scriptइसलिए होता है दिल की नलियों में ब्लॉकेज और आता है हॉर्ट अटैक | That is why heart attacks | Patrika News

इसलिए होता है दिल की नलियों में ब्लॉकेज और आता है हॉर्ट अटैक

locationकटनीPublished: Jun 20, 2019 06:16:01 pm

Submitted by:

sudhir shrivas

बरतेंगे ये सावधानी तो कभी नहीं होगी परेशानी

इसलिए होता है दिल की नलियों में ब्लॉकेज और आता है हॉर्ट अटैक

heart

कटनी। हमारे देश भारत में 3000 साल पहले एक बहुत बड़े ऋषि हुये थे!उनका नाम था महाऋषि वागवट जी! उन्होंने एक पुस्तक लिखी थी!जिसका नाम है अष्टांग हृदयम! इस पुस्तक में उन्होंने बीमारियो को ठीक करने के लिए 7000 सूत्र लिखे थे! यह उनमें से ही एक सूत्र है !वागवटजी लिखते हैं कि कभी भी हृदय को घात हो रहा है। मतलब दिल की नलियों में ब्लॉकेज होना शुरू हो रहा है। इसका मतलब है कि रक्त में अम्लता बढ़ी हुई है। अम्लता आप समझते है!जिसको अंग्रेजी में एसिडिटी भी कहते हैं और यह अम्लता दो तरह की होती है !
एक होती है पेट कि अम्लता और एक होती है रक्त की अम्लता। आपके पेट में अम्लता जब बढ़ती है तो आप कहेंगे पेट में जलन सी हो रही है!खट्टी-खट्टी डकार आ रही है। मुंह से पानी निकल रहा है और अगर ये अम्लता और बढ़ जाये तो इसे हाइपर एसिडिटी कहते हैं! फिर यही पेट की अम्लता बढ़ते-बढ़ते जब रक्त में आती है तो रक्त अम्लता होती है!और जब रक्त में एसिडिटी बढ़ती है तो ये अम्लीय रक्त दिल की नलियों में से निकल नहीं पाता और नलियों में ब्लॉकेज कर देता है और तभी हॉर्ट अटैक होता है। इसके बिना हॉर्ट अटैक नहीं होता और ये आयुर्वेद का सबसे बढ़ा सच है, जिसको कोई डॉक्टर आपको बताता नहीं क्योंकि इसका इलाज सबसे सरल है।

एसीडिटी का इलाज क्या है?

वागबटजी लिखते हैं कि जब रक्त में अम्लता बढ़ गई है तो आप ऐसी चीजों का उपयोग करें जो क्षारीय है। आप जानते है कि दो तरह की चीजें होती हैं। अम्लीय (एसिडिक) और क्षारीय (अल्कालाइन)। अब अम्ल और क्षार को मिला दें तो क्या होता है। हम सब जानते हैं न्यूट्रल (सामान्य) होता है। रक्त की अम्लता बढ़ी हुई है तो क्षारीय चीजें खाओ तो रक्त की अम्लता न्यूट्रल हो जाएगी और जब रक्त में अम्लता न्यूट्रल हो गई तो हॉर्ट अटैक की जिंदगी में कभी संभावना ही नहीं होगी।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो