script

छात्राओं के साथ शिक्षक करता था ये काम, आयोग सदस्य के निरीक्षण से खुली पोल

locationकटनीPublished: Jul 27, 2018 11:33:35 am

Submitted by:

dharmendra pandey

निरीक्षण पर पहुंचे बाल आयोग सदस्य से छात्राओं ने की शिकायत, दिए हटाने के आदेश, स्कूल प्रबंधन को लगाई फटकार
 

Leave the school death of teacher's father in bhilwara

Leave the school death of teacher’s father in bhilwara

कटनी. माधवनगर क्षेत्र में संचालित एसीसी डीएवी स्कूल की छात्राओं ने एक शिक्षक पर सेल्फी खीचने व अपशब्द भाषा इस्तेमाल करने का आरोप लगाया है। निरीक्षण पर पहुंचे बाल संरक्षण आयोग के सदस्य, जिला पंचायत उपाध्यक्ष व जिले के शिक्षा विभाग के अधिकारियों से शिकायत की है। छात्राओं की इस शिकायत पर संरक्षण सदस्य ने कम्प्यूटर शिक्षक को तुरंत हटाने को कहा। पंचनामा कार्रवाई की। स्कूल प्रबंधन को फटकार लगाई। दोबारा इस तरह की शिकायत नहीं मिलने की हिदायत दी। अधिकारियों के साथ बैठक की।

बाल सरंक्षण आयोग सदस्य ब्रजेश चौहान एक दिनी प्र्रवास पर बुधवार को शहर आए। यहां पर उन्होंने जिले में संचालित सरकारी व प्राइवेट स्कूलों का निरीक्षण किया। पढ़ाई व अन्य व्यवस्थाएं देखी। इस दौरान स्कूलों में कई खामियां मिली थी। एसीसी डीएवी स्कूल की कक्षा 10वीं की छात्राओं ने स्कूल के एक कर्मचारी पर सेल्फी खीचने व गंदे शब्दों का इस्तेमाल करने की शिकायत की। छात्राओं की इस शिकायत पर पंचनामा बनवाकर जांच करने को कहा। स्कूल प्रबंधन के पास बच्चों को स्कूल लाने व ले जाने वाले ऑटो चालकों के रिकार्ड के बारे में पूछा, लेकिन प्रबंधन इसका जवाब नहीं दे पाया। जिस पर उन्होंने ऑटो चालकों का रिकार्ड स्कूल के पास रहने को कहा। निरीक्षण के दौरान उन्होंने मिशन चौक स्थित वार्डस्ले स्कूल, शाकसीय प्राथमिक माध्यमिक शाला झिंझरी, आसरा और आशाकिरण, बरगवां स्थित आदिम जाति कल्याण विभाग द्वारा एलआइसी कार्यालय के पीछे संचालित बालिका छात्रावास, खैबर लाइन माधवनगर स्थित छात्रावास का दौरा किया। बच्चों से बात की। निरीक्षण के दौरान जिला पंचायत उपाध्यक्ष अशोक विश्वकर्मा, पद्मेश गौतम, डीपीसी एनपी दुबे, जिला सांख्यकी अधिकारी प्रशांत चंपुरिया, परियोजना अधिकारी इंद्रभूषण तिवारी, दिनेश तिवारी सहित अन्य लोग मौजूद रहे।

आदिम जाति कल्याण विभाग के संयोजक को लगाई फटकार
एलआइसी कार्यालय के पास संचालित आदिम जाति कल्याण विभाग के बालिका छात्रावास का आयोग सदस्य ने निरीक्षण किया। यहां पर एप्रोच रोड नहीं बनी हुई मिली। छात्रावास की खिड़कियां टूटी हुई थी। कौन सी छात्रा कब आ व जा रही इसका भी रिकार्ड नहीं मिला। जिस पर आदिम जाति कल्याण विभाग के संयोजक मोहम्मद अजीज को बुुलाकर फटकार लगाई। एप्रोच रोड व अन्य व्यवस्थाओं में जल्द ही सुधार करने को कहा।
सरकार पढ़ाने का पैसा देती है नेतागिरी का नहीं
एक दिनी दौरे पर आए आयोग सदस्य ब्रजेश चौहान कटनी-जबलपुर मार्ग पर पडऩे वाले झिंझरी स्थित प्राइमरी व मिडिल स्कूल पहुंचे। पढ़ाई व अन्य सुविधाओं का जायजा लिया। इस दौरान कक्षा में बच्चे कम मिले। जिस पर नाराजगी जताई। कहा कि जब शहर की स्कूलों का ये हाल है तो गांव की स्कूलों का क्या होगा? प्राइमरी व मिडिल स्कूलों के प्रधानाध्यापकों की जमकर क्लास लगाई। इस दौरान दोनों प्रधानपाठकों ने सफाई देना चाहा। तो उन्होंने कहा कि प्रदेश में सबसे अधिक शिक्षक नेता कटनी में है। सरकार पढ़ाने का पैसा देती है, नेतागिरी का नहीं। निरीक्षण के दौरान मौजूद जिले के शिक्षा विभाग के अफसरों से शिक्षक नेताओं की नेतागिरी पर कार्रवाई करने को कहा।

इनका कहना है
एसीसी डीएवी स्कूल में निरीक्षण के दौरान कई खामियां मिली है। कई कक्षाओं में जाकर सदस्य ने छात्र-छात्राओं से बात की। छात्र-छात्राओं द्वारा एक शिक्षक पर सेल्फी फोटो खीचने व अपशब्द भाषा का इस्तेमाल करने की शिकायत की है। स्कूल प्रबंधन को दोबारा ऐसी गलती नहीं मिलने की सख्त हिदायत दी है।
एनपी दुबे, डीपीसी।
…………………………………….

ट्रेंडिंग वीडियो