'गरीबों' के त्योहार में मिठास घोलने हो रही खास पहल, 11 हजार से अधिक होंगे लाभान्वित, जानिये कैसे

'गरीबों' के त्योहार में मिठास घोलने हो रही खास पहल, 11 हजार से अधिक होंगे लाभान्वित, जानिये कैसे
Sugar Distribution in katni

Balmeek Pandey | Updated: 30 Jul 2018, 11:58:11 AM (IST) Katni, Madhya Pradesh, India

खाद्य विभाग ने बनाई कार्ययोजना, सेल्समैनों कीे सौंपी जिम्मेदारी

कटनी. जिले के 11 हजार से अधिक परिवार के लोगों के लिए राहत भरी खबर है। अगस्त माह में रक्षा बंधन, तीजा श्रीकृष्ण जन्माष्टमी सहित अन्य त्योहार फीके नहीं रहेंगे। इसकी मुख्य वजह है कि उन्हें उचित मूल्य की दुकान में राशन के साथ-साथ 4-4 किलोग्राम शक्कर का भी वितरण होगा। उल्लेखनीय है कि पिछले डेढ़ वर्ष से प्रदेशभर में शक्कर का वितरण राशन दुकानों में बंद हो गया है, लेकिन अभी भी गोदामों में पीडीएस की भारी मात्रा में शक्कर पड़ी हुई है। इस शक्कर को खपाने के लिए खाद्य विभाग ने यह निर्णय लिया है। अगस्त माह में वितरण के बाद भी बची शक्कर का वितरण सितंबर माह में किया जाएगा। उल्लेखनीय है कि अति गरीब लोग रुपयों के अभाव में ठीक से त्योहार नहीं मना पाते, यदि उन्हें कहीं से राहत मिल जाती है तो उनके त्योहार में चार चांद लग जाते हैं। इसी मंशा को लेकर यह पहल की जा रही है।

अंत्योदय परिवार को मिली शक्कर
जिले के 11 हजार 225 अंत्योदय कार्ड धारी (अति गरीब पीला कार्ड धारी हितग्राही) के लिए 42 मिट्रिक टन शक्कर का आवंटन कटनी जिले के लिए प्राप्त हुआ है। 450 क्विंटल शक्कर प्रति परिवार 4-4 किलोग्राम के मान से 20 रुपए किलो के भाव में दी जाएगी। शक्कर वितरण की जिम्मेदारी सभी दुकान संचालकों को सौंपी गई है। सेल्समैन तय स्थान से शक्कर लेकर जाएंगे और हितग्राहियों तक पहुंचाएंगे।

लोगों में खुशी की लहर
खाद्य विभाग द्वारा बनाई गई इस कार्ययोजना से लोगों में खुशी की लहर है। बता दें कि पिछले लगभग दो साल से सरकार पे पीडीएस दुकानों में शक्कर का आवंटन बंद कर दिया है। गरीबों में मजबूरी में बाजार से ४० रुपए प्रति किलोग्राम शक्कर खरीदनी पड़ रही है। अब कम से कम दो माह तक राहत मिल सकेगी। हालांकि लोगों का कहना है कि इस योजना को सरकार व विभाग को अनवरत रखना चाहिए।

 

इनका कहना है
जिले के 11 हजार से अधिक अंत्योदय कार्ड धारकों को 4-4 किलो शक्कर का वितरण अगस्त माह में किया जाना है। शक्कर का आवंटन प्राप्त हो चुका है। अगस्त में वितरण के बाद जो शक्कर बचेगी वह सितंबर माह में बांटी जाएगी।
पीके श्रीवास्तव, जिला खाद्य एवं आपूर्ति अधिकारी।

 

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned