कुछ ही दिनों में गंजे सिर पर बाल उगा देंगे ये घरेलु नुस्खे

कुछ ही दिनों में गंजे सिर पर बाल उगा देंगे ये घरेलु नुस्खे
These home remedies will grow hair on bald head in a few days.

Narendra Shrivastava | Publish: Jun, 05 2019 06:28:26 PM (IST) Katni, Katni, Madhya Pradesh, India

गंजेपन से अगर आप हैं परेशान तो इन नुस्खों से निकल आएंगे घने बाल, स्त्री-पुरुष जरूर आजमाएं, जानिए गंजेपन के कारण और बचने के सरल घरेलु उपचार

जबलपुर। वर्तमान में तेजी से बदलती जीवन शैली और अनियमित खान पान के कारण स्त्री-पुरुषों दोनों में ही गंजेपन की समस्या बढ़ती ही जा रही है। आम तौर पर किसी भी सेहतमंद व्यक्ति के 50 से 100 बाल प्रतिदिन झड़ते हैं लेकिन अगर उसके बाल रोजाना 100 से अधिक झड़ते हैं और नए बाल तेजी से नहीं उगते हैं और जो उगते हैं वह कमजोर होते हैं तो यह गंजेपन का लक्षण हो सकता हैं।
गंजापन अधिकतर पुरुषों में ज्यादा होता है। पुरुषों में आमतौर पर गंजेपन के लिए मेल हार्मोन को जिम्मेदार मानते हैं। शायद यही वजह है महिलाओं में गंजापन बहुत ही कम होता है। गंजापन अनुवांशिक भी होता है और पीढ़ी दर पीढ़ी भी इसका असर रहता है। यहाँ पर हम आपको कुछ घरेलू नुस्खे बता रहे हैं जिसके जरिए गंजेपन के असर को कम कर सकते है और यदि आप इन उपचारों को समय रहते कर लें तो आप अपने बालों को मजबूत करके गंजेपन को रोक भी सकते हैं।

गंजेपन के ये हैं प्रमुख कारण
किसी बीमारी या किसी दवा के दुष्परिणामों के कारण
शरीर में विटामिन की कमी के कारण
बालों को प्रतिदिन शैंपू या साबुन से धोना
आनुवांशिक कारणों या उम्र बढऩे के कारण
पिट्यूटरी ग्लैंड में हार्मोन्स की कमी के कारण
शरीर में पोषक तत्वों की कमी के कारण
बालों की जड़ों का कमजोर हो जाने के कारण
सिर में अधिक रुसी होने के कारण
लगातार सिर दर्द के कारण सिर में रक्त संचार का सही ना होना
गंभीर रूप से बीमार पडऩे या बुखार होने के कारण
भावनात्मक या शारीरिक तनाव के कारण
केमोथेरेपी या अत्यधिक विटामिन ए के कारण
सुगंधित एवं तेज शैम्पू / तेल के दुष्प्रभावों के कारण
बालों को बहुत ज्यादा कलर या डाई करने के कारण
दाद, एक्जिमा, और सिर पर सफ़ेद दाग के कारण
धूम्रपान के दुष्प्रभावों के कारण
प्रदूषित वातावरण, बालों का लम्बे समय तक गंदे रहने के कारण
यह सब कुछ प्रमुख कारण है जिनकी वजह से बाल तेजी से गिरते हैं और गंजेपन की समस्या होती है। नमक का अधिक सेवन बिलकुल भी नहीं करना चाहिए। नमक के अधिक सेवन करने से गंजापन जल्दी आ जाता है।

गंजेपन का घरेलु इलाज
अगर सिर में बीच-बीच में कई स्थानों से बाल गायब हो जायें, जगह जगह गंजेपन का पैच बन जाये तो उस स्थान पर दिन में 2 - 3 बार नीबू रगड़ते रहने से बाल दुबारा उगने शुरू हो जाते हैं।
उड़द की दाल उबालकर उसे पीस लें। फिर इसको सोते समय गंजेपन में लगाये, इससे बहुत लाभ मिलता है।
जहां-जहाँ से बाल उड़ रहे हों तो वहाँ पर प्याज का रस रगड़ते रहने से बाल पुन: आने लगते हैं।
गंजेपन पर हरे धनिए को पीस कर उसका लेप करने से भी बाल उगने लगते हैं।
अगर आपके परिवार में लोग गंजेपन के शिकार हैं अर्थात यह समस्या अनुवांशिक है तो खाने में लहसुन का अधिक से अधिक प्रयोग करें।
नीम की पत्तियों और आंवले के चूर्ण को पानी में एक साथ डालकर उबाल लें इस पानी से सप्ताह में कम से कम दो बार सिर को धोएं।
अगर आपके बाल उड़ते हो तो बालों में नीम का तेल लगाइये। नीम का तेल लगाने से बालों की जड़ें मजबूत होती हैं और उनका उडऩा / टूटना कम हो जाता है।
जैतून के तेल को गर्म करके उसमें एक चम्मच शहद और एक चम्मच दालचीनी पाउडर मिलाकर उसका पेस्ट बनाएं। इस पेस्ट को नहाने से पहले सिर पर लगा लें। फिर 15 मिनट बाद सिर को गरम पानी से धो लें। ऐसा करने पर कुछ ही दिनों में नए बाल आने शुरू हो जाते हैं।
एक चम्मच पिसा हुआ नमक व एक चम्मच कालीमिर्च को नारियल के पांच चम्मच तेल में मिलाकर गंजेपन वाले स्थान पर लगाने से शीघ्र ही बाल उगने शुरू हो जाते हैं।
कलौंजी को पीसकर उसे पानी में मिला लें। इस कलौंजी मिले पानी से सिर को कुछ दिनों तक अच्छी तरह से धोने से बाल झड़ते नहीं हैं और धीरे धीरे पुन: उगने लगते हैं।
केले के गूदे को नीबू के रस में पीस कर लगाएं इससे भी लाभ मिलता है।
गंजेपन के उपचार में नारियल तेल, बादाम तेल, जैतून तेल और आवँला का तेल काफी प्रभावी होता है। आप इनमें से किसी भी तेल से हर दूसरे दिन सिर की अच्छी तरह से मालिश करें। मालिश करने से पहले तेल को थोड़ा गर्म अवश्य ही कर लें जिससे सिर में तेल अच्छी तरह से समा सके।
आवँला बालों के लिए बहुत ही गुणकारी माना जाता है। आँवले के गूदे और नींबू के रस को मिलाकर सिर के ऊपर अच्छी तरह लगाकर इसे रात भर के छोड़ दें फिर सुबह शैंपू से सिर धो लें।
बालों के लिए मेथी बहुत कारगर होता है। मेथी में प्रोटीन और निकोटिनिक एसिड पाया जाता है जो बाल को बढऩे के लिए प्रेरित करता है।
मेथी के बीज को रात में पानी में भिगो दें और फिर सुबह नहाने से पहले इसका पेस्ट सिर पर लगाएं। इसे सप्ताह में कम से कम 2 बार अवश्य ही करें, इससे बालों का झडऩा बंद होता है, सिर पर बाल घने होते हैं।
थोड़ी सी मुलहठी को दूध में पीसकर उसमें एक चुटकी केसर डाल कर उसका पेस्ट बनायें फिर इस पेस्ट को रात में सोते समय सिर पर लगाकर सो जाएँ और सुबह उठ कर इसे धो लें । ऐसा लगातार सप्ताह में 4 बार 3 माह तक करने से गंजेपन की समस्या दूर होती है।
5 चम्मच दही में एक चम्मच नींबू का रस और 2 चम्मच काले चने का पाउडर मिलाकर इसे एक घंटे तक सिर पर लगाकर रखें। फिर उसके बाद इसे धो दें। इसे सप्ताह में 2 से 3 बार करें इसके नियमित प्रयोग से सिर पर जहाँ जहाँ पर बाल हैं वह मजबूत होते हैं, गंजे में बाल निकलने की सम्भावना बढ़ जाती है।

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned