scriptगोबर की बदबू के बीच पढ़ाई कर रहे छात्रों की यह मजबूरी सुन हो जाएंगे शर्मिंदा, देखे वीडियो | Students studying among stink | Patrika News

गोबर की बदबू के बीच पढ़ाई कर रहे छात्रों की यह मजबूरी सुन हो जाएंगे शर्मिंदा, देखे वीडियो

locationकटनीPublished: Aug 09, 2018 12:12:59 pm

Submitted by:

dharmendra pandey

आजादी के 71 साल बाद भी जिम्मेदार बच्चों के लिए नहीं बनवा पाए भवन, शासकीय प्राथमिक शाला न्यू कटनी का मामला
 

Students

Students

कटनी. शहरी क्षेत्र के अंतर्गत आने वाले न्यू कटनी में संचालित शासकीय प्राथमिक शाला की यह तश्वीर हमें शर्मिंदा करती हैं। आजादी के 71 साल बाद भी बच्चों के लिए शासन व प्रशासन भवन का इंतजाम नहीं करवा पाया। वर्तमान समय में स्कूल के बच्चों को गोबर की बदबू के बीच पढ़ाई करनी पड़ रही है। लगभग 15 दिन से सात-सात घंटे तक बदबू के बीच पढ़ाई करने वाले विद्यार्थियों व शिक्षकों को गंभीर बीमारियों से ग्रसित होने का खतरा मंडरा रहा है। इतना ही नहीं जिस कमरें में बैठकर छात्र पढ़ाई करते हैं, उसमें लगी सीट भी हवा में टूटकर गिर गई है। अब आसमान खुला हुआ है। ऐसे में बारिश का पानी भीतर घुस रहा है।

एक कमरें में बैठते हैं 81 छात्र
स्कूल के एक कमरे में गोबर का अंबार लगा होने की वजह सेे जगह की कमीं बन गई है। कक्षा 1 से लेकर 5वीं तक की इस स्कूल के एक कमरें में पांचों कक्षाएं लग रही हैं। कक्षा पहली से पंाचवी तक 81 छात्र हैं। सभी को एक कक्षा में बैठकर सभी पढ़ाई करनी पड़ रहीं हैं। इसके साथ ही उसी कमरें में मध्यान्ह भोजन भी बनता है। बच्चों को पढ़ाने के लिए तीन शिक्षक भी है।

साल 1970 से लग रहीं स्कूल, अफसर अब तक नहीं ढूंढ पाए भवन
स्कूल के कर्मचारियों से मिली जानकारी के अनुसार न्यू कटनी क्षेत्र में शासकीय प्राथमिक शाला साल 1970 से संचालित हो रही है। स्कूल को खुले हुए अब तक 48 साल का समय बीत गया है, उसके बाद भी स्कूल शिक्षा विभाग के अफसर भवन की व्यवस्था नहीं कर पाए हैं। जिम्मेदारों की लापरवाही के कारण छात्र व शिक्षकों को स्कूलों में मिलने वाली सुविधाओं से मोहताज होना पड़ रहा है।

नहीं मिली ऐसी कोई जानकारी
स्कूल के कमरों में गोबर पड़ा रहने व सीट टूटी होने की कोई जानकारी नहीं मिली है। बीआरसी को भेजकर मामले की जांच कराई जाएगी। साथ ही जिस भवन में प्राथमिक शाला लग रही है वह रेलवे का भवन है। स्कूल की मरम्मत के लिए रेलवे के अधिकारियों से भी चर्चा की जाएगी।
एनपी दुबे, डीपीसी।

रेलवे की निर्माण शाखा को दी गई है जानकारी
रेलवे का भवन होने की वजह से विभाग की निर्माण शाखा के अफसरों को जानकारी दी गई है। अभी तक रेल विभाग के अधिकारियों द्वारा ही मरम्मत व सुधार कार्य कराया जाता रहा है।
एलसी सिंह, प्रधानपाठक, शासकीय प्राथमिक शाला न्यू कटनी।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो