एग्जाम की डेट आते ही पढ़ाई में जुटे छात्र

परीक्षा तिथि घोषित, स्टूडेंट्स डाउट्स क्लीयर करने ले रहे ग्रुप डिस्कशन का सहारा

By: tarunendra chauhan

Updated: 10 Mar 2019, 06:03 PM IST

कटनी। रानी दुर्गावती विश्वविद्यालय ने वार्षिक परीक्षाओं की तिथि घोषित कर दी हैं। ऐसे में अब स्टूडेंट की दिनचर्या एकदम से बदल गई है। कॉलेजों के परिसरों के साथ ही क्लास रूम में भी पढ़ाई पर फोकस करने के साथ ही ग्रुप डिस्कशन पर स्टूडेंट अधिक ध्यान दे रहे ताकि परीक्षा के समय प्रश्नों के जवाब अच्छी तरह से याद रहें।

हालांकि कॉलेज पहुंचने वालों की संख्या कम है। क्लास रूम में प्राध्यापकों से मार्गदर्शन अब परीक्षाओं को लेकर ही छात्र-छात्राएं ले रहे हैं। रानी दुर्गावती विश्वविद्यालय ने बीए, बीकॉम और बीएससी द्वितीय वर्ष की परीक्षाओं की तिथियां घोषित की हैं। परीक्षाएं १५ मार्च से प्रारंभ होंगी और 25 अप्रैल तक चलेगी। सुबह व शाम की पारी में आयोजित होनी वाली परीक्षाओं को लेकर तिथि घोषित होने के बाद से ही स्टूडेंट की कॉलेज के गलियारों की मस्ती भी पढ़ाई में बदल गई है।

शहर के तिलक कॉलेज व गल्र्स कॉलेज के साथ ही निजी कॉलेजों में भी छात्रों की संख्या कम हो गई है। अधिकांश छात्र घरों में रहकर ही पढ़ाई कर रहे हैं या कॉलेज कैंपस में पहुंचकर ग्रुप डिस्कशन के माध्यम से ध्यान दे रहे हैं। छात्रा दीप्ति जायसवाल ने बताया कि घर में भी मनोरंजन को किनारे कर अब वे पढ़ाई पर अधिक फोकस कर रही हैं। समय मिलने पर कॉलेज पहुंचकर फ्रेंड्स के साथ विषयों को लेकर चर्चा करती हैं तो प्राध्यापकों का मागदर्शन भी ले रहे हैं ताकि अधिक से अधिक माक्र्स परीक्षा में पा सकें।

कॉलेज स्टूडेंट ने फ्रेंड्स के साथ घूमने फिरने पर भी रोक लगा दी है। घर में टीवी के प्रोग्राम छोडक़र अब अधिकांश स्टूडेंट अपने स्टडी रूम में ही रहकर पढ़ाई पर फोकस कर रहे हैं तो सोशल मीडिया पर दिनभर सक्रिय रहने वाले छात्रों ने अब मोबाइल का उपयोग भी बहुत कम कर दिया है।

tarunendra chauhan
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned