script12 दिन पहले कलेक्टर द्वारा गठित टीम ने नहीं की एक भी कार्रवाई, 60 रूपये किलो बिक रही प्याज | Team formed by the collector did not take any action, 60 kg kg onion | Patrika News

12 दिन पहले कलेक्टर द्वारा गठित टीम ने नहीं की एक भी कार्रवाई, 60 रूपये किलो बिक रही प्याज

locationकटनीPublished: Nov 26, 2020 08:40:53 am

उपभोक्ताओं ने कहा प्याज और आलू की बढ़ती कीमतों ने बढ़ाई परेशानी, प्रशासन की अनदेखी से ज्यादा समस्या.
– थोक व्यापारियों के लिए ढाई सौ और फुटकर के लिए 20 क्विंटल स्टॉक की लिमिट.

pyaj.jpg

50 फीसदी गिर गए देसी प्याज के दाम

कटनी. प्याज की बढ़ती कीमतों को नियंत्रित करने और फुटकर व थोक व्यापारियों द्वारा प्याज का स्टॉक कर कृत्रिम रूप से कीमतें बढ़ाने जैसे मामलों में कार्रवाई के लिए कलेक्टर एसबी सिंह के निर्देश पर दीपावली से एक दिन पहले 13 नवंबर को तीन अधिकारियों की विशेष टीम बनाई गई। टीम को काम सौंपा गया कि प्याज का स्टॉक कर कीमतें बढ़ाने के प्रयास करने वालों पर ठोस कार्रवाई की जाए।

जानकर ताज्जुब होगा कि कलेक्टर के निर्देश पर गठित विशेष टीम ने 12 दिन में एक भी निरीक्षण कार्रवाई नहीं की। इस बीच फुटकर बाजार में प्याज की कीमत में प्रति किलो दस रूपये का इजाफा होकर पचास रूपये किलो की प्याज साठ रूपये प्रति किलो हो गई। उपभोक्ताओं का कहना है कि प्याज के अलावा आलू की कीमतें भी बेकाबू हो रही है। दीपावली के समय चालीस रूपये किलो का आलू अब पैतालीस रूपये किलो हो गया है। आलू और प्याज की बढ़ती कीमतों से मध्यम वर्ग की परेशानी बढ़ गई है।

मध्यप्रदेश प्याज व्यापारी (स्टॉक सीमा तथा जमाखोरी पर निर्बधन) आदेश 2020 के प्रावधानों के तहत प्याज के थोक व्यापारी की लिमिट 250 क्विंटल एवं फुटकर व्यापारी की लिमिट 20 क्विंटल निर्धारित की गई। इस मामले में जांच के लिए खाद्य विभाग के सहायक आपूर्ति अधिकारी रविकान्त ठाकुर एवं कनिष्ठ आपूर्ति अधिकारी कटनी जितेन्द्र कुमार बर्मन, प्रभारी वरिष्ठ उद्यान विकाय अधिकारी विकासखण्ड कटनी टीएन तिवारी को शामिल किया गया।

इस संबंध में सहायक आपूर्ति अधिकारी रविकांत ठाकुर ने बताया कि प्याज की कीमतें नियंत्रित करने के लिए स्टॉक लिमिट तय की गई है। व्यापारियों के गोदाम का निरीक्षण करना है। जल्द ही निरीक्षण कर कार्रवाई की जाएगी।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो