scriptबोर्ड परीक्षा में शामिल हो रहे हैं तो ये बातें आएगी काम | These things will work if you are joining the board exam | Patrika News

बोर्ड परीक्षा में शामिल हो रहे हैं तो ये बातें आएगी काम

locationकटनीPublished: Feb 24, 2020 09:08:33 pm

माध्यमिक शिक्षा मंडल द्वारा आयोजित किए जाने वाले बोर्ड परीक्षा को लेकर अधिकारियों ने दिए आवश्यक निर्देश.

exam_preparation_tips_10th_and_12th_students.png

Exam Preparation Tips : परीक्षा की तैयारी के ये हैं आसान टिप्स

कटनी. माध्यमिक शिक्षा मंडल द्वारा आयोजित बोर्ड परीक्षा में शामिल होने वाले परीक्षार्थियों के लिए बोर्ड ने नियम बनाए हैं। इन नियमों का पालन नहीं करने पर परीक्षा से वंचित भी किया जा सकता है। इस बार परीक्षा केंद्रों में साधारण केल्कुलेटर, सांइटिफिक कैल्कुलेटर, पेजर, सेल्युलर फोन, कप्यूटर तथा मोबाइल फोन का उपयोग करना और लेकर आना पूरी तरह से प्रतिबंधित किया गया है। मोबाइल स्विच ऑफ की स्थिति में भी मिलने पर अनुचित साधन प्रयोग करने का प्रकरण बनाया जायेगा।

परीक्षा कार्य में संलग्न केन्द्राध्यक्ष, पर्यवेक्षक एवं अन्य स्टाफ द्वारा लाये जाने वाले मोबाईल केन्द्राध्यक्ष द्वारा पहले ही जमा कर आलमारी में सील कर दिये जायेंगे। परीक्षार्थियों को परीक्षा प्रारंभ होने के 10 मिनट पूर्व उत्तर पुस्तिका और 5 मिनिट पूर्व प्रश्न पत्र दिये जायेंगे। परीक्षा के दौरान परीक्षा प्रारंभ होने के बाद 2 घंटे तक किसी भी परीक्षार्थी को परीक्षा केन्द्र से बाहर नहीं जाने दिया जायेगा। परीक्षा केन्द्रों में ड्यूटी में संलग्न शिक्षक, पर्यवेक्षक एवं अन्य स्टाफ को प्रवेश पत्र जारी किये जायेंगे। बिना प्रवेश पत्रधारी अनाधिकृत व्यक्तियों को परीक्षा केन्द्रों में कतई प्रवेश नहीं दिया जायेगा।

जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी जगदीश चन्द्र गोमे ने 24 फरवरी को उत्कृष्ट विद्यालय के सभाकक्ष में जिले के सभी परीक्षा केन्द्रों के केन्द्राध्यक्ष और सहायक केन्द्राध्यक्षों की बैठक लेकर बोर्ड परीक्षा की तैयारियों एवं आवश्यक प्रबंधों की समीक्षा की। उन्होने स्पष्ट किया कि माध्यमिक शिक्षा मंडल के परीक्षाओं के संबंध में जारी निर्देशों का कड़ाई से पालन करते हुये परीक्षाओं में नकल और अनुचित साधनों पर कड़ाई से प्रभावी नियंत्रण रखें और परीक्षायें सकुशल निर्विघ्न रुप से सपन्न करायें। इस मौके पर जिला शिक्षा अधिकारी बीबी दुबे और स्कूलों के प्राचार्य मौजूद रहे।

जिला शिक्षा अधिकारी बीबी दुबे ने बताया कि माध्यमिक शिक्षा मंडल मध्यप्रदेश की वर्ष 2020 की हाई स्कूल सर्टिफिकेट (कक्षा 10वीं) की परीक्षा 3 मार्च से और हायर सेकेंडरी स्कूल सर्टिफिकेट (कक्षा 12वीं) की परीक्षा 2 मार्च से प्रारंभ होगी। कटनी जिले में मंडल की परीक्षाओं के लिये 99 परीक्षा केन्द्र बनाये गये हैं। इन केन्द्रों के लिये केन्द्राध्यक्ष, सहायक केन्द्राध्यक्ष, परीक्षा प्रभारी और उडऩ दस्ते दल गठित किये गये हैं।
परीक्षाओं के दौरान नकल प्रवृत्ति पर प्रभावी नियंत्रण और परीक्षायें निर्विघ्न सम्पन्न कराने मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत तथा अपर संचालक शिक्षा को प्रत्येक जिले में नोडल अधिकारी बनाया गया है। सीइओ जिला पंचायत ने सभी केन्द्राध्यक्षों को परीक्षा केन्द्रों की समुचित व्यवस्थायें समय रहते पूर्ण कर लेने को कहा है। उन्होने कहा है कि सभी केन्द्राध्यक्ष, सहायक केन्द्राध्यक्ष, पर्यवेक्षक, परीक्षा संचालन के अपने दायित्वों का कुशलता पूर्वक निर्वहन कर परीक्षा की पवित्रता और विश्वसनीयता को बनाये रखने में अपना सहयोग प्रदान करेंगे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो