इस शहर में संडे को लॉकडाऊन जैसा रहा नजारा, लोगों की इसी समझदारी से हारेगा कोरोना

- शहर की सड़कें रहीं सूनी, आवश्यक कार्य से ही निकले लोग, 45 वर्ष से अधिक उम्र के लोगों को आज लगेगा पहला डोज
- 24 घंटे में 57 मरीज आए सामने, कोविड वैक्सीन के पहले और दूसरे डोज लगवाने तक रखनी होगी विशेष सावधानी

By: balmeek pandey

Updated: 05 Apr 2021, 09:24 AM IST

कटनी. अप्रैल और मई 2020 जैसा सड़कों का नजारा, सड़क में इक्का-दुक्का आवागमन करते लोग, बहुत आवश्यक कार्य से घरों के बाहर आते-जाते शहरवासी, हर रविवार से एकदम उलट बंद बाजार, एक-दूसरे से दूरी बनाकर आवागमन व खरीददारी करते लोग...। यह नजारा था रविवाद को शहर की सड़कों का। इस रविवार शहर में लॉकडाऊन-2020 जैसा नजारा रहा। संडे को लोगों ने महामारी की चैन को तोडऩे गजब की जागरुकता दिखाई। रविवार होने के बाद भी शहर के मुख्य मार्ग, सुभाष चौक, अहिंसा तिराहा, अस्पताल रोड, घंटाघर क्षेत्र, गोलबाजार आदि में जमकर भीड़ रहती थी वह नाममात्र की रही। ऐसी जागरुकता से ही हम महामारी की चैन को तोड़ पाएंगे। बता दें कि जिले में तेजी से महामारी पैर पसार रही है, यदि लोगों ने सजगता नहीं दिखाई तो स्थिति भयावह हो सकती है। वैक्सीन के शॉर्टेज के कारण सोमवार व मंगलवार को सिर्फ तीन स्थानों पर टीकाकरण होगा।

57 नए केस आए सामने
महामारी का प्रकोप कम नहीं हो रहा। पिछले 24 घंटे में 57 नए केस सामने आए हैं। अब जिले में कोविड के मरीजों की संख्या बढ़कर 296 पहुंच गई है। हालांकि 24 घंटे में 10 लोगों ने कोविड को मात दी है। 33 मरीज कोविड सेंटर व अन्य चिकित्सालयों में उपचारत हैं। बता दें कि अबतक जिले में 9 हजार 513 की जांच में 2 हजार 664 लोग पॉजिटिव पए गए, जिसमें से 2 हजार 347 लोग ठीक हो गए हैं। 21 लोग महामारी के चलते जिंदगी की जंग हार गए हैं।

वैक्सीन लगवाकर न करें बेपरवाही
सिविल सर्जन डॉ. यशवंत वर्मा ने कहा कि कोरोना काफी तेजी से फैल रहा है। पहले शहरी क्षेत्र के मरीज अधिकांश थे, तीन दिनों में ग्रामीण क्षेत्रों में प्रकोप ज्यादा दिखा है। सभी ब्लॉक प्रभावित देखे जा रहे हैं। वैक्सीनेशन के डोज लग रहे हैं, उसे लोग लगवाएं साथ ही पूरी सावधानी रखें। पहला डोज लगवाने के बाद बेपरवाही न करें, यह न समझें कि आप सुरक्षित हैं, दूसरे डोज के तीन सप्ताह के अंदर दवाई का असर होता है। संक्रमण लगने पर तत्काल अस्पताल में संपर्क करें। मास्क लगाकर रखें, सामाजिक दूरी का पालन नितांत आवश्यक है।

आज तीन स्थानों पर होगा वेक्सीनेशन
जिला टीकाकरण अधिकारी डॉ. समीर सिंघई ने बताया कि जिले में सोमवार एवं मंगलवार को तीन स्थानों में कोविड-19 वेक्सीनेशन होगा। जिला चिकित्सालय कटनी, शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र प्रेमनगर, शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र लखेरा में लगाए जाएंगे। केवल 45 साल से ऊपर के लोगों को प्रथम डोज का टीका लगाया जाएगा। 5 एवं 6 अप्रैल को होने वाले वेक्सीनेशन के दौरान किसी अन्य व्यक्तियों को टीकाकरण नहीं किया जाएगा और ना ही द्वितीय डोज का टीकाकरण किया जाएगा। टीकाकरण के पश्चात टीकाकरण कार्ड भी संबंधित व्यक्तियों को दिए जाएंगे। जायेंगे। वहीं उमरियापान बीएमओ डॉ.राजेश केवट ने बताया कि ढीमरखेड़ा तहसील क्षेत्र के 5 स्वास्थ्य केंद्रों में 700 लोगों को कोविड की वैक्सीन लगाने का लक्ष्य था। जिसमें 711 लोगों को वैक्सीन लगाई गई। टीकाकरण के दौरान एसडीएम सपना त्रिपाठी, प्रभारी तहसीलदार हरिसिंह धुर्वे सहित राजस्व अमले स्वास्थ्य केंद्रों में पहुँचकर वहां की व्यवस्थाओं का जायजा लिया।


कोरोना रोकथाम के लिए बनाए गए नोडल अधिकारी
कोविड-19 की रोकथाम के लिए कलेक्टर प्रियंक मिश्रा ने नोडल अधिकारी नियुक्त किए हैं। जिला रेपिड रिस्पॉन्स टीम प्रबंधन का नोडल अधिकारी सीईओ जिला पंचायत जगदीश चन्द्र गोमे को बनाया गया है। मानव संसाधन प्रबंधन टीम की नोडल अधिकारी डिप्टी कलेक्टर नदीमा शीरी, संस्थागत कोरेन्टाईन एवं कोविड केयर सेन्टर प्रबंधन की जिम्मेदारी अनुविभागीय अधिकारी बहोरीबंद रोहित सिसोनिया को दी गई है। सैम्पलिंग, कॉन्टेक्ट ट्रेसिंग और टीकाकरण के लिए जिला टीकाकरण अधिकारी डॉ. समीर सिंघई, नगरीय क्षेत्र में आईईसी की जिम्मेदारी नगर निगम आयुक्त सतेन्द्र धाकरे ग्रामीण क्षेत्र में आईईसी की गतिविधियों के लिये सीईओ जिला पंचायत जगदीश चन्द्र गोमे को नोडल अधिकारी बनाया गया है।

इन्हें भी सौेंपी जिम्मेदारी
मीडिया प्रबंधन के नोडल अधिकारी जिला जनसम्पर्क अधिकारी सुनील वर्मा, जिला कोविड कन्ट्रोल रुम प्रबंधन के लिए सीएमएचओ डॉ. प्रदीप मुढिय़ा, डीआईसी अजय श्रीवास्तव, नगरीय क्षेत्र में कन्टेमेन्ट जोन के प्रबंधन की जिम्मेदारी आयुक्त नगर निगम सतेन्द्र धाकरे और ग्रामीण क्षेत्र के कन्टेन्टमेन्ट जोन के प्रबंधन की जिम्मेदारी प्रभारी अपर कलेक्टर जगदीश चन्द्र गोमे को सौंपी गई है। जिला अस्पताल के प्रबंधन का कार्य सिविल सर्जन डॉ. यशवंत वर्मा करेंगे। सामाजिक संस्थाओं से समन्वय के लिये उपायुक्त नगर निगम कटनी अशफाक परवेज, एमआईएस प्रबंधन का कार्य एपिडिमियोलॉजिस्ट डॉ. रश्मि गुप्ता को नोडल अधिकारी नियुक्त किया गया है।

पांच माइक्रो कन्टेन्टमेन्ट जोन घोषित
जिले के नगर निगम क्षेत्र अन्तर्गत विभिन्न वार्डों में कोरोना संक्रमित व्यक्तियों के पाए जाने पर संबंधित 5 क्षेत्रों को माइक्रो कन्टेनमेन्ट जोन घोषित किए गए हैं। कलेक्टर प्रियंक मिश्रा ने माधवनगर के 21 बंगला लाईन पीएम दाल मिल के पास, गर्ग चौराहा क्षेत्र के योगा होटल के पास, महेश मेडिकल के बगल से, संत नगर के जायसवाल गली, हाउसिंग बोर्ड कॉलोनी के एनआईजी 67, जयप्रकाश वार्ड में गली नंबर 1 शारदा हॉस्पिटल के आगे के क्षेत्र को एपी सेन्टर बनाते हुए माइक्रो कन्टेन्टमेन्ट जोन बनाया है।

मनमानी पर दर्ज हुई एफआइआर
रोक के बाद भी होटल-ढाबा में नियमों का उल्लंघन करना भारी पड़ गया है। पुलिस ने एफआइआर दर्ज की है। कोतवाली पुलिस ने न्यू गुरुनानक भोजनालय स्टेशन रोड के संचालक, नटराज रेस्टारेंट गर्ग चौराहा, अजय रेस्टारेंट संचालक अशोकमोटवानी हॉस्पिटल लाइन, अनिल कुमार चौरसिया निवासी बिलहरी पीरबाबा के खिलाफ एफआइआर दर्ज की गई है।

Corona virus
balmeek pandey Reporting
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned