script

विद्यार्थियों को उतरवाए जूते, मोजे, 8.50 बजते ही गेट में लटकाया ताला

locationकटनीPublished: Mar 02, 2020 10:04:47 am

Submitted by:

dharmendra pandey

-83 केंद्रों पर शुरू हुआ कक्षा 12वीं 13028 विद्यार्थियों का इम्तिहान

Student

Student

कटनी. जिले में सोमवार को बोर्ड परीक्षा की शुरुआत हो गई है। दो मार्च से शुरू हुई बोर्ड परीक्षा में पहले दिन कक्षा 12वीं में विशिष्ठ हिंदी का पेपर हुआ। सुबह परीक्षा केंद्रों पर पहुुंचे विद्यार्थियों के जूते, मोजे उतरवाए गए। चेक किए गए। इसके बाद ही कमरे में बैठने दिया।
इधर, दो मार्च से शुरू हो रही परीक्षा को लेकर रविवार को ही सारी तैयारी पूरी हो गई थी। विद्यार्थियों को परीक्षा केंद्र पर समय से आधा घंटे पहले पहुंचने को कहा गया था। 8.50 बजे के बाद किसी भी विद्यार्थी को प्रवेश नहीं दिया जाएगा। केंद्र से 100 मीटर की दूरी तक कोई भी व्यक्ति खड़ा नहीं रहेगा। धारा संवेदनशील केंद्रों पर 144 लागू रहेगी। मोबाइल पूरी तरह से प्रतिबंधित रहेगा। इतना ही नहीं विद्यार्थियों के साथ केंद्राध्यक्ष, सहायक केंद्राध्यक्ष और कमरे में ड्यूटी करने वाले कर्मचारी भी मोबाइल का उपयोग नहीं कर सकेंगे। परीक्षा होने तक उनके मोबाइल को भी जब्त किया जाएगा।
माध्यमिक शिक्षा मंडल भोपाल द्वारा आयोजित कराई जाने वाली कक्षा 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षा दो मार्च से शुरू हो रही है। सोमवार को कक्षा 12वीं का हिंदी विशिष्ठ का पेपर होगा। 83 केंद्रों पर होने वाली परीक्षा को लेकर रविवार को केंद्रों पर दिनभर तैयारी चली। रोल नंबर लिखे गए। परीक्षा प्रभारी बीडी बाजपेयी ने बताया कि कक्षा 12वीं की परीक्षा में 13028 विद्यार्थी शामिल होंगे।
नकल रोकने जिलेभर में 28 उडऩदस्ता दल गठित
दो मार्च से शुरू हो रही बोर्ड परीक्षा में नकल रोकने के लिए जिलेभर में 28 उडऩदस्ता दल का गठन किया गया। इसके अलावा एसडीएम, तहसीलदार सहित अन्य अफसर केंद्रों की निगरानी करते रहेेंगे। सोमवार को 83 केंद्रों पर होने वाली परीक्षा को लेकर 83 केंद्राध्यक्ष, 83 सहायक केंद्राध्यक्ष की भी ड्यूटी लगाई गई हैं। परीक्षा प्रभारी ने बताया कि परीक्षा सुबह 9 बजे से शुरू होगी और दोपहर 12 बजे तक चलेगी। 8 बजकर 50 मिनट के बाद आने वाले विद्यार्थियों को प्रवेश नहीं दिया जाएगा। वह भी तब तक जब वह कोई विशेष परिस्थिति में देरी होने का प्रमाण बताएगा। विद्यार्थियों को प्रवेश पत्र दिखाने के बाद ही इम्तिहान में बैठने को मिलेगा।

ट्रेंडिंग वीडियो