इसको खाने से जीभ हो जाती है भ्रमित, मस्तिष्क को भेजने लगती है झूठे संदेश

इसको खाने से जीभ हो जाती है भ्रमित, मस्तिष्क को भेजने लगती है झूठे संदेश
The tongue becomes confused, the brain starts sending false messages

Narendra Shrivastava | Updated: 04 Jun 2019, 06:53:06 PM (IST) Katni, Katni, Madhya Pradesh, India

दिमाग को पागल करने का मसाला है अजीनोमोटो, शादी-ब्याह या किसी भी दावतों में भूल कर भी हलवाई को ना देवें

जबलपुर। आजकल व्यंजनों में खासकर चायनीज वैरायटी में एक सफेद पाउडर या क्रिस्टल के रूप में मोनो सोडियम ग्लुटामेट नामक रसायन जिसे दुनिया अजीनोमोटो के नाम से जानती है, का प्रयोग बहुत बढ़ गया है। बिना यह जाने कि यह वास्तव में क्या है? अजीनोमोटो नाम तो असल में इसे बनाने वाली मूल चायनीज कम्पनी का है। यह एक ऐसा रसायन है, जिसके जीभ पर स्पर्श के बाद जीभ भ्रमित हो जाती है और मस्तिष्क को झूठे संदेश भेजने लगती है। जिससे सड़ा-गला या बेस्वाद खाना भी अच्छा महसूस होता है। इस रसायन के प्रयोग से शरीर के अंगों-उपांगों और मस्तिष्क के बीच न्यूरोंस का नैटवर्क बाधित हो जाता है, जिसके दूरगामी दुष्परिणाम होते हैं।

ये हैं दुष्प्रभाव
चिकित्सकों के अनुसार अजीनोमोटो के प्रयोग से एलर्जी, पेट में अफारा, सिरदर्द, सीने में जलन, बॉडी टिश्यूज में सूजन, माइग्रेन आदि हो सकते हैं।

अमेरिका में है प्रतिबंधित
अजीनोमोटो से होने वाले रोग इतने व्यापक हो गये हैं कि अब इन्हें चाइनीज रेस्टोरेंट सिंड्रोम कहा जाता है। दीर्घकाल में मस्तिष्काघात हो सकता है जिसकी वजह से लकवा होता है। अमेरिका आदि बहुत से देशों में अजीनोमोटो पर प्रतिबंध है। ऐसा क्या है कि फूड सेफ्टी एण्ड स्टैन्डर्ड अथॉरिटी ऑफ इंडिया ने भारत में अजीनोमोटो को प्रतिबंधित क्यों नहीं किया है?

अपील
सुरक्षित खाद्य अभियान की पाठकों से अपील है कि दावतों में हलवाई द्वारा मंगाये जाने पर उसे अजीनोमोटो लाकर ना देवें। हलवाई कहेगा कि चाट में मजा नहीं आयेगा, फिर भी इसका पूर्ण बहिष्कार करें। कुछ भी हो दावत खाने वाले आपके प्रियजन हैं, आपके यहां दावत खाकर वे बीमार नहीं पडऩे चाहिए। जब आपने बाकि सारा बढिय़ा सामान लाकर दिया है तो लोगों को अजीनोमोटो के बिना भी खाने में, चाट में पूरा मजा आयेगा, आप निश्चिंत रहें।
अजीनोमोटो तो हलवाई की अयोग्यता को छिपाने व होटलों, ढाबों, कैटरर्स, स्ट्रीट फूड वैंडर्स द्वारा सड़े-गले सामान को आपके दिमाग को पागल बनाकर स्वादिष्ट महसूस कराने के लिए डाला जाता है। क्या हलवाई की अयोग्यता का दंड अपने प्रियजनों को देंगे।

(सुरक्षित खाद्य अभियान द्वारा विज्ञान प्रगति मई-2017 में छपी सामग्री पर आधारित।)

Show More

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned