेज में सबसे अधिक समस्या कॉलेज भवन की है। गल्र्स कॉलेज में २७०० दर्ज संख्या है। कॉलेज का न सिर्फ कैम्पस छोटा है, बल्कि कई समस्याएं व्याप्त हैं। नव निर्वाचित गल्र्स नेताओं ने कहा है कि एक-एक करके सभी समस्याओं के समाधान का प्रयास किया जाएगा। कॉलेज में छात्राओं को बढिय़ा माहौल के साथ शिक्षा प्राप्त हो और रिजल्ट बेहतर हो इस दिशा में विशेष फोकस किया जाएगा। कॉम्पटीशन की तैयारी के लिए पर्याप्त संसाधन नही है। विवेकानंद कॅरियर मार्गदर्शन की भी यहां पर उचित व्यवस्थाएं नहीं हैं, इन पर फोकस किया जाएगा। कॉलेज में क्लर्क स्टॉफ की कमी, कम्प्यूटर ऑपरेटर ४ की जरुरत है, लेकिन एक से ही काम चल रहा है। नामांकन और मार्कसीट की डिग्री समय पर नहीं मिलती, बार-बार चक्कर यूनिवर्सिटी के चक्कर काटना पड़ते हैं। लायब्रेरी में केवल बीए के लिए पुस्तकें आती हैं। कॉमर्स और साइंस की पुस्तकें उपलब्ध नहीं हैं। इस पर भी विशेष ध्यान दिया जाएगा।

इन समस्याओं पर रहेगा फोकस
– कैम्पस की कमी दूर करना
– कॉमन रूम तैयार कराना
– सुरक्षा की इंतजाम कराना
– कॉलेज के बाहर से गुमटी हटवाना
– पार्किंग की समस्या से निजात
– खेल मैदान उपलब्ध कराना
– ड्रेस कोड लागू करवाना
– सर्वसुविधा युक्त लैब तैयार कराना
– कैमेस्ट्री का रेग्यूलर स्टॉफ की मांग
– कैमेस्ट्री और फिजिक्स की बेहतर लैब
– कम्प्यूटर लैब तैयार कराना
– सर्व सुविधायुक्त लायब्रेरी
– फिटनेस सेंटर का निर्माण
– कैंटीन की सुविधा मुहैया कराना
– कॉलेज कैम्पस व रूम में सीसीटीवी कैमरे
– ऑनलाइन की समस्या का हल
– कॉलेज आने-जाने वाहनों की सुविधा
– छात्राओं को आवागमन शुल्क मुहैया कराना

इन सुविधाओं का कराया जाएगा विस्तार
– टॉयलेट
– पेयजल
– फर्नीचर
– एग्जाम हॉल
– स्टाफ रूम
– रेग्यूलर स्टॉफ
– कॉमन स्टॉफ रूम
– मीटिंग हॉल
– इवेंट स्टेज
– बिजली
– फस्टेड बॉक्स
– इश्योरेंस

इनका कहना है
कॉलेज में सभी मिलजुलकर विकास को नई दिशा देंगे। छात्र संघ, कॉलेज प्रबंधन और प्रशासनिक समन्वय से कॉलेज को बढिय़ा इन्फ्रास्ट्रक्चर मुहैया कराने की प्राथमिकता होगी। सबसे पहले कॉलेज भवन और फिर इसके बाद हर समस्या का समाधान करने प्रयास होगा। कटनी गल्र्स कॉलेज का मान बढ़ाने बेहतर प्रयास होंगे।
सुषमा सिंह, अध्यक्ष, गल्र्स कॉलेज।

प्रवेश, अध्ययन और एग्जाम तक कॉलेज पहुंचने वाली छात्राओं को किसी भी प्रकार की परेशानी का समाना न करना पड़े इसका विशेष ख्याल रखा जाएगा। कॉलेज में एक छात्र संगठन का स्थान नियत किया जाएगा, जहां पर सभी छात्राओं की समस्या सुनाजाकर उन समस्याओं के समाधान का प्रयास होगा। इसके लिए राजनीति नहीं बल्कि एकजुटता के साथ संकल्पों को कार्यरूप में परिणित करना होगा।
सोनल बाधवा, उपाध्यक्ष, गल्र्स कॉलेज।

कॉलेज में न सिर्फ एजुकेशन बल्कि गल्र्स की सेफ्टी बेहतर हो इस दिशा में प्रयास करेंगे। कॉलेज की स्टूडेंट शिक्षा के साथ स्पोर्ट्स और सोशल एक्टिविटी के माध्यम से शहर का नाम रोशन करें इस पर भी काम किया जाएगा। शिक्षकों के मान-सम्मान के साथ विद्यार्थियों के कॅरियर को संवारने अच्छे से अच्छे प्रयास किए जाएंगे। बस जरुरत है तो सिर्फ एकजुटता और कुछ कर गुजरने के लिए संकल्प की।
शिवांकु द्विवेदी, सचिव, गल्र्स कॉलेज।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो