पत्नियां करती रहीं प्रताडि़त होने की शिकायत, जांच हुई पता चला पति ही हो रहे थे प्रताडि़त, यहां पहुंचने पर हुआ खुलासा

शिकायत और जांच के बाद वन स्टाप सेंटर में सामने आ रहे रोचक मामले, समझाइश के बाद थम रहा विवाद

कटनी. पति द्वारा प्रताडि़त करने की ज्यादातर शिकायतों में जांच व काउंसलिंग के बाद पता चले कि पति उल्टे प्रताडि़त हो रहे थे तो आश्चर्य तो होगा। जी हां हम बात कर रहे वन स्टॉप सेंटर में आने वाली शिकायतों की। खबर में तो हम तीन मामलों का जिक्र कर रहे हैं, जिसमें पत्नी ने पहले पति द्वारा प्रताडि़त करने की शिकायत की। कार्यालय में काउंसलिंग प्रारंभ हुई तो पता चला कि इन मामलों मे तो उल्टे पति ही प्रताडि़त हो रहे थे। हालांकि बाद में महिलाओं को समझाइश देकर मामले का पटाक्षेप किया गया।
केस-1
जिले के कैमोर निवासी युवक की पत्नी आंगनबाड़ी में नौकरी करती है। युवक गांव में खेती करता है। शादी के कुछ दिन तक तो ठीक रहा है। इसके बाद दोनों केे बीच विवाद शुरू हो गया। मामला वन स्टाप सेंटर पहुंचा। यहां पर मौजूद अधिकारी व काउंसलर ने पति-पत्नी को बुलाकर पूछताछ की। जिसमें निकलकर आया कि पति नहीं बल्कि पत्नी ही प्रताडि़त करती थी।
केस-2.
शहर के राजीव गांधी वार्ड निवासी परिवर्तित नाम (राजधर) का भी आए दिन विवाद होता था। पत्नी ने वन स्टॉप सेंटर में घरेलू हिंसा की शिकायत दर्ज कराई। दोनों को बुलाकर पूछताछ की गई। मामले की जांच की गई। जिसमें सामने निकलकर आया कि पत्नी द्वारा ही पति का प्रताडि़त किया जाता था।

केस-3
जिले के बहोरीबंद निवासी परिवर्तित नाम (संगम) का भी आए दिन पत्नी से विवाद होता था। जिसके बाद मामला वन स्टाप सेंटर पहुंचा। यहां पर काउंसिलिंग शुरू हुई तो इस मामले में भी गलती पत्नी की ही निकली। जिसके बाद दोनों को समझाइश दी गई।

इनका कहना है
घरेलू हिंसा से पीडि़त महिलाओं को न्याय दिलाने के लिए महिला एवं बाल विकास विभाग द्वारा वन स्टॉप सेंटर खोला गया है। जिले में खुले सेंटर में हर माह से 10 से 12 शिकायतें पहुंच रहीं है। इसमें से अधिकांश शिकायतों में महिला द्वारा ही पुरुष को प्रताडि़त करने का होता है।
वनश्री कुर्वेती सहायक संचालक महिला एवं बाल विकास विभाग।
........

dharmendra pandey
और पढ़े

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned