scriptनगर सरकार के बीत गए साढ़े चार साल, ट्रांसपोर्ट नगर बसा न चल पाई सिटी बस | The city government passed four and a half years | Patrika News

नगर सरकार के बीत गए साढ़े चार साल, ट्रांसपोर्ट नगर बसा न चल पाई सिटी बस

locationकटनीPublished: Jul 18, 2019 03:35:41 pm

Submitted by:

dharmendra pandey

-जुहला बाइपास का चौड़ीकरण, अंडरपाथ, पार्किंग, ऑडिटोरियम हाल का काम भी नहीं हुआ पूरा-नगर सरकार का कार्यकाल पूरा होने में बचा चार माह का समय शेष

 transport city

ट्रांसपोर्ट नगर।

धर्मेंद्र पांडे-कटनी. जिले की नगर सरकार का कार्यकाल पूरा होनेे में लगभग चार माह का समय शेष है। साढ़े चार साल में नगर सरकार ने शहर वासियों को सिर्फ विकास के नाम पर दिखाए सपने को कितनी पूरी कर पाई, यह शहर की जनता के सामने है। विकास कार्यों की स्थिति ऐसी है कि कुछ कार्य तो शुरू हो गए, लेकिन वे पूरे नहीं हो सके। कुछ का कार्य वर्तमान पंचवर्षीय के पहले से जारी है और वे भी इन पांच साल में पूरे नहीं हो सके।

पुलिस की निर्भया,देखें वीडियो https://www.patrika.com/katni-news/police-s-fearless-4854010/

 

 

विकास कार्य जिनसे जनता को थी बड़ी उम्मीदें
-अधूरा रह गया ट्रांसपोर्ट नगर: शहर में ट्रांसपोर्ट नगर बसानें की 33 साल से कवायद चल रही है। पांच साल के भीतर ट्रांसपोर्ट को लेकर कई बैठक हुई है, लेकिन यह बैठक महज खानापूर्ति तक ही सीमित रही। अब तक ट्रांसपोर्ट नहीं बस पाया। यहां 114 ट्रांसपोटर्स ने पंजीयन कराया था और उसमें से पूरी लोगों ने अभी तक रजिस्ट्री ही नहीं कराई है। नगर निगम का कार्यकाल भी समाप्त होने को कुछ ही माह शेष बचा है।
-सड़क पर नहीं दौड़ी सिटी बस: शहर में सिटी बस चलाने की प्रक्रिया 10 साल से चल रही है लेकिन यह मूर्तरूप में नहीं आ सकी। नगर सरकार द्वारा सिटी बस को लेकर बस आपॅरेटर्स के साथ कई बार बैठक की। टेंडर निकाले गए, लेकिन हर बार कुछ न कुछ खामियां रह गई। शहरवासियों को सिटी बस की सौगात मिले, इसको लेकर जनप्रतिनिधियों ने भी सार्थक प्रयास नहीं किए। अब शहर में सिटी बस को चलते देखने के लिए लोगों को अगली नगर सरकार का इंतजार करना पड़ेगा।
-पूरा नहीं हो पाया ऑडिटोरियम हाल: प्रियदर्शनी बस स्टैंड के पास नगर निगम द्वारा ऑडिटोरियम हॉल का निर्माण कराया जा रहा है। करोड़ों रुपये की लागत से हॉल का निर्माण होते लंबा वक्त बीत गया है, लेकिन निर्माण कार्य में तेजी नहीं आई। हॉल में अंदरुनी साज-सज्जा का काम कराया जा रहा है और शहर के लोगों को अभी और इंतजार करना होगा।
-कार्रवाई तक ही सीमित अंडरपाथ: शहरवासियों को जाम से निजात दिलाने के लिए नगर सरकार द्वारा सागर पुलिया के नीचे एक अंडरपाथ का निर्माण कराने की योजना बनाई। इसके लिए रेलवे को लगभग आठ करोड़ का भुगतान किया जाना है, उसमें से 3 करोड़ रुपये से अधिक की राशि दी जा चुकी है। यहां पर एक फ्लाइ ओवर भी स्वीकृत हुआ है, जिसका काम प्रारंभ है लेकिन अंडरपाथ निर्माण कार्रवाई तक सीमित है।
– सड़क चौड़ीकरण का काम अधूरा: नगर सरकार द्वारा चांडक चौक से जुहला बाइपास तक सड़क चौड़ीकरण, शहर में पार्किंग व बेहतर पार्क की सौगात देने की बात भी कही गई थी। सड़क चौड़ीकरण में जुहला की ओर से अभी सिर्फ नाला का काम शुरू हो पाया है। वहीं तीन पार्क में दो में काम चल रहा है जबकि पार्किंग के नाम पर अभी शहरवासी दिनभर लगने वाले जाम से जूझ रहे हैं।

महापौर शशांक श्रीवास्तव से सीधी बात:
सवाल: नगर सरकार का कार्यकाल पूरा होने को है और अब तक ट्रांसपोर्ट नगर नहीं बस सका, सिटी बस भी नहीं चल पाई कारण?
महापौर- ट्रांसपोर्ट नगर में 102 लोगों ने पैसे जमा कर दिए हैं, रजिस्ट्री हो गई है। साढ़े 7 करोड़ के काम चल रहे हैं। पजेशन लेकर व्यापारी जा सकते हैं। आगे का काम पुलिस प्रशासन को करना है। दूसरे ट्रांसपोटर्स का आवेदन भी मंगाया है और उसके लिए जिला प्रशासन को फैसला लेना है। सिटी बस के लिए पांच बार टेंडर मंगाए हैं। एक ठेकेदार का पैसा भी आ गया है, लेकिन एग्रीमेंट कराने नहीं आया। इसलिए काम रुका है।
सवाल: जुहलाबाइपास का चौड़ीकरण, अंडर पाथ, पार्किंग का काम भी अब तक शुरू नहीं हो पाया?
महापौर- जुहलाबाइपास के चौड़ीकरण का जुहला एंड से काम शुरू हो चुका है। अंडरपाथ बनाने के लिए परिषद की बैठक होगी, रेलवे से बात हो गई। पार्किंग का काम इसलिए बंद पड़ा है कि तेजी से कलेक्टर व नगर निगम आयुक्त बदल रहे हैं। साधूराम स्कूल परिसर में बनाने की योजना थी।
सवाल: अब तक के आपके कार्यकाल की उपलब्ध्यिां
महापौर –शहर में पांच पार्क विकसित हो रहे हैं। पानी की पाइप लाइन बिछाने का काम अंतिम चरण में है। प्रधानमंत्री आवास, बस स्टैंड का सौंदर्यीकरण, ऑडिटोरियम हाल के साथ ही शहर में 100 करोड़ रुपये से अधिक के इंफ्रास्ट्रक्चर के काम हुए हैं।

ट्रेंडिंग वीडियो