scriptस्टूडेंट्स पढ़ाई से करें प्रेम, एग्जाम में मिलेंगे अच्छे अंक | students read books, good marks in exams | Patrika News

स्टूडेंट्स पढ़ाई से करें प्रेम, एग्जाम में मिलेंगे अच्छे अंक

locationकटनीPublished: Mar 12, 2019 11:55:57 pm

Submitted by:

tarunendra chauhan

एग्जाम टाइम में विद्यार्थी खुद पर रखें भरोसा तो परीक्षा की राह हो जाएगी आसान

student

student

कटनी। बोर्ड परीक्षाएं चल रही हैं। इसके अलावा अन्य कक्षाओं की परीक्षाओं का भी दौर चल रहा है। ऐसे में प्रत्येक स्टूडेंट्स के पास विषय अनुसार पेपर की तैयारी के लिए समय कम रहता है। जैसे-जैसे विषयवार एग्जाम पास आते हैं स्टूडेंट्स की टेंशन भी बढ़ती रहती है। ऐसे में जरूरी यह समझना है की बोर्ड परीक्षा एक पड़ाव है।
स्टूडेंट्स खुद पर भरोसा रखें और परीक्षा की टेंशन न लें। परीक्षा की तैयारियों को लेकर टेंशन में है तो हम आपको कुछ ऐसे टिप्स के बारे में जानकारी दे रहे हैं, जो परीक्षा के दिनों में आपको तनाव कम करने में मदद करेंगे। शिक्षक जुगल किशोर चौरसिया का कहना है कि अच्छे अंक के चक्कर में विद्यार्थी तनाव लेने लग जाता है और फिर वह भूलने की दशा में स्ट्रेस में आ जाता है। जबकि अच्छे अंक लाने के लिए स्टूडेंट्स को बिना स्ट्रेस लिए तैयारी करनी चाहिए।

पैरेंट्स को बताएं परेशानी
शिक्षक रचना तिवारी का कहना है कि परीक्षार्थियों को अपनी सारी बातें अभिभावकों से साझा करनी चाहिए। हर दो घंटे पर पढ़ाई के बाद ब्रेक लें। इस दौरान जो भी डर या पढ़ाई का टेंशन हो, उसे माता-पिता से जरूर साझा करें। इससे विश्वास बढ़ेगा।

याद रखने के लिए भूलना जरूरी है
शिक्षक सरमन तिवारी का कहना है कि कई छात्रों ने पढऩे के बाद भूल जाने की शिकायत की। याद करना और भूल जाना एक नॉर्मल प्रक्रिया है। यह दो तरह से होता है। एक हम तुरंत भूल जाते हैं और दूसरा कई दिनों तक याद रहता है। लेकिन हम जिसे प्यार करते हैं वो हमेशा याद रहता है। इस कारण पढ़ाई से प्यार करें, कभी नहीं भूलेंगे।

क्वेश्चन पेपर को ध्यान से पढ़ें
शिक्षक माला उपाध्याय का कहना है कि एग्जाम हॉल में जब आपको क्वेश्चन पेपर दिया जाए तो सबसे पहले उसे अच्छे से पढ़ लें। पेपर में दिए गए निर्देशों को पढऩा बेहद जरूरी होता है। पेपर के सबसे आसान सवाल जो आपको अच्छे से आते हैं, उन्हें पहले करे। जिन क्वेश्चन का जवाब नहीं आता है उसे पहले करने में समय खराब न करें। ऐसा करने से जो सवाल आपको आते हैं, वो भी छूट सकते हैं।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो